Asianet News HindiAsianet News Hindi

RRB NTPC के करोड़ों छात्रों का इंतजार खत्म...परीक्षा तिथि घोषित, रेलवे चलाएगा स्पेशल ट्रेनें

आरआरबी एनटीपीसी ग्रुप डी (RRB NTPC Group D) की परीक्षा की तिथि भी आज घोषित कर दी गई है। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव (Vinod Kumar Yadav) ने प्रेस कॉन्फ्रेस करके इसकी घोषणा की है। 

RRB NTPC Exam 2019 Date declared group d exam will start frm 28 december se all details kpt
Author
New Delhi, First Published Dec 1, 2020, 5:20 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क.  RRB NTPC 2019 Exam Date Out:  रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) की विभिन्न भर्ती परीक्षाएं 15 दिसंबर 2020 से शुरू होने जा रही हैं। 15 दिसंबर से मिनिस्टेरियल एंड आइसोलेटेड कैटेगरी के होने हैं। वहीं आरआरबी एनटीपीसी, लेवल-1 और आरआरबी ग्रुप डी परीक्षाओं के शेड्यूल भी जारी हो गए हैं। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) विनोद कुमार यादव (Vinod Kumar Yadav) ने मंगलवार को नॉन टेक्निकल पॉपुलर (एनटीपीसी) की परीक्षा तिथि घोषित कर दी हैं।  35 हजार 208 पदों के लिए 28 दिसंबर से परीक्षाएं शुरू होंगी और मार्च के अंत तक संपन्न होंगी। 

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने प्रेस कॉन्फ्रेस करके इसकी घोषणा की है। संरक्षा श्रेणी में ट्रैक मेंटेनर एवं अन्य तकनीकी पदों (एक लाख तीन हजार 769 पदों) पर भर्ती के लिए अप्रैल से जून 2021 के बीच परीक्षाएं कराई जाएंगी। कुल 1,40,640 पदों के लिए 2 करोड़ 44 लाख आवेदन आए थे। उन्होंने कहा कि स्टेनो एवं अध्यापकों के 1663 पदों (मिनिस्ट्रियल और आइसोलेटेड कैटेगरी) के लिए 15 से 18 दिसंबर के बीच सीबीटी (CBT) आयोजित की जाएंगी।  

28 दिसंबर 2020 से परीक्षाएं शुरू

रेलवे की एनटीपीसी, व ग्रुप डी की भर्ती के लिए आवेदन करने वाले करोड़ों अभ्यर्थियों का इंतजार खत्म हो गया है। रेलवे भर्ती बोर्ड के मुताबिक इसी महीने के से एनटीपीसी और ग्रुप डी (NTPC and Group D) भर्ती परीक्षाएं होंगी। इसका टाइम/शेड्यूल जारी कर दिया गया है। 

इन परीक्षाओं के एडमिट कार्ड व एग्जाम सिटी डिटेल्स 5 दिसंबर से जारी हो सकते हैं। 15 दिसंबर से रेलवे की मिनिस्ट्रियल और आइसोलेटेड कैटेगरी में भर्ती की परीक्षा होनी है जो 23 नवंबर को खत्म हो रही है। ऐसे में एनटीपीसी परीक्षा 28 दिसंबर से होनी हैं। ये परीक्षाएं मार्च तक चलेंगी। 

 

 

इसे पहले नवंबर में आरआरबी इलाहाबाद के चेयरमैन आरए जमाली ने बताया था कि मिनिस्ट्रियल और आइसोलेटेड कैटेगरी की परीक्षा के बाद एनटीपीसी (नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी) भर्ती परीक्षा आयोजित जाएगी। रेलवे भर्ती बोर्ड ने 15 दिसंबर 2020 से मिनिस्ट्रियल एंड आइसोलेटेड कैटेगरी के पदों की भर्ती परीक्षा कराने का फैसला लिया। हालांकि अधिकतर कैंडिडेट्स नॉन टेक्निकल वाले हैं जिन्हें परीक्षा तिथियों का इंतजार था। 

2 करोड़ 40 लाख उम्मीदवार

रेलवे को आरआरबी एनटीपीसी, मिनिस्ट्रियल व आरआरबी ग्रुप डी के 1.40 लाख पदों के लिए शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया में देशभर से 2.40 करोड़ उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। वहीं RRC के लिए भी डेढ़ करोड़ कैंडिडेट्स आवेदन किए हैं।

इन परीक्षाओं के समय कोविड-19 की सभी गाइडलाइंस का सख्ती से पालन किया जाएगा। परीक्षा से 10 दिन पहले परीक्षा की तारीख, एग्जाम सिटी और ट्रेवलिंग अथॉरिटी फॉर एससी ,एसटी उम्मीदवारों के लिंक को एक्टिव किया जाएगा। 

स्पेशल ट्रेनें चलाएगा रेलवे

इन परीक्षाओं के लिए रेलवे बोर्ड स्पेशल ट्रेनें चलाएगा। कोविड गाइडलाइंस के साथ स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। 

रेलवे भर्ती परीक्षाओं की खास बातें-

  • 15 दिसंबर से 23 दिसंबर तक होने वाली रेलवे की भर्ती परीक्षा के तहत 1663 मिनिस्ट्रियल पदों को भरा जाना है।
  • मिनिस्ट्रियल पदों पर होने वाली परीक्षा के एडमिट कार्ड आरआरबी की संबंधित वेबसाइट पर 5 दिसंबर 2020 से जारी होंगे। परीक्षा की तिथि और सिटी डिटेल्स की सूचना परीक्षा के 10 दिन पहले ही जारी हो जाएगी।
  • आरआरबी भर्ती परीक्षाओं में एससी/एसटी के जिन उम्मीदवारों ने रेल यात्रा का विकल्प चुना था उनके लिए रेलवे फ्री ट्रेवल पास/नोटिफिकेशन जारी कर सकता है।
  • आरआरबी एनटीपीसी के 35208 पदों पर भर्ती के लिए 1.2 करोड़ से ज्यादा उम्मीदवारों ने आवेदन किया था।
  • आरआरबी ग्रुप डी के 103769 पदों पर भर्ती के लिए 1.15 करोड़ उम्मीदवारों ने आवेदन किया था।
Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios