Asianet News HindiAsianet News Hindi

16 नवंबर से इस राज्य में फिर से खुलेंगे स्कूल और कॉलेज, छात्रों को मिलेगी रेलवे पास की सुविधा

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) की घोषणा के कुछ दिनों बाद, राज्य सरकार द्वारा एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है। नोटिफिकेशन के अनुसार, पश्चिम बंगाल में स्कूल और कॉलेज 16 नवंबर को ऑफलाइन कक्षाओं के लिए फिर से खुलेंगे। 

West Bengal, schools will reopen for offline classes on November 16, notifications issued
Author
Kolkata, First Published Oct 29, 2021, 4:05 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. कोरोना संक्रमण (Corona Virus) के कारण बंद स्कूल एक बार फिर से खुल रहें हैं। पश्चिम बंगाल (West Bengal ) में एक बार फिर से स्कूल खोलने (Schools and colleges reopen) की तैयारी शुरू कर दी गई है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) की घोषणा के कुछ दिनों बाद, राज्य सरकार द्वारा एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है। नोटिफिकेशन के अनुसार, पश्चिम बंगाल में स्कूल और कॉलेज 16 नवंबर को ऑफलाइन कक्षाओं के लिए फिर से खुलेंगे।

इसे भी पढ़ें- श्रीमद्भागवत गीता का यह एक श्लोक बना प्रेरणा, पांचवें प्रयास में डिप्टी कलेक्टर से IAS बन गया यूपी का लाल

एक अन्य अधिसूचना में उच्च शिक्षा विभाग (School Education Department ) ने टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टॉफ को 1 नवंबर से अपने कॉलेज और यूनिवर्सिटी जाने को कहा है, ताकि 16 नवंबर को फिर से खोलने के लिए जरूरी तैयारी की जा सके। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा गुरुवार शाम जारी एक नोटिस के अनुसार, कक्षा 9 से 12 के छात्रों के लिए स्कूल फिर से खुलेंगे। नोटिफिकेशन के अनुसार, जिलाधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि स्कूलों को 16 नवंबर से फिर से खोलने के लिए 31 अक्टूबर तक तैयार किया जाए।

रेलवे पास भी होगा जारी
वहीं, कुलपति और कॉलेज के प्राचार्यों को भी 16 नवंबर से स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में ऑफलाइन कक्षाओं को फिर से शुरू करने  के लिए 1 नवंबर तक भवनों को तैयार करने के लिए कहा गया है। नोटिफिकेशन में कहा गया है कि संबंधित रेलवे अधिकारियों को शैक्षणिक संस्थानों द्वारा ट्रेन पास जारी करने के लिए सूचित किया जाएगा। सरकार ने कहा कि परिसर में कक्षाएं आयोजित करते समय   COVID-19 प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन किया जाना चाहिए।

इसे भी पढ़ें- UPSC Engineering Service Mains Exam: कैसा होगा एग्जाम पैटर्न, ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

ऑनलाइन और ऑफलाइन होगा सिस्टम 
कोलकाता के लेडी ब्रेबोर्न कॉलेज के प्रिंसिपल ने कहा, "कक्षा में छात्रों की भीड़ अधिक ना हो इस तरीके से कॉलेज खोलने पर फैसला करेंगे। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों का एक वर्ग जुलाई से आधिकारिक कार्यों के लिए परिसर में आ रहा है और कॉलेज नियमित रूप से स्वच्छता गतिविधियों का संचालन करता है। वहीं, हिंदू स्कूल के एक प्रवक्ता ने कहा, "हम संस्था को फिर से खोलने के लिए तैयार हैं, लेकिन हमें उम्मीद है कि महामारी की स्थिति और खराब नहीं होगी। उन्होंने कहा कि स्कूल में कक्षाएं संचालित करने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों सिस्टम हैं।

सीएम ने दिए थे निर्देश 
सोमवार को सिलीगुड़ी में एक बैठक में, मुख्यमंत्री बनर्जी ने कहा था कि राज्य में स्कूल और कॉलेज लगभग 20 महीने के अंतराल के बाद 16 नवंबर से फिर से खुलेंगे और मुख्य सचिव को प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने का निर्देश दिया था।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios