Asianet News HindiAsianet News Hindi

जब 17 की उम्र में सचिन ने 'गोरों' की थी जबर्दस्त पिटाई, इतिहास कभी नहीं भूल पाएगा

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने 14 अगस्त 1990 को मैनचेस्टर टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला अंतरराष्ट्रीय शतक बनाया था। उनके नाम टेस्ट और वनडे में कुल 100 शतक हैं।

14th August History, 17 year old Sachin Tendulkar hit his first century against England this day
Author
Mumbai, First Published Aug 14, 2021, 11:47 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क : क्रिकेट के इतिहास में हर दिन खास होता है, किसी दिन कोई रिकॉर्ड बनता है, तो किसी दिन कोई रिकॉर्ड टूटता है। 14 अगस्त का दिन क्रिकेट के भगवान के लिए बहुत खास है। जी हां, 17 साल की उम्र में सचिन तेंदुलकर ने आज ही के दिन 14 अगस्त 1990 को टेस्ट क्रिकेट में अपने करियर का पहला शतक जड़ा था। तो चलिए आज आपको बताते हैं, इस दिन के इतिहास के बारे में...

सचिन का पहला शतक
दिन था 14 अगस्त 1990, जगह थी मैनचेस्टर का ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान और भारत, इंग्लैंड के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच खेल रहा था। इस दौरान 17 साल के छोटे से लड़के ने वो कमाल करके दिखाया, जिससे उसका नाम इतिहास के पन्नों में लिखा गया। जी हां, आज से 31 साल पहले क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय शतक बनाया था। तेंदुलकर उस समय सिर्फ 17 साल और 112 दिन के थे। पहला शतक लगाने के साथ ही उन्होंने एक रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। वह टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाने वाले तीसरे सबसे कम उम्र के बल्लेबाज बनें।

ड्रॉ रहा था ये मैच
इंग्लैंड दौरे पर सीरीज के दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड ने पहली पारी में 519 रन बनाए थे। इसके जवाब में भारतीय टीम 432 रन ही बना सकी थी। इसके बाद इंग्लैंड ने 320 रन बनाते हुए 408 रन का टारगेट दिया था। इसके बाद भारत 183 रन पर 6 विकेट खो चुकी थी। ऐसे में छठे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सचिन ने नाबाद 119 रन की पारी खेली और इंग्लैंड के खिलाफ इस टेस्ट को ड्रॉ करवा दिया। इस मैच के आखिरी दिन भारत ने 6 विकेट पर 343 रन बनाएं थे।

सचिन के लगाया शतकों का शतक
भारतीय क्रिकेट में जब भी हम किसी दिग्गज खिलाड़ी का जिक्र करते हैं, तो सबसे पहले जहन में एक ही नाम आता है, मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर। सचिन एक ऐसे महान क्रिकेटर हैं, जिन्होंने कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए। उन्होंने अपने करियर में शतकों का शतक भी लगाया है। उन्होंने 200 टेस्ट में 15921 और 463 वनडे में 18426 रन बनाए हैं। जिसमें उनके नाम टेस्ट में 51 और वनडे में 49 शतक दर्ज हैं। 

ये भी पढ़ें- UAE पहुंची MS Dhoni की टीम: क्रिकेट छोड़ ये गेम खेलते नजर आएं कैप्टन कूल, बीवी बच्चों संग पहुंचे रैना

UAE में चिल कर रहे Hardik Pandya, तो सर्बिया में दूसरे मर्द संग हॉट पोज देती नजर आईं वाइफ Natasa Stankovic

Independence Day के मौके पर भारतीय टीम रचेगी इतिहास ! इस खिलाड़ी ने की भविष्यवाणी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios