Asianet News Hindi

वर्ल्डकप 2019 फाइनल: मैच और सुपरओवर दोनों टाई, चौके ने बनाया इंग्लैंड को विश्वविजेता

रोमाचक मुकाबले में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को हराकर वर्ल्डकप अपने नाम किया। मैच का फैसला आखिर में बाउंड्री से हुआ।

2019 cricket world cup final, Eng vs Nz
Author
Lord's Cricket Ground, First Published Jul 14, 2019, 12:25 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लंदन. लॉर्ड्स के मैदान पर वर्ल्डकप फाइनल के रोमांचक मुकाबले में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को हरा दिया है। इंग्लैंड पहली बार विश्व विजेता बनने में कामयाब रहा। इंग्लैंड वर्ल्ड कप जीतने वाला छठवां देश बन गया है। अबतक ऑस्ट्रेलिया, भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, वेस्टइंडीज ने ही क्रिकेट का विश्वकप जीता था। इससे पहले टॉस जीतकर न्यूजीलैंड ने बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड को 242 रन का लक्ष्य दिया। जवाब में इंग्लैंड की टीम भी 50 ओवर में 241 रन ही बना सकी। जिसके बाद सुपर ओवर खेला गया। जहां  दोनों टीमों ने 15 -15 रन बनाए। आखिर में मैच का फैसला चौके से किया गया। बाउंड्री लगाने के चलते इंग्लैंड मुकाबले का विजेता घोषित किया गया। इंग्लैंड ने पूरे मैच में 26 बाउंड्री लगाईं, जिसमें 24 चौके और 2 छक्के थे जबकि और न्यूजीलैंड ने 17 बाउंड्री लगाई जिसमें 14 चौके और 1 छक्का शामिल थे।   

सुपर ओवर का रोमांच
इंग्लैंड ने सुपर ओवर में पहले बल्लेबाजी करते हुए 15 रन बनाए। उसके लिए बटलर और स्टोक्स ने बल्लेबाजी की। न्यूजीलैंड के लिए ट्रेंट बोल्ट ने गेंदबाजी की। न्यूजीलैंड के लिए मार्टिन गुप्टिल और जेम्स नीशम ने बल्लेबाजी की। दोनों ने 15 रन बनाए। इंग्लैंड के लिए जोफ्रा आर्चर ने गेंदबाजी की। ज्यादा बाउंड्री लगाने के चलते इंग्लैंड को विजेता घोषित कर दिया गया। 

 बेन स्टोक्स और जोस बटलर ने खेली शतकीय साझेदारी

इंग्लैंड के बेन स्टोक्स और जोस बटलर ने शतकीय साझेदारी खेली। स्टोक्स नाबाद 84 रन बनाए।  जॉनी बेयरस्टो 36 रन फर्गुसन की गेंद और कप्तान इयोन मॉर्गन 9 रन बनाकर जेम्स शीम्स की गेंद पर लॉकी फर्गुसन ने उनका कैच लिया। जेसन रॉय 17 रन बनाकर आउट हुए। उनका विकेट मैट हेनरी ने लिया। जो रूट 7 रन बनाकर ग्रैंडहोम की गेंद पर आउट हो गए। 

न्यूजीलैंड ने 8 विकेट बनाए थे 241 रन
 न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए  50 ओवर में 8 विकेट 241 रन बनाए। न्यूजीलैंड की तरफ से हेनरी निकोलस ने 55 रन और टॉम लाथम ने 47 रन की पारी खेली। इंग्लैंड के लिएलियम प्लंकेट और क्रिस वोक्स ने 3-3 विकेट लिए। निकोलन वर्ल्डकप में अपना पहला विकेट और करियर का 9वां अर्धशतक लगाया। केन विलियम्सन 30 रन बनाकर आउट हो गए। विलियम्सन ने निकोलस के साथ दूसरे विकेट के लिए 74 रन की साझेदारी की। रॉस टेलर 15 रन बनाकर मार्क वुड की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। 


किसको कितनी राशी मिली

वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड को 28 करोड़ रुपए की इनाम राशि मिली।वहीं रनरअप न्यूजीलैंड को 14 करोड़, सेमीफाइनल में हारने वाली दोनों ऑस्ट्रेलिया और इंडिया की टीमों को 5.6 करोड़ रुपए और लीग मैच में जीतने वाली टीम को 28 लाख रुपए तो वहीं  नॉकाआउट में पहुंचने वाली हर टीम को 70 लाख रुपए की इनाम राशि दी गई। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios