Asianet News Hindi

इस तरह खुद को फिट रखते हैं 31 साल के कोहली, 600 रुपए लीटर कीमत वाले पानी का करते हैं इस्तेमाल

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली बेशक दुनिया के सबसे फिट एथलीट में से एक हैं। कोहली की फिटनेस की तुलना फुटबाल स्टार रोनाल्डो और टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल से होती है।

31 year old Kohli is the most fit, follow this diet plan
Author
New Delhi, First Published Nov 4, 2019, 11:33 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली बेशक दुनिया के सबसे फिट एथलीट में से एक हैं। कोहली की फिटनेस की तुलना फुटबाल स्टार रोनाल्डो और टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल से होती है। विराट ने जब 2008 में अंडर 19 वर्ल्ड कप जीता था तब वे गोलु-मोलू बच्चे की तरह थे, पर अब कोहली एक फिटनेस आइकन बन चुके हैं। विकेटों के बीच विराट की दौड़ बहुत ही जबरदस्त है। विराट अपनी टीम में सभी से तेज दौड़ते हैं और अक्सर साथी खिलाड़ियों के लिए विराट के साथ दौड़ना एक बड़ी चुनौती रहती है। 

यह डाइट प्लान कोहली को रखता है फिट 
विराट को घर में बना खाना बहुत पसंद है, विराट खुद को जंक फूड से दूर रहने वाला फूडी बताते हैं। कोहली वसायुक्त चिप्स की बजाय कम कैलोरी वाली गेंहू की पपड़ी खाना ज्यादा पसंद करते हैं। सूखे मेवे कोहली के ऑल टाइम फेवरेट हैं। कोहली ब्लैक कॉफी के साथ अक्सर ड्राई फ्रूट खाते हैं। 

कोहली प्रोटीनयुक्त भोजन करना पसंद करते हैं। सैल्मन, सुशी, मेम्ने चॉप्स सूप, सलाद और हल्की-फुल्की सब्जियां उनके पसंदीदा हैं। प्रोटीन मसल्स बिल्डिंग में मददगार होता है। 

कोहली का मानना है कि हेल्दी रहने के लिए हाइड्रेटेड रहना ज्यादा जरूरी है। इसके लिए कोहली फ्रांस से इवियन वाटर मंगवाते हैं। इस पानी को पीने का कारण पानी से होने वाली किसी भी बीमारी से बचना है। पानी से होने वाली हर समस्या से बचने के लिए ही कोहली अच्छी क्वालिटी का मिनिरल वाटर उपयोग करते हैं। 

ऐसा होता है कोहली का ब्रेकफास्ट 
कोहली के ब्रेकफास्ट में पालक और काली मिर्च पसंद करते हैं। ग्रील्ड, बेकन या स्मोक्ड सैल्मन भी उनके नास्ते का हिस्सा होता है। नेट सेशन के लिए कोहली नट बटर और ग्लूटेन फ्री ब्रेड खाते हैं। साथ ही वसा के लिए विराट पनीर का सहारा भी लेते हैं। विराट पहले आमलेट भी पसंद करते थे, पर अब कोहली वीगन हो चुके हैं। 

फलों में कोहली को तरबूज और पपीता पसंद है। सुबह-सुबह कोहली नींबू के साथ ग्रीन टी पीना पसंद करते हैं। 

जरूरत के मुताबिक होता है कोहली का लंच
मैश किए हुए आलू, हरी सब्जियां और पालक कोहली की डाइट का मुख्य हिस्सा हैं। इसके अलावा जरूरत पड़ने पर कोहली बाकी चीजों का भी इस्तेमाल करते हैं।  

कोहली का डिनर
31 साल के होने जा रहे कोहली सी फूड से बिल्कुल दूर रहते हैं। खासकर डिनर में कोहली ऐसी चीजों को बिल्कुल अवॉइड करते हैं। फिलहाल विराट वीगन हो चुके हैं और उनका किसी भी डेयरी प्रोडक्ट से अब वास्ता नहीं है। पहले भी विराट सी फूड से दूर रहते थे, जो कि या तो ग्रिल्ड होता था या फिर उबला हुआ होता था। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

Speciality at #tajbengal. The fluffy eggwhite omelette. Its huuuuuge. Time to feast on it. Boooooom. 🍴

A post shared by Virat Kohli (@virat.kohli) on Oct 6, 2015 at 9:42pm PDT


ये है कोहली का वर्कआउट और फिटनेस रुटीन 
कोहली कभी भी अपना जिम मिस नहीं करते हैं। वे हफ्ते में पांच दिन वर्कआउट करते हैं और दो दिन आराम करते हैं। कोहली के वर्कआउट में कार्डियो एक्सरसाइज और भारी वजन  उठाना शामिल होता है। इस वजह से कोहली को मांसपेशियां मजबूत करने और स्टैमिना बढ़ाने में मदद मिलती है। साथ ही इससे शरीर के निचले भाग की मांसपेशियां भी सही अनुपात में रहती हैं। विराट कभी भी स्मोक या ड्रिंक नहीं करते हैं ताकि उनका स्टैमिना और स्वास्थ्य खराब न हो और वो अपने जिम में फोकस कर सकें। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

Can't wait to get back onto the field. Almost there now 💪✌️😃. 14th April ⏳

A post shared by Virat Kohli (@virat.kohli) on Apr 11, 2017 at 1:49am PDT


वजन कम करने के लिए यह टिप्स देते हैं कोहली
1. रोज एक्सरसाइज करें और शरीर को एकेटिव रखने के लिए कोई न कोई खेल जरूर खेलें। 
2. जहां तक संभव हो जंक फूड न खाएं।
3. हमेशा ऑर्गनिक और हेल्दी खाना खाएं। जब भी भूखे हों तो बर्गर की बजाय ड्राई फूट खाएं या हरी सब्जियों से भरी हुई सैंडविच खाएं। 
4. रात के समय हल्का भोजन करें। अच्छे खाने से कार्बोहाइड्रेट की पर्याप्त मात्रा लें। आप कुछ सूप और हल्की-फुल्की सब्जियां खा सकते हैं। 
5. जो मर्जी करे खाएं, हमेशा नए-नए पकवान खाते रहें, पर आपको पता होना चाहिए कि कहां पर रुक जाना है। 
6. एक्सरसाइज करते समय अपना स्टैमिना बढ़ाने और शरीर को मजबूत बनाने पर ध्यान दें न कि वजन कम करने पर। 
7. कभी भी स्मोकिंग या ड्रिंकिग न करें। इससे शरीर की इम्यूनिटी कम होती है। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A good lift is satisfying 🏋️‍♂️💪. #makeitcount #nodaysoff

A post shared by Virat Kohli (@virat.kohli) on Jun 13, 2019 at 11:35am PDT


ये हैं कोहली के फिटनेस गोल्स 
मैच न होने पर कोहली का ध्यान पूरी तरह से मसल्स बढ़ाने पर होता है। कोहली अपनी कमर और अपने पैरों को मजबूत बनाने पर ज्यादा ध्यान देते हैं। कोहली क्रिकेट के हिसाब से एक्सरसाइज करते हैं न कि अपने शरीर को गुडलुकिंग बनाने के लिए। मैच के समय पर कोहली खुद को फिट रखने और अपना स्टैमिना बनाए रखने की कोशिश करते हैं। सफर के दौरान भी कोहली अपनी फिटनेस का पूरा ध्यान रखते हैं और जिम जाने का मौका न मिलने पर साइकिल चलाना पसंद करते हैं। कोहली फिट रहने के लिए खासी मेहनत करते हैं और उनकी फिटनेस सभी के लिए एक प्रेरणा हैं।   
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios