Asianet News HindiAsianet News Hindi

'द क्रिकेटर' के अनुसार दशक के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं कोहली

पिछले कुछ वर्षों से खेल के तीनों प्रारूपों में समान रूप से दबदबा बनाये रखने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली को मशहूर पत्रिका ‘द क्रिकेटर’ ने पिछले एक दशक का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना है। 

According to 'The Cricketer', Kohli is the best cricketer of the decade KPB
Author
New Delhi, First Published Dec 25, 2019, 5:46 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. पिछले कुछ वर्षों से खेल के तीनों प्रारूपों में समान रूप से दबदबा बनाये रखने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली को मशहूर पत्रिका ‘द क्रिकेटर’ ने पिछले एक दशक का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना है। पत्रिका ने पिछले दस वर्षों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले 50 क्रिकेटरों की सूची तैयार की है जिसमें पुरुष और महिला दोनों क्रिकेटर शामिल हैं।

भारत से कोहली के अलावा इस सूची में आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (14वें), वनडे में तीन दोहरे शतक जड़ने वाले रोहित शर्मा (15वें), विश्व कप विजेता कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (35वें), आलराउंडर रविंद्र जडेजा (36वें) और महिला टीम की दिग्गज बल्लेबाज मिताली राज (40) शामिल हैं। पत्रिका ने कोहली के बारे में लिखा है, ‘‘दशक के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के लिये भारतीय कप्तान सर्वसम्मत चयन था। विराट कोहली ने इस दशक में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किसी भी अन्य खिलाड़ी की तुलना में सर्वाधिक 20,960 रन बनाये। ’’

सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला दूसरे स्थान पर हैं लेकिन उन्होंने कोहली से लगभग 5000 रन कम बनाये हैं। सचिन तेंदुलकर ने इसी दशक में 100 शतकों का इतिहास रचा और फिर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा।

इसमें लिखा गया है, ‘‘तेंदुलकर ने 2013 में जब 100 शतकों के रिकार्ड के साथ संन्यास लिया तो कहा जाने लगा कि कोई उनकी बराबरी नहीं कर पाएगा लेकिन अब कोहली 70 शतकों के साथ दूसरे नंबर पर काबिज रिकी पोंटिंग से केवल एक शतक पीछे है। ’’ कोहली ने अपने 70 शतकों में से 69 शतक 2010 से 2019 के बीच लगाये। उन्होंने अब तक कप्तान के रूप में कुल 166 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं लेकिन जिम्मेदारी के साथ उनकी बल्लेबाजी में अधिक निखार आया क्योंकि इन मैचों में उनका औसत 66.88 है।

दशक के चोटी के क्रिकेटरों की सूची में शीर्ष दस में कोहली के बाद जेम्स एंडरसन, आस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेटर एलिस पैरी, स्टीव स्मिथ, हाशिम अमला, केन विलियमसन, एबी डिविलयर्स, कुमार संगकारा, डेविड वार्नर और डेल स्टेन को रखा गया है। अश्विन भारतीयों में दूसरे स्थान पर हैं। वह 2010 से लेकर 2019 तक सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे। उन्होंने टेस्ट मैचों में 362 और सीमित ओवरों के मैचों में 202 विकेट लिये हैं। रोहित ने सलामी बल्लेबाज के रूप में तीनों प्रारूप में खुद को साबित किया है।
 

(यह खबर समाचार एजेंसी भाषा की है, एशियानेट हिंदी टीम ने सिर्फ हेडलाइन में बदलाव किया है।)

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios