Asianet News HindiAsianet News Hindi

IND vs NZ 2nd Test: एक शताब्दी और 3 दशक बाद क्रिकेट में दोहराया गया ये अनोखा कारनामा

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पूरे 132 साल बाद दो टेस्ट मैचों की सीरीज में दोनों टीमों ने दो-दो कप्तान बदले। टेस्ट क्रिकेट में ऐसा पहली बार वर्ष 1889 में हुआ था। 

After 132 years in Test cricket, four captains were changed in the two-Test series-mjs
Author
Mumbai, First Published Dec 3, 2021, 9:52 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क: भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस सीरीज में शुक्रवार को टॉस होने के साथ ही एक अनोखा रिकॉर्ड भी बन गया। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पूरे 132 साल बाद दो टेस्ट मैचों की सीरीज में दोनों टीमों ने दो-दो कप्तान बदले। टेस्ट क्रिकेट में ऐसा पहली बार वर्ष 1889 में हुआ था। तब इंग्लैंड क्रिकेट टीम (England Cricket Team) और साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम (South Africa Cricket Team) की टीमों ने दो टेस्ट मैचों की सीरीज में दो-दो कप्तान बदले थे। मतलब दोनों टीमों ने हर मैच में नया कप्तान मैदान में उतारा। इंग्लैंड की ओर से ऑब्रे स्मिथ और मोंटी बोडेनहई ने टीम की कमान संभाली थी तो वहीं साउथ अफ्रीका की ओर से ओवने डुनेल और विलियम मिल्टन बतौर कप्तान मैच में उतरे थे।  

132 साल बाद हुआ ऐसा: 

टेस्ट क्रिकेट में 132 साल बाद भारत और न्यूजीलैंड की टीमों ने मिलकर इस रिकॉर्ड को दोहराया है। दो टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत और न्यूजीलैंड ने अलग-अलग कप्तान मैदान में उतारे। कानपुर में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारत की ओर से जहां अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने कमान संभाली थी तो वहीं न्यूजीलैंड की ओर से केन विलियमसन (Kane Williamson) कप्तान थे। अब मुंबई टेस्ट में विराट कोहली (Virat Kohli) भारतीय टीम की कमान संभाल रहे हैं। वहीं न्यूजीलैंड की ओर से टॉम लॉथम (Tom Latham) टीम की कप्तानी कर रहे हैं। वैसे भारतीय टीम के नियमित कप्तान विराट कोहली हैं लेकिन उन्हें पहले टेस्ट के लिए आराम दिया गया था। वहीं कीवी टीम के नियमित कप्तान केन विलियमसन हैं, वे चोट के कारण दूसरा टेस्ट नहीं खेल रहे हैं। 

पहले दिन हुआ 70 ओवर का खेल: 

शुक्रवार को दूसरे टेस्‍ट के पहले दिन दो सेशन और 70 ओवर का खेल हो सका। जिसमें मयंक अग्रवाल ने शानदार शतक बनाया। दिन का खेल समाप्‍त होने तक भारत ने 4 विकेट के नुकसान पर 221 रन बनाए। न्‍यूजीलैंड की ओर से चारों विकेट स्प‍िनर एजाज मलिक के खाते में गए। बारिश के कारण मैच के पहले दिन खेल देर से शुरू हुआ था। भारतीय कप्तान विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा मैच में बिना खाता खोले आउट हुए। 

यह भी पढ़ें: 

IND vs NZ 2nd Test: मैदानी अंपायर ही नहीं, तीसरी 'आंख' ने भी की विराट के साथ नाइंसाफी

IND vs NZ: विराट के नाम दर्ज हुआ अनचाहा रिकॉर्ड, एक बार और 0 पर आउट हुए तो हर भारतीय कप्तान को छोड़ देंगे पीछे

IND vs NZ 2nd Test: "सातवीं कक्षा का बच्चा भी आसानी से बता सकता है कि यह नॉट आउट है"

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios