धोनी के बाद विकेटकीपर-बल्लेबाज का चयन बना टीम इंडिया के गले की हड्डी? बीसीसीआई ने कर ली है यह सीक्रेट प्लानिंग

| Dec 01 2022, 01:14 PM IST

धोनी के बाद विकेटकीपर-बल्लेबाज का चयन बना टीम इंडिया के गले की हड्डी? बीसीसीआई ने कर ली है यह सीक्रेट प्लानिंग

सार

टीम इंडिया में संजू सैमसन (Sanju Samson) के चयन को लेकर देश में ही नहीं बल्कि अब तो पाकिस्तान में भी हलचल होने लगी है। पाक के पूर्व स्पिनर ने तो यहां तक कह दिया कि भारत (Team India) इस टैलेंटेड खिलाड़ी को खत्म करने पर तुला हुआ है।
 

Sanju Samson Team India. टीम इंडिया के पूर्व कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी जब तक टीम में शामिल रहे तब तक टीम के चयन में ज्यादा दिक्कतें नहीं आईं। यहां तक की मौजूदा विकेट कीपर रिषभ पंत और दिनेश कार्तिक को भी बतौर बल्लेबाज टीम में मौके मिलते रहे। लेकिन जब से धोनी ने टीम का साथ छोड़ा है, तब से टीम के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज का चयन करना गले की हड्डी बन चुका है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि ऐसे हालात में न तो खिलाड़ी कांफिडेंस के साथ खेल सकता है और न ही टीम में कांफिडेंस बिल्डअप हो पाता है। इस पर भी रिषभ पंत का फार्म में न होना और बाकी दावेदारों का चयन न होना आग में घी का काम कर रहा है।

संजू सैमसन की दावेदारी 
रिषभ पंत के मुकाबले मौजूदा समय में संजू सैमसन बड़े दावेदार हैं और जब भी उन्हें मौका मिला है, वे टीम के लिए बेहतर करते नजर आए हैं। टी20 वर्ल्डकप हो या फिर न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज, वहां हर बार पंत को टीम में शामिल किया गया। लेकिन रिषभ पंत न तो ठीक से बैटिंग करते दिखे और न ही विकेट के पीछे जिस तरह की फुर्ती चाहिए, वह उनमें दिखी। पंत की फिटनेस को लेकर भी सोशल मीडिया पर जमकर कमेंट्स किए जा रहे हैं। एक यूजर ने तो महेंद्र सिंह धोनी की मौजूदा फिटनेस को रिषभ पंत से कहीं ज्यादा बेहतर बताया। वहीं पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर दानिश कनेरिया ने भी सैमसन का चयन न होने पर टीम मैनेजमेंट पर सवाल उठाया है।

Subscribe to get breaking news alerts

पहले कार्तिक-पंत में रहा कन्फ्यूजन
एशिया कप के दौरान और एशिया कप के बाद टी20 वर्ल्डकप 2022 में भारतीय टीम में दो खिलाड़ियों को लेकर अंतिम तक असमंजस बना रहा कि प्लेइंग इलेवन में किसे शामिल किया जाएगा। कभी दिनेश कार्तिक को मौका दिया गया तो कभी रिषभ पंत मैदान में दिखे। यही वजह सही कि दोनों खिलाड़ी अपने टैलेंट के साथ किसी भी मैच में न्याय नहीं कर पाए। वर्ल्डकप में यदि सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या या फिर विराट कोहली अच्छा नहीं खेले होते तो शायद यह टीम सेमीफाइनल तक भी नहीं पहुंच पाती। अब कार्तिक टीम में नहीं हैं तो संजू सैमसन और पंत के बीच भी कुछ ऐसा ही कन्फ्यूजन क्रिएट हो गया है।

यह है बीसीसीआई की प्लानिंग
सूत्रों की मानें तो बीसीसीआई इस कंन्फ्यूजन को दूर करने के लिए सीक्रेट प्लानिंग कर रहा है। माना जा रहा है कि रिषभ पंत को संजू सैमसन रिप्लेस नहीं करेंगे बल्कि फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेलने वाले दो खिलाड़ियों को विकेटकीपर-बल्लेबाज की भूमिका के लिए तैयार किया जा रहा है। पहले प्लेयर हैं सरफराज खान जिन्होंने अपनी बैटिंग काबिलियत और कीपिंग से चौंकाया है। वहीं दूसरे प्लेयर हैं जगदीशन ईश्वरन जो लगातार टीम इंडिया में आने के लिए दरवाजा खटखटा रहे हैं। बहुत ही जल्द ऐसा देखा जा सकता है कि इनमें से किसी खिलाड़ी को टीम इंडिया के सभी फॉर्मेट में विकेटकीपिंग-बैट्समैन की भूमिका दी जा सकती है।

यह भी पढ़ें

वनडे मैचों में क्यों खामोश रहता है सूर्यकुमार यादव का बल्ला? पूर्व क्रिकेटर वसीम जाफर ने बताई यह बड़ी वजह
 

 
Read more Articles on