Asianet News HindiAsianet News Hindi

2.7 करोड़ से ज्यादा फैन, मगर इंस्टाग्राम पर इन 3 के 'दीवाने' हैं माही; ट्विटर पर सिर्फ 1 नेता के 'मुरीद'

सोशल मीडिया पर सितारों की भीड़ में माही की यही चीज उन्हें सबसे दिलचस्प और अलग बना देती है। ये तब पता चलता है जब दूसरे दूसरे बड़े सेलिब्रिटीज के अकाउंट से होकर माही के अकाउंट्स पर घूमा जाए। 

Among politician Dhoni follows PM Modi on twitter and just these 3 people on Instagram Know who they are
Author
New Delhi, First Published Aug 16, 2020, 5:07 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क। स्वतंत्रता दिवस की शाम को आई एक खबर ने लोगों को निराश कर दिया। कहां तो ये उम्मीद थी कि आईपीएल के 13वें एडिशन के बाद महेंद्र सिंह धोनी टीम इंडिया में वापसी करेंगे। वो एक न एक दिन संन्यास जरूर लेते मगर प्रशंसकों ने माही के शानदार फेयरवेल की उम्मीद की होगी। हालांकि पूर्व कप्तान और धुरंधर विकेटकीपर बल्लेबाज ने मैदान से बाहर ही इंटरनेशनल क्रिकेट को छोड़ने की घोषणा कर दी। चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान के तौर पर यूएई में आईपीएल का 13वां सीजन खेलने पहुंचे ने माही ने संन्यास की अनाउंसमेंट के लिए इंस्टाग्राम को चुना। 

पुराने हिंदी गानों के शौकीन माही ने मुकेश के गाए "मैं पल दो पल का शायर हूं..." गाने पर वीडियो बनाकर संन्यास का ऐलान किया। इस तरह शायद ही किसी खिलाड़ी ने कभी संन्यास लिया होगा। धोनी हैं ही ऐसे। मैदान के अंदर और मैदान के बाहर वो बार-बार चौंकाते हैं। सोशल मीडिया पर इस अनूठे स्पोर्ट पर्सन का वैसा ही सबसे अलग, हटके अंदाज दिखा। सभी प्रमुख प्लेटफॉर्म्स (फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम) पर सितारों की भीड़ में माही की यही चीज उन्हें सबसे दिलचस्प और अलग बना देती है। ये तब पता चलता है जब दूसरे दूसरे बड़े सेलिब्रिटीज के अकाउंट से होकर माही के अकाउंट्स पर घूमा जाए। 

फेसबुक पर माही का प्रोफेशनल अंदाज दिखता है। शरारत, वाद-विवाद और ट्रोल्स के लिए मशहूर ट्विटर पर उनका हैंडल चुप नजर आता है और इंस्टाग्राम पर बहुत रिजर्व और पर्सनल किस्म का अंदाज दिखता है। ऐसे दौर में जब स्पोर्ट्स की दूसरी हस्तियां सोशल मीडिया पर जबरदस्त तरीके से सक्रिय हैं, यहां धोनी की मौजूदगी, उनकी एक्टिविटी और फॉलोविंग लिस्ट सबकुछ दिलचस्प है। 

Among politician Dhoni follows PM Modi on twitter and just these 3 people on Instagram Know who they are

 

#इंस्टाग्राम पर इन 3 को फॉलो करते हैं 
फेसबुक (22 मिलियन से ज्यादा, ट्विटर (7.9 मिलियन) और इंस्टाग्राम (27.7 मिलियन) पर धोनी के फॉलोअर्स की तादाद करीब 5 करोड़ 70 लाख से ज्यादा है। मगर यहां धोनी गिनती के लोगों को फॉलो करते हैं। इंस्टाग्राम पर माही बहुत ही पर्सनल हैं और सिर्फ तीन खास लोगों को फॉलो करते हैं। ये हैं बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन, उनकी पत्नी साक्षी धोनी और और बेटी के नाम पर बना अकाउंट। यहां माही की सक्रियता भी कम है। अब तक उनके पेज पर सिर्फ 107 पोस्ट हैं जिसमें बेटी जीवा, पत्नी साक्षी और दोस्तों के साथ तस्वीरों-वीडियो में उनकी पर्सनल लाइफ ही दिखती है। 

#नेताओं में सिर्फ मोदी के 'मुरीद' हैं माही 
माही ट्विटर पर सिर्फ 34 हस्तियां/संस्थान को फॉलो करते हैं। इन 34 में ज़्यादातर साथ खेल चुके क्रिकेटर, राजनीति और सिनेमा की हस्तियां हैं। जिन सितारों के हैंडल को माही ने फॉलो किया है उनमें अमिताभ बच्चन, आमिर खान, शाहरुख खान, सलमान खान, सुशांत सिंह राजपूत, अजय देवगन, अभिषेक बच्चन, जॉन अब्राहम शामिल हैं। नेताओं में सिर्फ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फॉलो करते हैं। भारतीय सेना, आईपीएल, बीसीसीआई और चेन्नईयन फैन क्लब को भी फॉलो करते हैं। 

Among politician Dhoni follows PM Modi on twitter and just these 3 people on Instagram Know who they are

 

#इन 14 क्रिकेटरों को किया है फॉलो 
खेल हस्तियों में माही सिर्फ भारतीय क्रिकेटरों को फॉलो करते हैं। इनमें सचिन तेंदुलकर, रोहित शर्मा, विराट कोहली, जहीर खान, आर अश्विन, सुरेश रैना, युवराज सिंह, रुद्रप्रताप सिंह, गौतम गंभीर, श्रीसंत, अमित मिश्रा, ईशांत शर्मा, वीरेंद्र सहवाग और हरभजन सिंह शामिल हैं। इसके अलावा कुछ पत्रकारों का पेज भी फॉलो करते हैं। ट्विटर पर माही की सक्रियता लगभग न के बराबर है। 14 फरवरी को उनके हैंडल से आखिरी ट्वीट हुआ है। इंस्टा पर जहां धोनी की पर्सनल लाइफ दिखती है वहीं ट्विटर पर वो प्रोफेशनल नजर आते हैं। एंडोर्स पोस्ट दिखती है। 

#बस हर जगह ये चीज है कॉमन  
सिर्फ फेसबुक वो प्लेटफॉर्म है जहां माही का मिलाजुला अंदाज नजर आता है। यहां माही की निजी और पेशेवर दोनों लाइफ नजर आती है। शेयरिंग फ्रीक्वेन्सी भी ज्यादा है। यानी लगातार पोस्ट देखने को मिलती हैं। वैसे तीनों मीडियम्स पर जो सबसे कॉमन चीज है वो हैं बेटी जीवा की तस्वीरें और वीडियो।  

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios