Asianet News HindiAsianet News Hindi

5 प्वाइंट से समझें एशिया कप फाइनल में टीम इंडिया पहुंचेगी या नहीं

एशिया कप के सुपर-4 मुकाबलों में भारत ने दोनों मैच गंवा दिए हैं। इसी के साथ ही भारत के एशिया कप फाइनल में पहुंचने की उम्मीद भी धुंधली हो गई है। हालांकि अभी भी उम्मीद की एक किरण है, जिस पर भरोसे से ज्यादा चमत्कार माना जा सकता है। 

asia cup 2022 india lost against sri lanka know how team team india reach in to final mda
Author
First Published Sep 7, 2022, 7:50 AM IST

Team India in Asia Cup. टीम इंडिया की सुपर-4 मुकाबले में दूसरी हार टूर्नामेंट से बाहर होने का कारण बन गई है। हालांकि भारतीय फैंस को अभी भी उम्मीद है कि टीम इंडिया किसी तरह फाइनल में पहुंच जाए तो एशिया कप भारत ही जीतेगा। लेकिन यह मान लेना चाहिए भारत के फाइनल में पहुंचने की उम्मीद अब सिर्फ और सिर्फ दूसरी टीमों के प्रदर्शन पर निर्भर है। भारत अब तक 7 बार एशिया कप जीत चुका है और 8वीं बार जीतने की हल्की सी उम्मीद अभी भी बची हुई है। आखिर क्या टीम इंडिया के फाइनल में पहुंचे का गणित?

मुश्किल है फाइनल की राह
भारत ने ग्रुप मुकाबले के दोनों मैच जीते और शानदार तरीके से सुपर-4 में पहुंच गई। ग्रुप में टॉप पर रही टीम इंडिया के लिए मुसीबतों की शुरूआत सुपर-4 मुकाबलों के साथ शुरू हुई। सुपर-4 में भारत ने पाकिस्तान के हाथों 5 विकेट से हार का सामना किया। वहीं श्रीलंका ने भारत को रोमांचक मुकाबले में 6 विकेट से हरा दिया। अब भारत को सिर्फ अफगानिस्तान से मैच खेलना है लेकिन जिस तरह से टीम खेल रही है, नहीं लगता कि वे अफगानिस्तान को हरा पाएंगे। इससे तो टीम इंडिया की फाइनल में पहुंचने की उम्मीदें धूल-धूसरित हो गई हैं। 

यह है पांच प्वाइंट जो उम्मीद जगाते हैं

  • आखिरी मैच में टीम इंडिया अफगानिस्तान को बड़े अंतर से हरा दे।
  • श्रीलंका की टीम पाकिस्तान से हार जाए और रन रेट भी कमजोर हो।
  • पाकिस्तान की टीम अफगानिस्तान को भी हरा दे
  • इतना हुआ तो भारत दो प्वाइंट व बेहतर रन रेट से फाइनल खेल सकती है
  • भारत, पाकिस्तान और अफगानिस्तान एक-एक मैच जीतें

asia cup 2022 india lost against sri lanka know how team team india reach in to final mda

क्या है फाइनल में पहुंचने का गुणा-गणित
सुपर-4 में दो हार के बाद भारत का फाइनल में पहुंचना वैसे तो नामुमकिन दिख रहा है लेकिन क्रिकेट फैंस के दिमाग में यह सवाल बार-बार उठ रहा है कि क्या वास्तव में भारत फाइनल में पहुंच सकता है। इसके लिए भारत को अफगानिस्ता को बड़े अंतर से हराना होगा। साथ ही पाकिस्तान भी श्रीलंका और अफगानिस्ता दोनों को हरा दे तो भारत की उम्मीदें बढ़ सकती हैं। मगर, ऐसा होने की उम्मीद न के बराबर ही है। अगर श्रीलंका पाकिस्तान को हरा देती है तब भी भारत, पाकिस्तान और अफगानिस्तान एक-एक मैच जीतेंगे। ऐसे में बेहतर रन रेट के आधार पर भारत फाइनल खेल सकता है। 

यह भी पढ़ें

फ्लॉप शो के 5 कारण: टीम का टॉप ऑर्डर फेल, खिलाड़ी कम कप्तान ज्यादा, 11 महीने में ही बदल डाले टीम के 28 प्लेयर

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios