Asianet News HindiAsianet News Hindi

India vs Pakistan: कब-कब 'छक्कों' ने बढ़ाई भारत-पाक की धड़कनें, किस छक्के ने किया जख्मी तो किसने लगाया मरहम...

यूं तो भारत-पाकिस्तान (India vs Pakistan) का कोई भी मुकाबला हाइवोल्टेज ही होता है। दर्शकों के लिए मुकाबले से कुछ दिन पहले ही रोमांच बढ़ जाता है। जब दोनों टीमें मैदान पर होती हैं तो यह रोमांच चरम पर पहुंच जाता है। अगर सच कहा जाए तो भारत-पाकिस्तान के बीच छक्कों (Sixes) का भी गजब का रिश्ता है। जिसे जानकर आप चौंक जाएंगे। 
 

Asia Cup 2022 India vs Pakistan when sixes creats tension between indo pak cricket matches mda
Author
First Published Sep 4, 2022, 6:15 AM IST

India vs Pakistan Valuable Sixes. एशिया कप के पहले मुकाबले में टीम इंडिया के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने स्टाइलिश छक्का मारकर टीम को जीत दिलाई। इस एक छक्के ने पाकिस्तानी फैंस को शॉक्ड कर दिया। वहीं इंडियन फैंस इस छक्के पर लहालोट हो गए। भारतीय फैंस ने पांड्या को हार्दिक बधाइयां दीं। दरअसल, यह पहला छक्का नहीं था, जिसने भारत-पाकिस्तान दोनों के खेमे में खलबली मचाई। इससे पहले भी कई मौके आए हैं जब दोनों टीमों की जीत-हार का अंतर छक्कों ने बढ़ा दिया और अंत में क्रिकेट फैंस को वे गगनचुंबी छक्के ही याद रहे। आइए एक नजर डालते हैं ऐसे ही कुछ लाजवाब छक्कों पर जिसने भारत-पाक मुकाबले के रोमांच में जोरदार तड़का लगाया...

जंपिंग जैक मियांदाद को भूले नहीं होंगे
वह मैदान भी शारजाह का था, जहां भारत-पाकिस्तान के बीच ऑस्ट्रेलिया कप का मुकाबला चल रहा था। उस मैच में भारतीय गेंदबाज चेतन शर्मा की लास्ट बॉल पर मियांदाद ने जो छक्का मारा, वह कई वर्षों तक भारतीय क्रिकेट फैंस को सालता रहा। क्रिकेट के जितने भी शौकीन होंगे, मियांदाद का वह छक्का जरूर याद करते होंगे। क्योंकि तब छक्का लगाना इतना आसान नहीं होता था और पूरे मैच के दौरान मुश्किल से एक-दो छक्के ही लग पाते थे। ये वहीं मियांदाद थे जो भारतीय विकेटकीपर किरण मोरे की शरारत पर पिच पर ही बंदर की तरह उलछने लगे थे। तब उनकी इस उछल कूद को जंपिंग जैक नाम दिया गया था। मियांदाद भारत के खिलाफ पूरे रौ में होते थे और चेतन शर्मा की गेंद पर मारा गया उनका छक्का क्रिकेट प्रेमियों के कलेजे पर घाव कर कर गया। जिसका दर्द प्रसंशकों को साल दर साल सालता रहा। 

Asia Cup 2022 India vs Pakistan when sixes creats tension between indo pak cricket matches mda

अजय जडेजा की धुनाई ने की भरपाई
मियांदाद के छक्के वाली जीत के बाद पाकिस्तानी खिलाड़ियों का दंभ मैदान पर भी दिखता रहा। पाकिस्तान के गेंदबाज भारतीय बल्लेबाजों को कुछ भी नहीं समझते थे और कई मैचों में यह चीज साफ दिखी। लेकिन एक वक्त ऐसा भी आया जब अजय जडेजा ने पाकिस्तान के स्टार गेंदबाद मोहम्मद अकरम और वकार यूनिस को इतने चौके-छक्के जड़े की पूरी पाकिस्तानी टीम सदमे में आ गई। यह वो दौर था जब पहली बार भारतीय फैंस को लगा की भारत के बैट्समैन पाकिस्तानी गेंदबाजों को कायदे से कूट सकते हैं। 

Asia Cup 2022 India vs Pakistan when sixes creats tension between indo pak cricket matches mda

सचिन-सहवाग ने दिखाई ताकत
इसके बाद दौर आया रावलपिंडी एक्सप्रेस के नाम से मशहूर शोएब अख्तर का, जिनकी आग उगलती गेंद दुनिया के किसी भी बल्लेबाज को डराने के लिए काफी थी। लेकिन इसी दौर में भारत को सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग की ओपनिंग जोड़ी भी मिली, जिन्होंने पाकिस्तानी गेंदबाजी आक्रमण की वक्त-वक्त पर धज्जियां उड़ाते देखा गया। विश्वकप के एक मुकाबले में तो सचिन-सहवाग ने स्क्वायर कट से ऑफ स्टंप के उपर की गेंद पर छक्का जड़ा तो शोएब अख्तर भी मैदान पर खिसियाते नजर आए। इन दोनों खिलाड़ियों ने इंडियन फैंस के कलेजे को खूब ठंडक पहुंचाई। फिर तो गौतम गंभीर और यहां तक कि एक बार लक्ष्मीपति बालाजी और हरभजन सिंह ने शोएब अख्तर की गेंद पर छक्का जड़कर भारत को हारी हुई बाजी में जीत दिला दी। 

बूम-बूम अफरीदी भी कम नहीं 
एशिया कप 2010 में तनाव भरे माहौल में हरभजन सिंह ने शोएब अख्तर जब जब छक्का जड़ा तो पूरे पाकिस्तानी खेमे में खलबली मच गई। हरभजन का यह छक्का अगले 4 साल तक पाकिस्तानी क्रिकेट प्रेमियों के दिलो दिमाग पर हावी रहा। फिर समय आया 2014 के एशिया कप का जिसमें बूम-बूम अफरीदी ने गेम में लाजवाब छक्के जड़े। मीरपुर में खेले गए उस मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 245 रन का टार्गेट दिया था। पाकिस्तान ने पहले 17 ओवर में 96 रन बनाकर मैच में पकड़ मजबूत कर ली। बीच में रविंद्र जडेजा और आर अश्विन ने पाकिस्तान को बैकफुट पर ला दिया और भारत जीत की राह पर चल पड़ा। ठीक उसी वक्त शाहिद अफरीदी की एंट्री हुई और उन्होंने 12 गेंदों पर 34 रन ठोंककर भारत के जबड़े से जीत छीन ली। शाहिद के 4 लंबे-लंबे छक्के भारतीय क्रिकेट प्रेमियों को मायूस करने के लिए काफी थे। 

Asia Cup 2022 India vs Pakistan when sixes creats tension between indo pak cricket matches mda

हार्दिक पांड्या के छक्के ने दिया जवाब
एशिया कप के पहले मुकाबले में पाकिस्तान की टीम मानकर चल रही थी कि वे मैच जीत लेंगे। विराट कोहली, रोहित शर्मा और फिर रविंद्र जडेजा के विकेट गिरने के बाद लगा भी शायद भारत यह मैच हार जाएगा। लेकिन पाकिस्तान जानता था कि सामने नीली जर्सी में खड़ा लंबे कद का खिलाड़ी हार्दिक पांड्या है। वे रणनीति बना रहे थे और हार्दिक मौके की तलाश में थे। एक वक्त आया जब 4 गेंद पर 6 रनों की दरकार थी। दूसरे छोर पर खड़े दिनेश कार्तिक उतावले हो गए तो उन्होंने इशारों-इशारों में हार्दिक से कुछ पूछा। हार्दिक ने भी गर्दन हिलाकर लंबा छक्का मारने की प्लानिंग बता दी। अगली ही गेंद जो कि ऑफ स्टंप छोड़ रही थी, हार्दिक ने ऐसा लपेटा कि वह सीमा रेखा पर खड़े फिल्डर के सिर के उपर से निकल गई। यह यादगार छक्का पाकिस्तान के लिए हार का पैगाम ले आया था। 

यह भी पढ़ें

सोशल मीडिया पर कैसे छाए अमरीश पुरी, किसने कहा- 'अब संडे को आओ हवेली पर', कौन बोला- 'अबकी बिरयानी हम खिलाएंगे'

कभी हरभजन का छक्का तो कभी बूम-बूम अफरीदी ने भारत से छीनी जीत, देखें एशिया कप के पिछले 5 मुकाबलों का रोमांच 

हार्दिक के डबल अटैक से नहीं उबर पाए पाकिस्तानी, इन 5 मोमेंट्स से जानें कैसे इंडिया ने पाक के जबड़े से छीनी जीत

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios