Asianet News HindiAsianet News Hindi

Pakistan vs Sri Lanka: एक राजपक्षे ने श्रीलंका की इकोनॉमी को डुबोया, इस राजपक्षे ने लंका को दिलाई ऐतिहासिक जीत

एशिया कप का फाइनल मुकाबला श्रीलंका बनाम पाकिस्तान के बीच खेला गया है और श्रीलंका की टीम ने पाकिस्तान को रोमांचक मुकाबले में पीछे छोड़ दिया। श्रीलंका ने यह मैच 23 रनों से जीत लिया है। इसमें श्रीलंका के ऑलराउंडर भानुका राजपक्षे का अहम रोल है जिसने मौके पर शानदार पारी खेली। 

asia cup 2022 t20 tournament final bhanuka rajpakshe shines mda
Author
First Published Sep 11, 2022, 11:35 PM IST

Pakistan vs Sri Lanka Asia Cup Final. एशिया कप के फाइनल मुकाबले में जब एक वक्त श्रीलंका 50 रनों के आसपास 5 विकेट खोकर संघर्ष कर रही थी, तभी राजपक्षे का आगाज हुआ। भानुका राजपक्षे ने अपने नाम के मुताबिक शानदार पारी खेली और 71 रन बनाए। वह भी ऐसे मौके पर जब यह लग रहा था कि श्रीलंका की पूरी टीम 100 रन भी नहीं बना पाएगी। ऐसे में भानुका राजपक्षे की यह पारी सभी श्रीलंकाई फैंस को हमेशा याद रहने वाली है। राजपक्षे ने सिर्फ रन ही नहीं बनाए बल्कि पाकिस्तान की बॉलिंग को भी ध्वस्त करने का काम किया है। 

भानुका राजपक्षे ने जड़े 71 रन
एशिया कप 2022 के फाइनल मुकाबले में भानुका राजपक्षे ने 45 गेंद में 71 रन की नाबाद पारी खेली है।  इस दौरान राजपक्षे ने कुल 3 छक्के और 6 चौके मारे हैं। बल्लेबाजी के दौरान उनका स्ट्राइक रेट 157.77 का रहा है। भानुका राजपक्षे ने यह रन तब बनाए हैं जब श्रीलंका 5 लगातार विकेट खोकर जूझ रहा था। 5वें नंबर पर बैटिंग करने पहुंचे राजपक्षे ने सधे हुए अंदाज में अपनी बल्लेबाजी की शुरुआत की। उन्होंने छठे विकेट के लिए वनिंदु हसरंगा के साथ 36 गेंद में 58 रन की साझेदारी की और अंत में 31 गेंद में नाबाद 54 रन की साझेदारी करके 170 रन के स्कोर तक पहुंचा दिया। फाइनल मुकाबले में राजपक्षे ने देश की राजनीति में राजपक्षे की गलत अवधारणा को सही ठहराया है। विगत कुछ महीनों में यह राजपक्षे के नाम पर श्रीलंका के लिए खुशखबरी की पहली खबर है। 

asia cup 2022 t20 tournament final bhanuka rajpakshe shines mda

फाइनल में खेली सर्वश्रेष्ठ पारी
भानुका राजपक्षे ने अभी तक सभी मैचों में शानदार पारी खेली थी लेकिन असली पारी उन्होंने आज के मैच में खेली है। इससे पहले की पारियों को देखें तो भानुका राजपक्षे ने लीग और सुपर फोर दौर के चार मैचों में 38 रन, 2 रन, 31 रन, 25 र और 24 रनों की की पारियां खेली थीं। उन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन फाइनल के लिए बचा कर रखा था। उन्हें फाइनल मुकाबले में दो जीवनदान मिले लेकिन उन्होंने उसका फायदा उठाते हुए अपनी धमाकेदार बल्लेबाजी से विरोधी गेंदबाजों के छक्के छुड़ाकर टीम को मुश्किल से उबारकर प्रशंसकों के दिल जीत लिए है। राजपक्षे ने मात्र 45 गेंदों पर 71 रनों की पारी खेली है। 

संगकारा का रिकॉर्ड तोड़ा
भानुका राजपक्षे ने अपने ही देश के शानदार खिलाड़ी कुमार संगकारा का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। टी20 टूर्नामेंट के फाइनल मैच में नंबर 4 या उससे निचले क्रम के बल्लेबाज द्वारा खेले गई यह सबसे बड़ी पारी है। इससे पहले यह रिकॉर्ड श्रीलंका के ही कुमार संगाकारा के नाम था। संगाकारा ने पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए 2009 टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में नाबाद 69 रन की पारी खेली थी। आज वही पारी राजपक्षे ने दोहराई है। 

यह भी पढ़ें

कब, कहां और कैसे देखें एशिया कप फाइनल, शाम का स्लॉट रिजर्व रखें, इन प्लेयर्स को नहीं देखा तो कुछ नहीं देखा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios