मेलबर्न: कोरोना वायरस महामारी के कारण 30 करोड़ डॉलर का नुकसान झेल रहे क्रिकेट आस्ट्रेलिया को आर्थिक संकट से निकालने के लिये आस्ट्रेलिया सरकार इस साल के आखिर में भारतीय टीम के दौरे के लिये यात्रा पाबंदियों में रियायत दे सकती है।

क्रिकेट आस्ट्रेलिया को वैश्विक लॉकडाउन के कारण भारी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है। यही नहीं उसने अपने 80 प्रतिशत स्टाफ की भी छंटनी कर दी है। भारतीय टीम के दिसंबर जनवरी के दौरे से उसे राहत मिल सकती है।

30 सितंबर तक सील है आस्ट्रेलिया की सीमाएं 

आस्ट्रेलिया की सीमायें अभी 30 सितंबर तक सील है लेकिन यात्रा संबंधी पाबंदियां आगे भी बढाई जा सकती है। ‘ईएसपीएन क्रिकइन्फो’ की रिपोर्ट के अनुसार आस्ट्रेलिया सरकार भारतीय टीम को अगले सत्र में आस्ट्रेलिया दौरे के लिये यात्रा संबंधी प्रतिबंधों में छूट देने पर विचार कर रही है ताकि क्रिकेट आस्ट्रेलिया को भारी नुकसान से बचाया जा सके।

सरकार की ओर से सकारात्मक जवाब

रिपोर्ट में कहा गया, ''क्रिकेट आस्ट्रेलिया को इस संदर्भ में सरकार की ओर से सकारात्मक जवाब मिला है।'' क्रिकेट आस्ट्रेलिया को इस वित्तीय चक्र में 50 करोड़ डॉलर का राजस्व मिलने की उम्मीद थी जिसमें बड़ी रकम प्रसारण अधिकारों से मिलती है । क्रिकेट अगर सिर्फ टीवी के लिये भी होता है तो उसे पांच करोड़ डॉलर का ही नुकसान होगा।

भारतीय टीम का दौरा अगर रद्द होता है तो नुकसान भारी होगा। आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मौरिसन ने शुक्रवार को कहा था कि उनकी सरकार खेलों की बहाली के लिये हर विकल्प पर विचार कर रही है।

(फाइल फोटो)