Asianet News HindiAsianet News Hindi

तुर्कों के तैमूर तो मुगलों का 'अमीर' था चंगेज खान, जानें अब किसे कहा जा रहा पाकिस्तानी क्रिकेट टीम का 'अमीर'

पाकिस्तान क्रिकेट टीम (Pakistan cricket team) के स्टार विकेटकीपर और बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान (Mohammad rizwan) ने यह खुलासा कर दिया है कि उनके और उनकी टीम के अमीर (Ameer) कौन हैं।

Babar Azam is my and Pakistani teams Ameer says Mohammad Rizwan mda
Author
Mumbai Central railway station building, First Published Aug 16, 2022, 2:54 PM IST

Pakistan's Ameer. पाकिस्तान के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने कहा कि पाकिस्तान के ऑल-फॉर्मेट कप्तान बाबर आजम उनके और राष्ट्रीय टीम के 'अमीर' हैं। यही कारण है कि उनके सभी फैसले टीम के सभी खिलाड़ी मानते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि बैटिंग पोजीशन की बात हो, ग्लब्स पहनने की बात हो या मैदान पर कोई भी फैसला हो, सभी डिसीजन बाबर आजम के ही होते हैं।

पाकिस्तान क्रिकेट द्वारा आयोजित एक ट्विटर स्पेस में रिजवान ने कहा कि पाकिस्तान के ऑल-फॉर्मेट कप्तान बाबर आजम उनके और टीम दोनों के अमीर हैं। हर कोई उनकी पसंद से सहमत होता है। उन्होंने कहा कि कप्तान बल्ले का चयन और पहने जाने वाले दस्ताने सहित सभी तरह के विकल्प बनाते हैं। रिजवान ने 2017 के आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के दौरान भारत-पाकिस्तान के बीच हुए मुकाबले की भी चर्चा की। साथ ही यह भी कहा कि बाबर आजम के समय में ड्रेसिंग रूम का माहौल काफी पॉजिटिव होता है। 

फैंस को कहा थैंक्स
पाकिस्तान के 30 वर्षीय स्टार खिलाड़ी ने कहा कि हमें कभी-कभी चिंता होती है कि हमें जितना प्यार मिलता है, क्या हम उसे लौटा पाएंगे। उन्होंने क्रिकेट फैंस का ढेर सारा प्यार देने के लिए शुक्रिया भी कहा। पाकिस्तान में नेशनल क्रिकेट टीम और नीदरलैंड के बीच तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला शुरू हो चुकी है। पाकिस्तानी टीम एशिया कप में भी हिस्सा लेगी और उसका पहला मुकाबला भारत के साथ 28 अगस्त 2022 को है। दोनों ही टीमें इस मैच के लिए तैयारी कर रही हैं। 

Babar Azam is my and Pakistani teams Ameer says Mohammad Rizwan mda

किसे कहते हैं 'अमीर'
इस्लाम में अमीर का मतलब राजकुमार से होता है। यानी रिजवान का कहना है कि उनके और उनकी टीम के राजकुमार बाबर आजम हैं। अमीर के शाब्दिक अर्थ को देखें तो मध्यकाल में सल्तनत और मुगलों के शासनकाल में शासन चलाने में अमीरों का बहुत ही महत्वपूर्ण हाथ होता था। अमीरों का मंत्रियों से भी उंचा स्थान दिया जाता था क्योंकि वे किसी भी सत्ता को चलाने, गिराने में बड़ी भूमिका निभाते थे। सल्तनत काल में सुल्तानों के बाद दूसरा पद अमीर का ही होता था। सैनिक व असैनिक दोनों में अमीर नियुक्त होते थे। मुगलकाल में तुर्कों के अमीर तैमूर लंग थे और मुगलों के अमीर चंगेज खान। यह दोनों ही वीर, विजेता और साम्राज्य संस्थापक थे।

यह भी पढ़ें

चेन्नई सुपर किंग्स से रविंद्र जडेजा का ब्रेकअप तय, फ्रेंचाइजी से संपर्क तोड़ा, ये है अलग होने की बड़ी वजह
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios