Asianet News HindiAsianet News Hindi

BCCI 90th AGM: मैच अधिकारियों के रिटायर होने की उम्र 5 साल बढ़ी, दक्षिण अफ्रीका दौरा संशोधित

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की 90वीं वार्षिक एनुअल मीटिंग (AGM) शनिवार को कोलकाता में आयोजित की गई थी। एजीएम में बीसीसीआई ने टूर्स, कार्यक्रम एवं टेक्निकल कमेटी, अंपायर कमेटी और डिफरेंटली एबल्ड (दिव्यांग) क्रिकेट समिति के गठन की भी घोषणा की गई है। 

BCCI 90th AGM, Cricket officers retirement age increased by 5 years, South Africa tour revise, know all decisions and announcements, DVG
Author
Kolkata, First Published Dec 4, 2021, 9:46 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की 90वीं वार्षिक एनुअल मीटिंग (AGM) शनिवार को कोलकाता में आयोजित की गई थी। बीसीसीआई) ने मैच अधिकारियों और सहयोगी सदस्यों को बड़ी राहत देते हुए उनकी रिटायर्ड होने की आयु सीमा में पांच साल की बढ़ोतरी कर दी है। 

आयु सीमा बढ़ी लेकिन फिटनेस होना चाहिए

बीसीसीआई ने अपनी 90वीं एजीएम के बाद एक बयान में सचिव जय शाह (BCCI Secretary Jay Shah) ने कहा, 'मैच अधिकारियों और सहयोगी सदस्यों की आयु सीमा 60 वर्ष से बढ़ाकर 65 वर्ष कर दी गई है, यह हालांकि उनकी फिटनेस पर निर्भर करेगा।' बोर्ड के इस फैसले से अंपायर, मैच स्कोरर, मैच रेफरी जैसे अधिकारियों को फायदा होगा। बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा कि बीसीसीआई का आदेश है। अब रिटायर्ड होने के लिए पांच साल अधिक समय तमाम अधिकारियों को मिलेगा।

पूर्वोत्तर के लिए भी कई प्रस्ताव पारित

एजीएम में पूर्वोत्तर राज्यों, पुडुचेरी, बिहार और उत्तराखंड में क्रिकेट के विकास के लिए कई प्रस्ताव पारित किए गए हैं। बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा, 'प्रत्येक राज्य संघ को 10 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं और हर जगह इनडोर सुविधा विकसित करने पर जोर दिया जाएगा।'

एमकेजे मजूमदार IPL governing council में शामिल

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने बताया कि एजीएम के अन्य फैसलों में बृजेश पटेल (Brijesh Patel) और एमकेजे मजूमदार (MKJ Majumdar) को आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) संचालन परिषद (IPL governing Council) में शामिल करने का निर्णय लिया गया है। शाह ने कहा, 'भारत के बाएं हाथ के पूर्व स्पिनर प्रज्ञान ओझा पहले से आईपीएल संचालन समिति में भारतीय क्रिकेटर संघ के प्रतिनिधि के रूप में हैं।' 

टूर, प्रोग्राम्स आदि की लिस्ट भी जारी

एजीएम में बीसीसीआई ने टूर्स, कार्यक्रम एवं टेक्निकल कमेटी, अंपायर कमेटी और डिफरेंटली एबल्ड (दिव्यांग) क्रिकेट समिति के गठन की भी घोषणा की गई है। 

दक्षिण अफ्रीका के दौरे को भी किया गया संशोधित

भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा, 2021-22, संशोधित तिथियों और यात्रा कार्यक्रम के साथ आगे बढ़ेगा। टीम 26 दिसंबर, 2021 से शुरू होने वाली तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के बाद तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में भाग लेगी।

Read this also:

Farmers Protest रहेगा जारी, MSP पर बातचीत के लिए किसानों का 5 सदस्यीय पैनल करेगा सरकार से बातचीत

महबूबा का मोदी पर तंज: अटल जी ने राजधर्म निभा Jammu-Kashmir को संभाला, अब नेता गोडसे का कश्मीर बना रहे

पत्रकारिता की एक पीढ़ी का अंत, नहीं रहे सीनियर जर्नलिस्ट Vinod Dua

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios