Asianet News HindiAsianet News Hindi

महिला क्रिकेटरों को पुरूष खिलाड़ियों के बराबर सैलरी, BCCI ने कहा- दोनों को मिलेगा बराबर मैच फीस

बीसीसीआई ने महिला क्रिकेटरों के वेतन को लेकर बड़ा और ऐतिहासिक फैसला लिया है। अब महिला क्रिकेटरों को भी पुरूष खिलाड़ियों के बराबर ही वेतन मिलेगा। एक समान वेतन देने की यह कोशिश भारतीय क्रिकेट के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण है। 
 

bcci announces implementation of pay equity policy for both men and women cricketers mda
Author
First Published Oct 27, 2022, 1:26 PM IST

BCCI Pay Equity Policy. बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने महिला क्रिकेटरों के लिए बड़ा ऐलान किया है। बीसीसीआई सचिव के इस ट्विट ने भारतीय क्रिकेट में समान वेतन व्यवस्था लागू होने की जानकारी दी है। बीसीसीआई ने अनुबंधित भारतीय महिला क्रिकेटरों के लिए वेतक इक्विटी नीति की घोषणा की है। इस नई नीति के अनुसार अब पुरूष और महिला क्रिकेटरों को एक समान मैच फीस दी जाएगी। जय शाह के ट्विट को बीसीसीआई ने भी रिट्विट किया है। 

समान वेतन का बेहतर कदम
पुरूष और महिला दोनों क्रिकेटरों के लिए मैच फीस एक समान रखने के नियम को समानता के अधिकार के लिए यह बेहतरीन कदम है। इस फैसले के बाद महिला क्रिकेटरों का मनोबल बढ़ेगा और देश में महिला क्रिकेट को भी प्रमोशन मिलेगा। भारतीय टीम में नई प्रतिभाए शामिल होंगी। महिला क्रिकेटर्स के लिए यह बहुत बड़ा कदम है और काफी समय से इसकी मांग भी की जा रही थी। समय के साथ जब क्रिकेट की दिवानगी देश में बढ़ रही है तो इस तरह का फैसला क्रिकेट को महिलाओें में बढ़ावा देने का काम करेगा।

कितनी मिलती है क्रिकेटर्स को सैलरी
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने पुरुष और महिला सीनियर क्रिकेटरों के लिए समान वेतन प्रणाली लागू की है। बीसीसीआई अनुबंधित खिलाडियों को चार श्रेणियों में रखता है। A+, A, B और C। इसमें A+ ग्रेड में आने वाले खिलाड़ी को हर साल 7 करोड़ रुपये, A ग्रेड वाले खिलाड़ी को 5 करोड़ रुपये और B ग्रेड वाले को पूरे साल में 3 करोड़ रुपये और C ग्रेड के खिलाड़ी को हर साल 1 करोड़ रुपये मिलते हैं। 

  1. A+ ग्रेड में आने वाले खिलाड़ी को 7 करोड़ रुपये वार्षिक मिलते हैं।
  2. A ग्रेड वाले खिलाड़ी को 5 करोड़ रुपये वार्षिक मिलते हैं।
  3. B ग्रेड वाले खिलाड़ी को 3 करोड़ रुपये वार्षिक मिलते हैं।
  4. C ग्रेड वाले खिलाड़ी को 1 करोड़ रुपये वार्षिक मिलते हैं।
     

नए नियमों से क्या फर्क पड़ेगा
जानकारी के अनुसार फिलहाल सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में शामिल महिला खिलाड़ियों को टेस्ट मैच के लिए 4 लाख रुपए मिलते हैं। जबकि वनडे और टी-20 दोनों की मैच फीस एक लाख रुपए है। नए फीस स्ट्रक्चर के हिसाब से अब टेस्ट मैच की फीस 15 लाख रुपए हो जाएगी। जबकि वनडे के लिए 6 लाख रुपए और टी20 के लिए 3 लाख रुपए मैच फीस दी जाएगी।

अगले साल से महिला आईपीएल होगा
बीसीसीआई ने कुछ समय पहले यह भी फैसला लिया था कि 2023 से देश में महिला आईपीएल भी खेला जाएगा। जानकारी के अनुसार छह टीमों का महिला आईपीएल 2023 से पहले मार्च में शुरू किया जाएगा। आईपीएल की प्लेऑफ शैली के बाद टूर्नामेंट के साथ 24 दिनों की अवधि में कुल 19 मैच खेले जाएंगे। इसमें दिल्ली कैपिटल्स, मुंबई इंडियंस, राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स सहित मौजूदा आईपीएल फ्रेंचाइजी आईपीएल में महिलाओं की टीम बनाने में रुचि दिखा रही हैं। 

यह भी पढ़ें

T20 World Cup: दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश को 104 रनों से हराया, बैटिंग के बाद बॉलिंग में भी अफ्रीका का धमाल
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios