Asianet News HindiAsianet News Hindi

T20 World Cup 2021: IND vs AFG मैच के दौरान BCCI की बड़ी घोषणा, टीम इंडिया के नए कोच बने राहुल द्रविड़

यूएई में आयोजित हो रहे टी20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 World Cup 2021) के बीच भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने बुधवार रात बड़ा ऐलान किया। बीसीसीआई ने पूर्व भारतीय क्रिकेटर राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) को टीम इंडिया का नया कोच नियुक्त कर दिया। द्रविड़ रवि शास्त्री की जगह लेंगे। रवि शास्त्री का कार्यकाल टी20 वर्ल्ड कप के बाद खत्म हो रहा है। बुधवार को क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी (सीएसी) के सदस्यों सुलक्षणा नाइक और रुद्र प्रताप सिंह ने द्रविड़ के नाम का ऐलान किया। वर्तमान में राहुल द्रविड़ नेशनल क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के डायरेक्टर हैं। माना जा रहा है कि वे जल्द ही इस पद से इस्तीफा दे देंगे। 

BCCI appoints Rahul Dravid as head coach of Indian cricket team
Author
New Delhi, First Published Nov 4, 2021, 12:37 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क: टी20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 World Cup 2021) के तहत बुधवार रात खेले गए एक रोमांचक मुकाबले में भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) ने अफगानिस्तान क्रिकेट टीम (Afghanistan Cricket Team) को 66 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को एक बार फिर से पंख लग गए हैं। हालांकि अब भी टीम की राह आसान नहीं और उसे नामीबिया और स्कॉटलैंड के खिलाफ खेले जाने वाले अगले दोनों मैच बड़े अंतर से जीतने होंगे। इस मैच के दौरान ही बीसीसीआई ने एक बड़ी घोषणा भी कर दी। पूर्व भारतीय क्रिकेटर राहुल द्रविड़ को टीम इंडिया का नया कोच बना दिया गया है। 

बतौर कोच न्यूजीलैंड के खिलाफ होगी पहली सीरीज 

राहुल द्रविड़ न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरू होने जा रही टी20 सीरीज से चीफ कोच की जिम्मेदारी संभाल लेंगे। भारत-न्यूजीलैंड सीरीज का पहला मैच वर्ल्ड कप खत्म होने के बाद शुरू होगा। सीरीज का पहला मैच (टी20) 17 नवंबर को जयपुर में खेला जाएगा। भारतीय क्रिकेट में राहुल द्रविड़ का कद काफी बड़ा है। खेल के दिनों में उनकी गिनती विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में होती थी। क्रिकेट से संन्यास के बाद भी वे इस खेल से जुड़े रहे। बतौर कोच उन्होंने युवा खिलाड़ियों को संवारने का काम किया। उन्हीं की कोचिंग में भारत ने अंडर-19 वर्ल्ड कप जीता था। पृथ्वी शॉ उस टीम के कप्तान थे।  

सपोर्ट स्टाफ से जुड़े अन्य नामों की घोषणा जल्द 

राहुल द्रविड़ के चीफ कोच बनते ही अब सपोर्ट स्टाफ के सदस्यों के नामों की भी जल्द ही घोषणा की जा सकती है। बीसीसीआई ने 26 अक्टूबर को ही चीफ कोच समेत बल्लेबाजी कोच, गेंदबाजी कोच और क्षेत्ररक्षण कोच के लिए आवेदन मंगाए थे। पूर्व विकेटकीपर अजय रात्रा फील्डिंग कोच और रेलवे टीम के पूर्व कप्तान अभय शर्मा फील्डिंग कोच रेस में सबसे आगे चल रहे हैं। गेंदबाजी कोच की रेस में पारस महाम्ब्रे का नाम सबसे आगे चल रहा है। बल्लेबाजी कोच के रूप में वर्तमान कोच विक्रम राठौर के कार्यकाल को आगे बढ़ाया जा सकता है। द्रविड़ का नाम पहले ही तय हो चुका था लेकिन फिर भी चीजों को पारदर्शी दिखाने के लिए औपचारिकतावश उनसे आवेदन मंगवाया गया। पहले द्रविड़ कोच बनने के लिए राजी नहीं थे लेकिन बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह मध्यस्तता के बाद वे इस जिम्मेदारी के लिए राजी हो गए।   

यह भी पढ़ेंः 

T20 World Cup 2021 IND vs AFG: भारत ने अफगानिस्तान को 66 रनों से हराया, सेमी में पहुंचने की उम्मीद बरकरार

T20 World Cup 2021 IND vs AFG: आधा दर्जन मार्गदर्शकों के चलते कंफ्यूज तो नहीं हो रही टीम इंडिया 

T20 World Cup 2021 IND vs NZ : टीम इंडिया की हार पर इस पूर्व इंग्लिश कप्तान ने लगाया हिंदी का 'मरहम'
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios