Asianet News HindiAsianet News Hindi

पाकिस्तान की मेजबानी में होने वाला एशिया कप हुआ रद्द, आईपीएल मैचों के आसार बढ़े

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा है कि कहा है कि पाकिस्तान की मेजबानी में होने वाला एशिया कप रद्द हो गया है। हालांकि, इस मामले में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड का कोई बयान नहीं आया है। 

BCCI President Sourav Ganguli announced the cancellation of Asia Cup 2020 MJA
Author
New Delhi, First Published Jul 9, 2020, 9:51 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा है कि कहा है कि पाकिस्तान की मेजबानी में होने वाला एशिया कप रद्द हो गया है। हालांकि, इस मामले में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड का कोई बयान नहीं आया है। एशिया कप टूर्नामेंट इस साल सितंबर में होना था। सौरव गांगुली ने एशिया कप रद्द होने के बारे में बुधवार को जानकारी दी, लेकिन इसका कोई कारण नहीं बताया। माना जा रहा है कि कोरोनावयरस महामारी इसकी एक वजह हो सकती है।

आईपीएल मैच होने के आसार बढे़
कोरोनावायरस महामारी की वजह से इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के मैच अनिश्चित काल के लिए रद्द किए जा चुके हैं, लेकिन एशिया कप टूर्नामेंट नहीं होने पर आईपीएल मैच होने के आसार बढ़े हैं, क्योंकि अब सितंबर की एक विंडो खाली हो चुकी है। टी20 वर्ल्ड कप अक्टूबर-नवंबर में होने वाले थे। इनके टलने की संभावना भी जताई जा रही है। ऐसे में दूसरी विंडो भी मिल जाएगी। 

टी20 वर्ल्ड कप पर आईसीसी के फैसले का इंतजार
बीसीसीआई इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप को लेकर आईसीसी के फैसले का इंतजार कर रहा है। वर्ल्ड कप का आयोजन 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक होना है। अगर यह टूर्नामेंट इस साल नहीं होता है, तो आईपीएल के लिए बोर्ड को विंडो मिल सकती है।

क्या कहा सौरव गांगुली ने
बुधवार को सौरव गांगुली का जन्मदिन था। वे 48 साल के हो गए हैं। इस मौके पर उन्हेंने कहा कि हम चाहते हैं कि आईपीएल 2020 रद्द नहीं हो। उन्होंने कहा कि अगर हमें 35 स 40 दिन का समय मिलता है तो हम आईपीएल मैच देश में ही आयोजित कराएंगे। बहरहाल, अभी यह साफ नहीं हो सका है कि आईपीएल कहां होंगे। 

क्रिकेट शुरू करने की कोई जल्दी नहीं
बीसीसीआई  के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा कि इस वक्त यह कहना मुश्किल है कि कोरोना वायरस महामारी कब तक नियंत्रण में आएगी। उन्होंने कहा कि ग्राउंड की हमारी तैयारियां पूरी हैं, स्टेडियम खुल चुके हैं, लेकिन खिलाड़ी ट्रेन से वहां तक नहीं पहुंच सकते। इससे खिलाड़ियों के संक्रमित होने का खतरा है। गांगुली ने कहा कि हम कोई जल्दबाजी नहीं करना चाहते। कोरोनावायरस की वजह से पिछले 5-6 महीने से क्रिकेट नहीं हुआ है और कहना मुश्किल है कि भारत की पहली इंटरनेशनल सीरीज कौन सी होगी। 

एशिया कप को लेकर क्या कहा था पीसीबी ने
पिछले महीने एशियन क्रिकेट काउंसिल (एसीसी) की मीटिंग में एशिया कप को लेकर कोई फैसला नहीं किया गया था। इस बैठक के बाद पीसीबी के सीईओ वसीम खान ने कहा था कि एशिया कप की तारीखों में कोई बदलाव हमें मंजूर नहीं होगा। 

कितनी टीमें खेलती हैं एशिया कप में
एशिया कप में कुल 6 टीमें हिस्सा लेती हैं। इनमें भारत. पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका और अफगानिस्तान की टीमें शामिल हैं। छठी टीम का फैसला क्वॉलिफायर के जरिए होता है। 

भारत ने जीता है 7 बार खिताब
पहला एशिया कप संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में साल 1984 में खेला गया था। इसमें टीम इंडिया अब तक 7 बार खिताब जीत चुकी है, वहीं श्रीलंका 5 और पाकिस्तान 2 बार विजेता रहा है। बांग्लादेश की टीम अभी तक यह ट्रॉफी नहीं जीत पाई है।  

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios