Asianet News Hindi

खेल रत्न पुरस्कार के लिए मिताली राज और अश्विन का नाम आगे, BCCI ने की नाम की सिफारिश

बीसीसीआई ने राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए भारतीय टीम के स्पिनर आर अश्विन और भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज के नाम भेजने का फैसला किया है।

BCCI recommends Mithali Raj and R Ashwin name for Khel Ratna Award dva
Author
Bhopal, First Published Jun 30, 2021, 12:38 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए भारतीय टीम के स्पिनर आर अश्विन और भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज के नाम भेजने का फैसला किया है। वहीं, केएल राहुल, जसप्रीत बुमराह और शिखर धवन के नाम अर्जुन पुरस्कार के लिए प्रस्तावित किए जाएंगे।

बीसीसीआई के सूत्रों ने नामों की पुष्टि की और ANI से बात करते हुए कहा कि हमने एक विस्तृत चर्चा की और अश्विन और महिला टेस्ट और वनडे की कप्तान मिताली के नाम खेल रत्न के लिए भेजने का फैसला किया। हम अर्जुन के लिए फिर से शिखर धवन की सिफारिश कर रहे हैं, जबकि हम केएल राहुल और जसप्रीत बुमराह के नाम भी सुझाएंगे। 

2017 में नहीं मिला था मौका
बता दें कि 2017 में मिताली राज को तब तगड़ा झटका लगा जब बीसीसीआई ने राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड के लिए उनका नाम नहीं भेजा। दरअसल, उस साल भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड में हुई 2017 आईसीसी महिला वर्ल्ड कप का फाइनल खेला था, हालांकि उसे मेजबान टीम से 9 रन से हार का सामना करना पड़ा था। मिताली इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे स्थान पर थी। बीसीसीआई ने मिताली की उपलब्धियों और रिकॉर्ड्स को नजरअंदाज कर उनके नाम का प्रस्ताव खेल रत्न अवॉर्ड के लिए उस साल नहीं भेजा था।

21 जून को जानी थी लिस्ट
इससे पहले युवा मामले और खेल मंत्रालय ने पहले आगामी राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2021 के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तारिख बढ़ाने का फैसला किया था। इससे पहले, आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 21 जून थी। नॉमिनेट किए खिलाड़ियों/कोचों/संस्थाओं/विश्वविद्यालयों से नामांकन/आवेदन पुरस्कार के लिए आमंत्रित किए गए थे और उन्हें मंत्रालय के एक आधिकारिक बयान के अनुसार ई-मेल किया जाना था।

पिछले साल मनिका बत्रा, रोहित शर्मा, विनेश फोगट, रानी रामपाल और मरियप्पन फंगवेलु को खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया था और यह पहली बार था जब एक ही साल में पांच एथलीटों को सम्मान मिला।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios