Asianet News HindiAsianet News Hindi

T-20 WC 2022 में हार के बाद BCCI में होगा बड़ा बदलाव, इन पदों पर होगी नई भर्तियां

टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में हार के बाद बीसीसीआई ने चेतन शर्मा की अध्यक्षता वाली चयन समिति को हटा दिया गया है और सभी 5 चयनकर्ताओं के पदों के लिए विज्ञापन निकाला है।

BCCI will change men selection committee after T20 World Cup loss, invites application for all five selectors dva
Author
First Published Nov 19, 2022, 8:51 AM IST

स्पोर्ट्स डेस्क : टी-20 विश्व कप 2022 (T20 World Cup 2022) के बाद भारतीय क्रिकेट टीम (Indian cricket team) को काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा। बेहतरीन बैटिंग और बॉलिंग लाइनअप होने के बाद भी उन खिलाड़ियों का सही तरीके से इस्तेमाल नहीं किया गया। जिसके चलते अब बीसीसीआई (BCCI) पुरुषों की चयन समिति में पूरी तरह से बदलाव के लिए तैयार है। उन्होंने चेतन शर्मा की अध्यक्षता वाली समिति को हटा दिया है। अब सिलेक्शन कमेटी के 5 पदों के लिए बीसीसीआई ने 18 नवंबर को आवेदन दिया है। इसकी एक वजह t20 विश्व कप में भारत का खराब प्रदर्शन माना जा रहा है।

बीसीसीआई में होगा बड़ा बदलाव 
बता दें कि चेतन शर्मा साल 2020 से नवंबर 2022 तक भारतीय क्रिकेट टीम सिलेक्शन कमेटी के अध्यक्ष रहे। लेकिन उनकी अध्यक्षता वाली चयन समिति के तहत भारत कोई भी विश्व कप अपने नाम नहीं कर पाया। हालांकि, अभी तक उनकी अध्यक्षता में 50 ओवर का वर्ल्ड कप भारत ने नहीं खेला है। इस समिति के अन्य सदस्य हरविंदर सिंह, सुनील जोशी और देवाशीष मोहंती हैं। टी20 विश्व कप की हार के बाद पुरुषों की चयन समिति ने सभी पांच चयनकर्ताओं के लिए आवेदन पत्र जारी किए हैं।

ऐसे होगा सिलेक्शन नई कमेटी का चयन 
बता दें कि सिलेक्शन कमेटी के लिए आवेदन जारी करने की आखिरी तारीख 28 नवंबर है। बीसीसीआई के विज्ञापन के मुताबिक पदों के लिए आवेदन करने वाले को कम से कम 7 टेस्ट मैच या 30 फर्स्ट क्लास मैच या 10 वनडे और 20 फर्स्ट क्लास मैच खेलने का अनुभव होना चाहिए। जिन लोगों ने केवल लिस्ट ए और टी-20 क्रिकेट खेला है वह इस पद के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। इसके साथ ही इस पद के लिए आवेदन करने वाले का कम से कम 5 साल पहले रिटायर होना जरूरी है। एक व्यक्ति जो 5 सालों के लिए किसी भी क्रिकेट समिति का हिस्सा रहा है, वो इस पद के लिए आवेदन का पात्र नहीं होगा। वहीं, सिलेक्शन कमेटी के मेंबर्स के रिटायरमेंट की बात करें तो जब वह 60 साल का हो जाएगा तो उसका कार्यकाल समाप्त हो जाएगा। नई समिति के पास 2023 में टीम चुनने के लिए पर्याप्त समय होगा।

क्यों हो रहा बदलाव 
टी-20 विश्व कप में रोहित शर्मा एंड कंपनी सेमीफाइनल तक तो पहुंच गई थी। इस सीरीज की शुरुआत ही उसने पाकिस्तान के खिलाफ धमाकेदार जीत से की थी। इसके बाद साउथ अफ्रीका से उसे हार का सामना करना पड़ा, लेकिन भारतीय टीम सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ उतरी। हालांकि, इस मैच में उसे 10 विकेट से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी और भारतीय टीम का t20 विश्व कप जीतने का सपना एक बार फिर अधूरा रह गया। तभी से ही बीसीसीआई मेन्स क्रिकेट टीम में बड़े फेरबदल की तैयारी में है।

यह भी पढ़ें- इंडिया-न्यूजीलैंड मैच रद्द: कप्तान हार्दिक ने कहा-'लड़के मैच को लेकर उत्साहित थे लेकिन बारिश ने खेल बिगाड़ा'

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios