Asianet News HindiAsianet News Hindi

क्विंटन डी कॉक के 29 की उम्र में संन्यास लेने से क्रिकेट जगत हैरान

साउथ अफ्रीका के पूर्व ओपनर अलवीरो पीटरसन (Alviro Petersen) ने डी कॉक के संन्यास लेने के फैसले पर नाराजगी जाहिर की है। 

Cricket world shocked by Quinton de Kock's retirement at the age of 29-mjs
Author
Centurion, First Published Jan 1, 2022, 5:47 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क: साउथ अफ्रीकन विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक (Quinton de Kock) के एकाएक टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने के फैसले से क्रिकेट जगत हैरान है। कई खिलाड़ियों ने डी कॉक के इस फैसले पर हैरानी जताई है। साउथ अफ्रीका के पूर्व ओपनर अलवीरो पीटरसन (Alviro Petersen) ने डी कॉक के फैसले पर नाराजगी जाहिर की है। उनका कहना है, "भविष्य में और भी खिलाड़ी ये कदम उठा सकते हैं। हम डी कॉक के फैसले से बहुत ज्यादा हैरान हैं।"

साउथ अफ्रीका की ओर से 36 टेस्ट मैच खेलने वाले पीटरसन ने कहा, "मैं डी कॉक के फैसले से हैरान हूं लेकिन आप यह भी समझ सकते हैं कि टी20 लीग और द हंड्रेड कांट्रेक्ट ने अब खिलाड़ियों की मानसिकता बदल दी है। खिलाड़ियों के बॉयो बबल्स में रहने के कारण वे अपने परिवार और दोस्तों से दूर रहते हैं। हालांकि मुझे लगता है कि इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए डी कॉक ने यह फैसला लिया होगा।" 

Cricket world shocked by Quinton de Kock's retirement at the age of 29-mjs

साउथ अफ्रीका टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज डी कॉक ने गुरुवार को भारत के खिलाफ सेंचुरियन टेस्ट में 113 रनों से हार के बाद टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने के अपने फैसले से सबको हैरान कर दिया था। 29 वर्षीय डी कॉक ने 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था। उन्होंने 54 मैचों में 3,300 रन बनाए हैं, जिसमें उन्होंने नाबाद रहते हुए एक पारी में सर्वाधिक 141 रन बनाए हैं। जिसमें उनके नाम 6 शतक और 22 अर्धशतक शामिल हैं। 

संन्यास लेते समय डी कॉक ने क्या कहा था...

क्विंटन डी कॉक ने संन्यास लेते समय बयान जारी कर कहा था, "यह ऐसा फैसला नहीं है जिस पर मैं आसानी से आ गया हूं। मैंने यह सोचने में बहुत समय लिया है कि मेरा भविष्य कैसा होगा। अब मेरे जीवन में क्या प्राथमिकता होनी चाहिए। अब साशा और मैं इस दुनिया में अपने पहले बच्चे का स्वागत करने वाले हैं। हम अपने परिवार को आगे बढ़ाना चाहते हैं। मेरा परिवार मेरे लिए सब कुछ है और मैं अपने जीवन के इस नए और रोमांचक अध्याय के दौरान उनके साथ रहने के लिए समय चाहता हूं।"  

Cricket world shocked by Quinton de Kock's retirement at the age of 29-mjs

डी कॉक ने कहा, "मुझे टेस्ट क्रिकेट पसंद है और मुझे अपने देश का प्रतिनिधित्व करना पसंद है। मैंने उतार-चढ़ाव, उत्सव और यहां तक ​​​​कि निराशाओं का भी आनंद लिया है, लेकिन अब मुझे कुछ ऐसा मिला है जो मुझे और भी अधिक पसंद है।" डी कॉक ने केवल टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लिया है। वे सीमित ओवर क्रिकेट (वनडे और टी 20 अंतरराष्ट्रीय) में खेलना जारी रखेंगे। इसके अलावा वे दुनियाभर की क्रिकेट लीग्स में भी खेलना जारी रखेंगे।  

यह भी पढ़ें: 

Year 2022: सा. अफ्रीका में 19 और इंग्लैंड में 15 साल बाद इतिहास रच सकती है Team India, IPL भी होगा धमाकेदार

New Year 2022: इस बल्लेबाज ने जमाया साल का पहला शतक और इस गेंदबाज के खाते में दर्ज हुआ पहला विकेट

संन्यास लेने के 7 दिन बाद हरभजन का धोनी पर बड़ा हमला, कहा- अब तक पता नहीं चल सका है कि मुझसे किसे प्रॉब्लम थी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios