Asianet News HindiAsianet News Hindi

तकिये के नीचे बैट रख सोता था ये क्रिकेटर, अब चर्चा में है

सबसे कम उम्र में फार्स्ट काउंटी क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड बनाया है। शुभमन गिल ने यह उपलब्धि 19 साल 334 दिन की उम्र में हासिल की है। 

cricketer shubman gill life facts
Author
Punjab, First Published Aug 9, 2019, 1:00 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

चंडीगढ़. इंडियन टीम के उभरते बल्लेबाज शुभमन गिल एक बार फिर चर्चा में है। उन्होंने सबसे कम उम्र में फार्स्ट काउंटी क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड बनाया है। शुभमन गिल ने यह उपलब्धि 19 साल 334 दिन की उम्र में हासिल की है। इससे पहले ये  गंभीर ने 20 साल 124 दिन की उम्र में जिम्बाबे के खिलाफ बोर्ड अध्यक्ष एकादश की टीम के लिए दोहरा शतक बनाया था। फिलहाल उनकी ये पारी चर्चा का विषय बनी हुई है। आइए शुभमन गिल से जुड़े लाइफ फैक्ट्स के बारे में बताते हैं.... 

क्रिकेट की ट्रेनिंग दिलाने पिता ने छोड़ा गांव
शुभमन का जन्म 8 सितंबर 1999 को पंजाब के फाजिल्का के छोटे से गांव जैमल में हुआ था। उनके पिता लखविंदर सिंह जमींदार थे। क्रिकेट में इंटरेस्ट होने की वजह से लखविंदर ने शुभमन गिल को पीसीए में क्रिकेट सीखने भेजा। शभुमन के पिता ने एक बार इंटरव्यू में कहा था कि उसे क्रिकेट से बेहद लगाव था। वह बचपन में भी अपने तकिए के नीचे बैट रखकर सोता था। उसके दादा सबसे पहले उसे लकड़ी का बैट लाकर दिया था।

cricketer shubman gill life facts

11 साल की उम्र में शुभमन गिल को पहली बार पंजाब की अंडर 16 इंटर डिस्ट्रिक्ट टूर्नामेंट में खेलने का मौका मिला।  इस मैच में शुभमन ने 351 रन बनाए और 587 रनों की साझेदारी की। उन्होंने पंजाब की अंडर-16 टीम में विजय मर्चेंट ट्रॉफी से डेब्यू किया, और दोहरा शतक बनाया।  शुभमन को साल 2013-14 और 2014-15 में बीसीसीआई की तरफ से बेस्ट जूनियर क्रिकेटर का अवॉर्ड मिला चुका है। उन्हें ये अवॉर्ड विराट कोहली ने दिया था। 

द्रविड़ ने किया तैयार
अंडर 19 क्रिकेट में शुभम गिल का सिलेक्शन हुआ। इस दौरान टीम के कोच राहुल द्रविड़ थे। उन्होंने शुरुआत में शुभम गिल के क्षमता भांप ली। लगातार कम रनों की पारी खेल रहे शुभमन से द्रविड़ ने ओपनिंग करवाई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, द्रविड़ ने जब शुभमन से ओपनिंग करने को कहा तो वो बेहद डर गए थे। इसके बाद उन्होंने अपने पिताजी से सलाह ली। पिता ने राहुल द्रविड़ के कहे अनुसार करने को कहा था।  

cricketer shubman gill life facts

द्रविड़ ने कहा था कि जब तक सेट न हो जाओ हवा में शॉट मत मारना। तीसरे मैच में ओपनिंग करने उतरे शुभमन ने 138 रन बनाए। इसके बाद अंडर 19 वर्ल्डकप के दौरान शुभमन ने अपनी चार पारियों में 341 रन बनाए।  ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नाबाद 63, जिम्बाव्बे के खिलाफ 90,  बांग्लादेश के खिलाफ 86 और पाकिस्तान के खिलाफ 102 रन की पारी खेली। उनको आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स ने खरीदा था। 

फर्स्ट क्लास में बेहतरीन आंकड़े
शुभमन के फर्स्ट क्लास में बेहतरीन आंकड़े हैं। उनके शुरुआती मैच की बात करें, तो उन्होने 16 इनिंग्स में 1089 रन बनाए हैं। उनका एवरेज 77.8 का रहा।  

cricketer shubman gill life facts

टीम इंडिया में सिलेक्शन होने पर बताई दिलचस्प कहानी
अपने एक इंटरव्यू में शुभमन ने बताया था कि आधी रात घर पर सब लोग सो चुके थे। तभी शुभमन को मोबाइल पर मैसेज आने लगे। गिल ने मोबाइल देखा तो सिलेक्शन की खबर मिली। शुभमन बहुत खुश थे। मैसेज मिलने के बाद शुभमन ने पिता को रात को ही जगाकर टीम में जगह मिलने की खबर सुनाई थी। 
cricketer shubman gill life facts

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios