Asianet News Hindi

विराट कोहली से आगे निकाला पाकिस्तान का ये बल्लेबाज, ODI में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम 14 वनडे शतक तक पहुंचने वाले सबसे तेज क्रिकेटर बन गए हैं। उन्होंने इस लिस्ट में भारतीय कप्तान विराट कोहली सहित कई महान खिलाड़ियों को पीछे छोड़ दिया है। 
 

England vs Pakistan : Babar Azam Beats Virat Kohli in Race to 14 ODI Centuries dva
Author
UK, First Published Jul 14, 2021, 7:55 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क : पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) ने मंगलवार को इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे (England vs Pakistan) में 158 रन की पारी खेली। इसके साथ उनके नाम वनडे इंटरनेशनल में 14 शतक दर्ज हो गए है। वनडे में सबसे तेज 14 शतक जड़ने वाले वो दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने केवल 81 पारियों में इस मुकाम को हासिल किया। इस मामले वह साउथ अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज हाशिम अमला (Hashim Amla), भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी डेविड वॉर्नर (David Warner) से भी आगे निकल गए है।

इस मामले में कोहली से आगे
विराट कोहली ने 14 शतक तक पहुंचने के लिए 103 पारियां खेली। हालांकि, बाबर बहुत तेज रहे और ऐसा करने के लिए उन्होंने केवल 81 पारियां खेली। इनके अलावा हाशिम अमला ने 84वीं वनडे पारी में अपना 14वां शतक लगाया था। वहीं डेविड वॉर्नर ने 98वीं पारियों में ये मुकाम हासिल किया था। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने इंग्लैंड के खिलाफ बर्मिंघम में तीसरे वनडे में यह उपलब्धि हासिल की। उन्होंने 158 रनों की विशाल पारी खेली क्योंकि पाकिस्तान ने पहली पारी में 331/9 का स्कोर बनाया। हालांकि उनकी टीम को 3 विकेट से हार का सामना करना पड़ा।

इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा रन
सबसे तेज शतक लगाने के साथ ही बाबर आजम इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पाकिस्तान के पहले खिलाड़ी भी बन गए है। इंग्लैंड की धरती पर पाकिस्तान के किसी दूसरे कप्तान ने शतक लगाया है। उनसे पहले केवल इमरान खान ने इंग्लैंड में वर्ल्ड कप 1983 में श्रीलंका के खिलाफ नाबाद 102 रन बनाए थे।

ODI रैकिंग में नंबर 1 है बाबर
ICC की रैकिंग हर खिलाड़ी के लिए बहुत मायने रखती है। इसे लेकर ICC ने पिछले महीने  ODI खिलाड़ियों की रैंकिंग जारी की थी। जिसमें भारत के कप्तान विराट कोहली को ICC ODI बल्लेबाजी रैंकिंग में नंबर 2 पर आ गए है। वहीं पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम पहले नंबर पर पहुंच गए हैं। बाबर को 865 रेटिंग मिली है। वहीं, भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली 857 रेटिंग के साथ दूसरे नंबर पर हैं। विराट कोहली के बाद इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा है। उन्हें 301 रेटिंग मिली हैं। बता दें कि पिछले कुछ समय से विराट कोहली का बल्ला शांत है। 2019 के बाद उनके बल्ले से कोई शतक भी नहीं निकला है, जिसका असर उनकी रैकिंग पर भी पड़ रहा है।

ये भी पढ़ें- रोजर फेडरर ने टोक्यो ओलंपिक से नाम लिया वापस, स्विटजरलैंड का प्रतिनिधित्व नहीं करने पर जताया अफसोस

14 की उम्र में उठाया बांस का धनुष, अब टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड की आश, PM ने दीपिका कुमारी से की बात

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios