Asianet News HindiAsianet News Hindi

पाकिस्तान क्रिकेट के लिए शोक की खबर, पूर्व आईसीसी एलीट अंपायर का निधन

पाकिस्तान के आईसीसी एलीट पैनल के पूर्व अंपायर असद रऊफ का लाहौर में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है। रऊफ ने 64 टेस्ट, 139 एकदिवसीय और 28 टी 20 आई में अंपायरिंग की।

former ICC elite umpire Asad Rauf from Pakistan dies aged 66 dva
Author
First Published Sep 15, 2022, 9:02 AM IST

स्पोर्ट्स डेस्क : पाकिस्तान और आईसीसी के एलीट पैनल (ICC elite umpire) का हिस्सा रह चुके पाकिस्तानी अंपायर असद रऊफ (Asad Rauf) का बुधवार को निधन हो गया। उन्होंने लाहौर में अंतिम सांस ली। बताया जा रहा है कि कार्डियक अरेस्ट की वजह से उनका निधन हुआ है। बता दें कि पूर्व एंपायर कुछ समय पहले सोशल मीडिया पर खूब चर्चा में थे, जब उन्हें लाहौर के लांडा बाजार में जूते बेचते देखा गया था। अंपायरिंग करियर खत्म होने के बाद उन्होंने पाकिस्तान में ही जूते बेचने का काम शुरू किया था।

ऐसा रहा अंपायरिंग करियर
असद रऊफ ने अबतक कुल 231 मैचों की अंपायरिंग की थी। जिसमें 64 टेस्ट (ऑन-फील्ड अंपायर के रूप में 49 और टीवी अंपायर के रूप में 15), 139 एकदिवसीय और 28 टी 20 इंटरनेशनल मैच में अंपायरिंग की। 2006 में उन्हें ICC के एलीट पैनल में जगह दी गई थी और 2013 तक रऊफ विश्व और पाकिस्तान के सबसे प्रमुख अंपायरों में से एक बन गए थे। अंपायरिंग करने से पहले, रऊफ ने पाकिस्तानी घरेलू क्रिकेटर के रूप में खास पहचान बनाई थी। 1980 के दशक में दाएं हाथ के बल्लेबाज के रूप में उन्होंने 71 प्रथम श्रेणी मैचों में 3423 रन बनाए और 40 लिस्ट-ए मैचों में 611 रन बनाए थे।

5 साल के लिए BCCI ने लगाया था बैन
आईपीएल 2013 के दौरान सट्टेबाजों से महंगे गिफ्ट्स लेने और मैच फिक्सिंग विवाद में शामिल होने के आरोप के बाद असद रऊफ को 2016 में बीसीसीआई ने पांच साल के लिए बैन कर दिया था। उन्हें अनुशासन समिति में भ्रष्ट आचरण और खेल को बदनाम करने का दोषी पाया था। इससे पहले 2012 में, रऊफ पर मुंबई की एक मॉडल से यौन शोषण के आरोप लग चुका है। जिसमें दावा किया था कि उनका पाकिस्तान के अंपायर के साथ संबंध था,लेकिन दस साल पहले उन्होंने इन आरोपों से इनकार किया था।

लहौर में बेच रहे थे जूते
रऊफ इस साल उस वक्त खूब सूर्खियों में आए थे, जब उनका पाकिस्तान के मशहूर लांडा बाजार में जूते बेचते हुए एक वीडियो वायरल हुआ था। रऊफ ने बताया था कि अपने अंतिम वनडे में खड़े होने के 10 साल बाद, उन्होंने क्रिकेट में रुचि खो दी है और अब अपनी नई भूमिका में ये काम कर रहा हूं।

यह भी पढ़ें- रॉबिन उथप्पा ने क्रिकेट से लिया संन्यास, कहा- देश के लिए खेलना सबसे बड़ा सम्मान, अब परिवार को दूंगा समय

45 सेकंड के वीडियो में मास्टर ब्लास्टर ने किया कुछ ऐसा कि फैंस हो गए सचिन तेंदुलकर से नाराज

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios