Asianet News HindiAsianet News Hindi

शिवम दुबे के सबसे मंहगे ओवर से लेकर 5-0 से क्लीन स्वीप तक, 5वें T-20 में बने ये 5 रिकॉर्ड

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए 5वें T-20 मैच में कई बड़े रिकॉर्ड बने। इस मैच में दोनों टीमें अपने नियमित कप्तान के बिना खेल रही थी। भारत के लिए जहां पहले रोहित शर्मा और फिर लोकेश राहुल ने कप्तानी की तो न्यूजीलैंड के लिए टिम साउदी ने यह जिम्मेदारी संभाली। 

From Shivam Dubey's most expensive over to 5-0 clean sweep, these 5 records made in 5th T-20 KPB
Author
New Delhi, First Published Feb 2, 2020, 5:15 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

माउंट मौंगानुई. भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए 5वें T-20 मैच में कई बड़े रिकॉर्ड बने। इस मैच में दोनों टीमें अपने नियमित कप्तान के बिना खेल रही थी। भारत के लिए जहां पहले रोहित शर्मा और फिर लोकेश राहुल ने कप्तानी की तो न्यूजीलैंड के लिए टिम साउदी ने यह जिम्मेदारी संभाली। भारत ने इस मैच में 163 रन बनाए जिसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम सिर्फ 156 रन ही बना पाई और भारतीय टीम ने यह मैच 7 रनों से जीत लिया।  

दुबे ने फेंका भारत के लिए सबसे मंहगा T-20 ओवर 
इस मैच में भारत के ऑलराउंडर शिवम दुबे ने एक ही ओवर में 34 रन लुटा दिए। इसी के साथ ही दुबे भारत के लिए T-20 में सबसे मंहगा ओवर करने वाले गेंदबाज बन गए। उनसे पहले स्टुअर्ट बिन्नी ने 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ एक ओवर में 32 रन खर्चे थे। सबसे मंहगा T-20 ओवर फेकने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड के नाम है। ब्राड ने भारत के खिलाफ एक ओवर में 36 रन खर्चे थे। इसी मैच में युवराज ने एक ही ओर में 6 छक्के लगाए थे। 

अपने घर में सबसे ज्यादा T-20 हारने वाली टीम बनी न्यूजीलैंड 
भारत के खिलाफ 5-0 की हार के बाद कीवी टीम अपने घर के अंदर सबसे ज्यादा मैच हारने वाली टीम बन गई है। न्यूजीलैंड ने श्रीलंका के साथ सबसे ज्यादा 23 मैच अपने घर पर हारे हैं। हालांकि न्यूजीलैंड ने 59 मैच खेलने के बाद 23 मैच हारे हैं, जबकि 40 मैचों में ही 23 मैच हार चुकी है। बांग्लादेश और साउथ अफ्रीका ने भी अपने घर में 22 मैच हारे हैं। 

डू प्लेसिस से आगे निकले कोहली 
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कप्तानी के मामले में साउथ अफ्रीका के कप्तान फाफ डू प्लेसिस को पीछे छोड़ दिया। न्यूजीलैंड को 5-0 से हराने के बाद कोहली ने बतौर कप्तान 10वीं सीरीज जीत दर्ज की। इससे पहले प्लेसिस ने 15 T-20 सीरीज खेलने के बाद 9 में जीत दर्ज की थी। जबकि धोनी ने 15 सीरीज के बाद महज 5 सीरीज ही जीती थी। 

तीसरी बार भारत ने घर से बाहर किया क्लीन स्वीप 
3 से ज्यादा मैचों की सीरीज की बात करें तो भारत ने तीसरी बार विरोधी टीम का सफाया किया। सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत ने 2016 में 3-0 से जीत दर्ज की थी। इसके बाद 2019 में भारत ने न्यूजीलैंड को 3-0 से हराया था। अब भारत ने पहली बार 5-0 से विदेश में जाकर विरोधी टीम को क्लीन स्वीप किया है।  

एक T-20 सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बने राहुल 
इस मैच में राहुल ने भारतीय कप्तान विराट कोहली का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। राहुल ने इस मैच में 45 रन बनाने के साथ ही इस सीरीज में कुल 224 रन बनाए। इसके साथ ही राहुल ने कोहली का रिकॉर्ड तोड़ दिया। विराट कोहली ने इससे पहले 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों की सीरीज में 199 रन बनाए थे।  

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios