Asianet News Hindi

Happy Birthday : सिर्फ क्रिकेट ही नहीं, कराटे में भी महारत रखते हैं अजिंक्य रहाणे

आज भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे का जन्मदिन है। उनका जन्म 6 जून, 1988 को हुआ था। आज वे 32वां जन्मदिन मना रहे हैं। 

Happy Birthday, Ajinkya Rahane specializes not only in cricket but also in karate MJA
Author
New Delhi, First Published Jun 6, 2020, 2:37 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क। आज भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे का जन्मदिन है। उनका जन्म 6 जून,1988 को हुआ था। आज वे 32वां जन्मदिन मना रहे हैं। अजिंक्य रहाणे उन खिलाड़ियों में हैं, जो क्रिकेट के अलावा दूसरे खेल में भी महारत रखते हैं। रहाणे कराटे किंग रह चुके हैं। उन्हें कराटे में ब्लैक बेल्ट हासिल है। जन्मदिन के मौके पर जानते हैं भारतीय क्रिकेट टीम के उप कप्तान और दाएं हाथ के आक्रामक बल्लेबाज रहाणे की जिदंगी से जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में।

12 साल की उम्र में हासिल किया ब्लैक बेल्ट
अजिंक्य रहाणे जब 12 साल के थे, तभी उन्होंने कराटे में ब्लैक बेल्ट हासिल कर लिया था। आज भी मौका मिलने पर वे कराटे की प्रैक्टिस जरूर करते हैं। उनका कहना है कि फिटनेस को बनाए रखने में कराटे की प्रैक्टिस कारगर होती है। वे कहते हैं कि जब भी मुझे मौका मिलता है, मैं कराटे की प्रैक्टिस करने से नहीं चूकता हूं। उनका कहना है कि कराटे उनका पहला प्यार है।  

एक ओवर में लगाया 6 चौके
रहाणे ऐसे बल्लेबाज रहे हैं, जिन्होंने एक ओवर में 6 चौके लगाए थे। यह कारनामा उन्होंने 2012 में आईपीएल के एक मैच के दौरान किया था। तब वे राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेल रहे थे और उनकी टीम का मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से था। रहाणे ने तब 103 रनों की नाबाद पारी खेली थी। वैसे, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में यह कारनामा कई खिलाड़ियों ने किया है।

एक मैच में लिए 8 कैच
रहाणे बल्लेबाज ही नहीं, एक बेहतरीन फील्डर भी हैं। साल 2015 में उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ एक मैच में 8 कैच लिए थे। इसके साथ ही वे एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले खिलाड़ी बन गए थे। रहाणे ने मैच की पहली पारी में 3 और दूसरी पारी में 5 कैच लपके थे। रहाणे ने 25 नवंबर, 2024 को अपनी बचपन की दोस्त राधिका से शादी की है। वे काफी विनम्र स्वभाव के इंसान हैं।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios