Asianet News Hindi

हिमाचल के सिस्सू में बनेगा देश का सबसे ऊंचा क्रिकेट ग्रांउड, माइनस 20 डिग्री तक रहता है यहां का तापमान

मौसम, ऊंचाई और बारिश के असर को देखते हुए सिसू ग्राउंड सर्दियों में बंद रहेगा। पहली बर्फबारी के साथ ही इसे बंद कर दिया जाएगा और मई और अक्टूबर के दौरान यह खुला रहेगा। उस समय यहां का तापमान 15 से 25 डिग्री के बीच रहता है। यहां हर समय बादल छाए रहते हैं। 

Himachal Sissu will be the country highest cricket ground, minus 20 degrees PWA
Author
Himachal Pradesh, First Published Apr 25, 2021, 5:56 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क. भारत में क्रिकेट का सबसे ऊंचा स्टेडियम (highest cricket ground) बनने जा रहा है। ये क्रिकेट स्टेडियम हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति जिले के सिस्सू (Sissu ) में बनेगा। क्रिकेट स्टेडियम अटल टनल ( atal tunnel) के पास बनेगा। इसकी क्षमता 10 हजार दर्शकों की होगी। अभी सोलन जिले में देश का सबसे ऊंचा क्रिकेट ग्रांउड है। इसकी ऊंचाई समुद्र तल से 7,500 फुट थी लेकिन नए स्टेडियम की ऊंचाई यह समुद्र तल से 11 हजार फीट ऊपर होगा।

38 बीघा जमीन फाइनल
स्टेडियम के निर्माण के लिए 38 बीघा जमीन का चयन किया गया है। जमीन के अधिग्रहण के लिए प्रस्ताव वन संरक्षण अधिनियम (FCA) के तहत मंजूरी के लिए देहरादून भेजा जाएगा, ताकि जमीन को स्टेडियम के लिए स्थानांतरित किया जा सके और क्रिकेट निर्माण की प्रक्रिया शुरू की जा सके।

आसपास के क्रिकेटर्स को फायदा होगा
लाहौल स्पीति जिला क्रिकेट संघ पिछले सात सालों से स्टेडियम बनाने को लेकर संघर्ष कर रहा है। स्टेडियम से लाहौल-स्पीति के साथ चंबा के पांगी किलाड, कुल्लू और मंडी के क्रिकेटरों को फायदा होगा। 

माइनस 20 डिग्री से नीचे चला जाता है तापमान
सिस्सू का तापमान सर्दियों में माइनस 20 डिग्री से भी नीचे चला जाता है। जबकि गर्मियों में सामान्य तौर पर 15 से 20 डिग्री रहता है। साल के करीब 7 महीने यहां का मौसम अनुकूल रहता है जो क्रिकेट के लिए बेहतर होगा।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios