Asianet News HindiAsianet News Hindi

ICC ने बदले नियम, वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में ग्राउंड अंपायर को नहीं होगा नो बॉल देने का अधिकार

IND vs WI सीरीज में ग्राउंड अंपायर के पास नो बॉल देने का अधिकार नहीं होगा। वेस्टइंडीज के इस भारत दौरे में T-20 और वनडे सीरीज के दौरान नो बॉल का फैसला तीसरा अंपायर करेगा।

ICC changed rules, ground umpire will not have the right to give no balls in INDvsWI series
Author
New Delhi, First Published Dec 5, 2019, 8:57 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. IND vs WI सीरीज में ग्राउंड अंपायर के पास नो बॉल देने का अधिकार नहीं होगा। वेस्टइंडीज के इस भारत दौरे में T-20 और वनडे सीरीज के दौरान नो बॉल का फैसला तीसरा अंपायर करेगा। ICC के अधिकारियों ने गुरुवार को जानकारी देते हुए बताया कि भारत और वेस्टइंडीज के बीच 3 T-20 और 3 ही वनडे मैच खेले जाने हैं। इन दोनों सीरीज में मैदानी अंपायर की बजाय थर्ड अंपायर नो बॉल की फैसला सुनाएगा। 

इस सीरीज में नो बॉल पता करने के लिए बनाई गई तकनीकि का परीक्षण किया जाएगा। पूरी सीरीज के दौरान थर्ड अंपायर नो बॉल का फैसला करेगा और यह देखा जाएगा कि नो बाल का पता लगाने वाली टेक्नोलॉजी कितनी सटीक है। अच्छे परिणाम मिलने के बाद ही इस नियम को स्थायी तौर पर लागू किया जाएगा। 

ऐसे पता चलेगी नो बॉल 
नए नियम के तहत थर्ड अंपायर हर गेंद पर नजर रखेगा और नो बॉल होने पर मैदानी अंपायर को इस बात की जानकारी देगा, जिसके बाद मैदान में मौजूद अंपायर नो बॉल का फैसला सुनाएगा। मैदानी अंपायर के पास बिना थर्ड अंपायर से बात किए नो बॉल देने का अधिकार नहीं होगा। इसके अलावा नजदीकी मामलों में जहां नो बॉल का पता लगाना मुश्किल होता है। वहां गेंदबाज को फायदा मिलेगा और नो बॉल नहीं दी जाएगी। बाकी सभी फैसलों के लिए मैदानी अंपायर ही पहले की तरह जिम्मेदार होंगे। अगर यह तरीका कामयाब रहता है और बिना खेल में देरी हुए सटीक निर्णय आते हैं तभी ICC इम नियम को आगे लागू करने पर विचार करेगी। 

ICC इससे पहले भी इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच हुई सीरीज में इस नियम का ट्रायल कर चुका है। उस समय संतोषजनक परिणाम नहीं मिलने पर ICC ने इस नियम को आगे नहीं बढ़ाया था। क्रिकेट कमेटी की सिफारिशों के बाद इसे दोबारा ट्राई किया जा रहा है।  
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios