Asianet News Hindi

क्रिकेट विश्व कप फाइनल विवाद: आखिर ICC को बदलना ही पड़ा सुपर ओवर का नियम

विश्व कप क्रिकेट में जुलाई में फाइनल में सुपर ओवर में मैच टाई रहने पर न्यूजीलैंड के खिलाफ इंग्लैंड को विजेता घोषित किये जाने के विवाद के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सोमवार को सभी बड़े टूर्नामेंटों के लिए सुपर ओवर के नियमों में बदलाव किया है।

ICC changed the rules of super over after conflicts in World Cup Finals
Author
Dubai - United Arab Emirates, First Published Oct 15, 2019, 11:43 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

दुबई(Dubai). वर्ल्ड कप क्रिकेट में जुलाई में फाइनल में सुपर ओवर में मैच टाई रहने पर न्यूजीलैंड के खिलाफ इंग्लैंड को विजेता घोषित किये जाने के विवाद के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सोमवार को सभी बड़े टूर्नामेंटों के लिए सुपर ओवर के नियमों में बदलाव किया है।

न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच खेले गये फाइनल में दोनों टीमों ने एक समान 241 रन बनाये जिसके बाद सुपर ओवर किया गया। सुपर ओवर में भी दोनों टीमों ने 15-15 रन बनाये और मैच टाई रहा। इसके बाद ज्यादा बाउंड्री लगाने के कारण इंग्लैंड को विजेता घोषित किया गया। इस विवादित नियम के कारण आईसीसी को काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था।

आईसीसी ने अब नियमों में बदलाव किया है, जिसके मुताबिक अगर सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले में सुपर ओवर में भी दोनों टीमें बराबर रन बनाती हैं, तो फिर से सुपर ओवर होगा। सुपर ओवर तब तक होगा, जब तक कोई एक टीम विजेता नहीं बन जाती।

आईसीसी की बोर्ड की बैठक के बाद जारी बयान में कहा गया,  "आईसीसी क्रिकेट समिति, मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईसी) की समिति की सिफारिश के बाद यह सहमति बनीं की सुपर ओवर का उपयोग आईसीसी के मैचों में जारी रहेगा और इसे तब तक किया जाएगा जब तक टूर्नामेंट का परिणाम स्पष्ट तरीके से नहीं निकल जाए। इस मामले में क्रिकेट समिति और सीईसी दोनों सहमत थे कि खेल को रोमांचक और आकर्षक बनाने के लिए एकदिवसीय और टी20 विश्व कप के सभी मैचों में इसका इस्तेमाल किया जाएगा।"

बयान के मुताबिक, "ग्रुप लेवल पर अगर सुपर ओवर के बाद भी मैच टाई रहता है, तो उसे टाई माना जाएगा लेकिन सेमीफाइनल और फाइनल में सुपर ओवर तब तक कराया जाएगा जब तक एक टीम ज्यादा रन नहीं बना लेती।"

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios