बेंगलुरू. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच बेंगलुरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम पर खेला गया। सीरीज के आखिरी मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया तो 7 विकेट से हराकर सीरीज अपने नाम की। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहले बैटिंग करने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 287 रनों का लक्ष्य दिया। भारत ने 7 विकेट रहते ऑस्ट्रेलिया को हरा दिया और सीरीज भी 2-1 से अपने नाम कर दी। इंडिया के ओपनिंग बल्लेबाज शिखर धवन फील्डिंग के दौरान चोटिल हो गए थे और धवन वापस बल्लेबाजी करने नहीं आए।  

भारत के लिए रोहित शर्मा ने रिकॉर्ड शतक लगाकर टीम को जीत दिलाई। कप्तान कोहली भी शतक लगाने से चूक गए। उन्होंने 89 रनों की पारी खेली और मैच खत्म होने से ठीक पहले आउट हो गए। श्रेयस अय्यर ने 44 रनों की नाबाद पारी खेलकर मैच फिनिश किया। 

टॉस हारकर भारत की अच्छी शुरुआत

भारत ने अच्छी शुरुआत करते हुए पावरप्ले में 2 विकेट निकाल लिए पर ऑस्ट्रेलिया ने 56 रन भी बना लिए। स्मिथ और लाबुशेन ने पारी को आगे बढ़ाया पर कोहली के शानदार कैच की बदौलत लाबुशेन 54 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद स्टार्क को पिंच हिटिंग के लिए भेजा गया पर वो भी सिर्फ 3 गेंद बाद ही आउट हो गए। स्मिथ ने शानदार शतकीय पारी खेलते हुए अपनी टीम के स्कोर को 300 के करीब पहुंचाया। उन्होंने 132 गेंदों में 131 रनों की पारी खेली।  

डेथ ओवर में भारत की शानदार गेंदबाजी 

भारत के लिए मोहम्मद शमी ने 4 विकेट निकाले। शमी के अलावा जडेजा और बुमराह ने भी अच्छी गेंदबाजी की हालांकि, सैनी और कुलदीप के साथ-साथ शमी भी इस मैच में मंहगे साबित हुए। भारतीय गेंदबाजों ने डेथ ओवरों में शानदार गेंदबाजी की और ऑस्ट्रेलिया ने अपने आखिरी 6 विकेट सिर्फ 51 रन बनाकर खो दिए।  

रोहित और कोहली ने बनाए रिकॉर्ड 

भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा रविवार को आस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार शतक लगाया। सीरीज के निर्णायक मुकाबले में उन्होंने 128 गेंदों में 119 रन बनाए इस पारी के दौरान हिटमैन वनडे में 9000 रन बनाने वाले तीसरे सबसे तेज खिलाड़ी बन गये। रोहित ने यह उपलब्धि भारतीय पारी के पहले ओवर में दो रन लेकर पूरी की। रोहित ने 9000 रन तक पहुंचने के लिये 217 पारियां लीं जबकि उनके कप्तान विराट कोहली ने 194 पारियों में सबसे तेज 9000 रन बनाये हैं। वहीं एबी डिविलियर्स ने 208 पारियों में ऐसा किया है जिससे वह दूसरे स्थान पर हैं। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भी इस मैच में कप्तान के रूप में अपने 5000 वनडे रन पूरे कर लिए। कोहली ने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए सबसे कम पारियां ली हैं। 

रोहित शर्मा को शानदार शतक के लिए मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया, जबकि कप्तान कोहली को हर मैच में शानदार बल्लेबाजी के लिए मैन ऑफ द सीरीज अवॉर्ड दिया गया। 

 

टीमें

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, के एल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, नवदीप सैनी, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी।

ऑस्ट्रेलिया: आरोन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), पैट कमिन्स, एश्टन एगर, मार्नस लाबुशेन, जोश हेजलवुड, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, एशटन टर्नर, डेविड वार्नर और एडम जंपा।