Asianet News Hindi

IND vs ENG: भारत ने इंग्लैंड को पारी और 25 रन से हराया, 3-1 से सीरीज जीती; टेस्ट में नंबर 1 बनी टीम

भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जा रहा चौथा टेस्ट मैच टीम इंडिया ने जीत लिया है। भारत ने इंग्लैंड को पारी और 25 रन से मात दी। दूसरी पारी में भारत की ओर से अक्षर पटेल और आर अश्विन ने 5-5 विकेट लिए। इंग्लैंड की ओर से दूसरी पारी में जो रूट ने 30 रन बनाए। जबकि लॉरेंस ने अर्धशतकीय पारी खेली। 

IND vs ENG, 4th test, day 2: Cheteshwar Pujara and Rohit Sharma starts team Indias innings dva
Author
Ahmedabad, First Published Mar 5, 2021, 9:47 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जा रहा चौथा टेस्ट मैच टीम इंडिया ने जीत लिया है। भारत ने इंग्लैंड को पारी और 25 रन से मात दी। दूसरी पारी में भारत की ओर से अक्षर पटेल और आर अश्विन ने 5-5 विकेट लिए। इंग्लैंड की ओर से दूसरी पारी में जो रूट ने 30 रन बनाए। जबकि लॉरेंस ने अर्धशतकीय पारी खेली। 

इंग्लैंड ने पहली पारी में 205 रन बनाए थे। जवाब में भारत ने पहली पारी में 365 रन बनाए थे। भारत की ओर से रिषभ पंत ने शानदार शतक (101 रन) लगाया था। इसके अलावा वॉशिंगटन सुंदर ने 174 गेंदों पर 96 रन नाबाद बनाए, जिसमें 10 चौके और 1 छक्का शामिल है। अक्षर पटेल ने 43 रन की पारी खेली। भारत ने पहली पारी में इंग्लैंड पर 160 रनों की बढ़त बनाई। इसके जवाब में इंग्लैंड दूसरी पारी में सिर्फ 135 रन बना सकी।

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारत और न्यूजीलैंड के बीच होगा मुकाबला
आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का मुकाबला भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 जून से लॉर्ड्स में होगा।
 


नंबर एक बनी टीम इंडिया
इंग्लैंड को हराकर टीम इंडिया टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 टीम बन गई है। भारत के 122 अंक हैं। जबकि न्यूजीलैंड के 118 अंक हैं। 
 

 

भारत-इंग्लैंड चौथा टेस्ट मैच, पहला दिन
भारत और इंग्लैंड के बीच चौथे टेस्ट के पहले दिन इंग्लैंड की टीम ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। इंग्लैंड की ओर से बेन स्टोक्स ने सबसे ज्यादा 55 रन बनाए। इसके अलावा डैन लॉरेंस ने 46 और ओली पोप ने 29 रन की पारी खेली। जो रूट सिर्फ 6 रन बना सके। वहीं, जॉनी बेयरस्टो ने 28 रन, क्राउली 9 रन और सिबली 2 रन बनाएं। इसके साथ ही वो भारत को 205 रनों का लक्ष्य दे पाई। भारत की ओर से अक्षर पटेल ने 4, आर अश्विन ने 3 और मोहम्मद सिराज ने दो और वॉशिंगटन ने 1 विकेट लिया। 

वहीं, बैटिंग के लिए क्रीज पर उतरी भारतीय टीम ने पहले दिन 1 विकेट खोकर 24 रन बनाए थे। शुभमन गिल बिना खाता खोले चलते बने। वहीं, रोहित शर्मा ने 8 और चेतेश्वर पुजारा 15 रन बनाए थे। 

भारत-इंग्लैंड चौथा टेस्ट मैच, दूसरा दिन
भारत और इंग्लैंड के बीच चौथे और आखिरी मैच के दूसरे दिन की शुरुआत रोहित शर्मा और चेतेश्वर पुजारा ने की। पुजारा सिर्फ 2 रन और बनाकर जैक लीच का शिकार हो गए, वहीं, रोहित शर्मा ने भारत की पारी संभाली और 49 रन बनाए। उसके बाद बैटिंग के लिए आए कप्तान कोहली बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए। बेन स्टोक्स की बॉल पर कोहली का कैच विकेट कीपर फोक्स ने पकड़ लिया और वह एक भी रन नहीं बना पाए। एक समय भारतीय टीम 6 विकेट पर 146 रन पर संघर्ष कर रही थी लेकिन ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने मैच का रूख मोड़ दिया और अपनी टीम के लिए 101 रनों की शानदार पारी खेली। पंत के आउट होने के बाद वॉशिंगटन सुंदर ने भी अपना अर्धशतक पूरा किया और 60 रन पर नाबाद रहें। 

भारत-इंग्लैंड चौथा टेस्ट मैच, तीसरा दिन
तीसरे दिन की शुरुआत वॉशिंगटन सुंदर और अक्षर पटेल ने की। दोनों ने अपनी टीम को 160 रनों के स्कोर तक पहुंचाया। लेकिन अक्षर के 43 रन पर आउट होने के बाद सुंदर को किसी खिलाड़ी का साथ नहीं मिला और वह अपने शतक से 4 रन दूर ही रह गए। अक्षर और सुंदर के अलावा इशांत शर्मा और मोहम्मद सिराज बिना खाता खोले ही बेन स्ट्रोक्स का शिकार हो गए। 

इसके बाद इंग्लैंड दूसरी पारी में कुछ खास नहीं कर पाया। पूरी टीम सिर्फ 135 रन पर ढेर हो गई। आर अश्विन और अक्षर पटेल ने 5-5 विकेट लिए। 

भारत के प्लेइंग इलेवन 
शुभमन गिल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, इशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज।

इंग्लैंड के प्लेइंग इलेवन
डॉम सिबली, जैक क्राउली, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट (कप्तान), बेन स्टोक्स, ओली पोप, बेन फोक्स (विकेटकीपर), डैन लॉरेंस, डॉम बेस, जैक लीच और जेम्स एंडरसन।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios