Asianet News Hindi

चेपॉक से अहमदाबाद तक...ऐसा रहा 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का सफर, इस तरह हुई इंडिया की 3 'विराट' जीत

भारत और इंग्लैंड के बीच 4 मैचों की टेस्ट सीरीज (IND vs ENG, 4th Test) के आखिरी मैच में भारत ने 25 रनों से जीत दर्ज की और सीरीज 3-1 से अपने नाम कर ली। भारत ने इसके साथ ही ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी जगह बना ली है। अब भारतीय टीम का मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा।

Ind vs Eng 4th Test: India won the test series by 3-1, here are summary of 4 test matches dva
Author
Ahmedabad, First Published Mar 6, 2021, 4:06 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क :  भारत और इंग्लैंड के बीच 4 मैचों की टेस्ट सीरीज (IND vs ENG, 4th Test) के आखिरी मैच में भारत ने 25 रनों से जीत दर्ज की और सीरीज 3-1 से अपने नाम कर ली। भारत ने इसके साथ ही ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी जगह बना ली है। अब भारतीय टीम का मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा। ये मैच जून के महीने में लॉर्ड्स में खेला जाएगा। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए चौथे टेस्ट मैच के तीसरे दिन ही भारत ने अंग्रेजी खिलाड़ियों को धूल चटा दी। पहले टेस्ट मैच में 227 रनों की शर्मनाक हार के बाद भारत ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और लगातार 3 मैच अपने नाम किए। आइए आपको बताते हैं 4 मैचों की सीरीज में भारत और इंग्लैंड का सफर कैसा रहा।

पहला टेस्ट मैच
भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट मैच 5 फरवरी को चैन्नई के चेपॉक मैदान पर खेला गया। पहले टेस्ट में इंग्लैंड ने भारत को 227 रन से मात दी। 22 साल में भारत को पहली बार चेन्नई में हार का सामना करना पड़ा। वहीं, भारतीय जमीन पर रनों के हिसाब से यह इंग्लैंड की सबसे बड़ी जीत थी। इससे पहले इंग्लैंड ने 2006 में मुंबई में भारत को 212 रन से मात दी थी।

दूसरा टेस्ट मैच
इंग्लैंड के खिलाफ अपनी पहली बड़ी हार का बदला भारत ने दूसरे मैच में ही ले लिया। चेपॉक में ही 13 फरवरी से खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने चौथे ही दिन 317 रनों के बड़े अंतर से इंग्लैंड को हरा दिया। ये भारत की सबसे बड़ी जीत थी, क्योंकि इससे पहले भारत ने इतने बड़े रनों के अंतर से इंग्लैंड के खिलाफ जीत दर्ज नहीं की थी। इससे पहले भारत नें 1986 में लीड्स में 279 रनों के बड़े लक्ष्य से इंग्लैंड को हराया था। 

तीसरा टेस्ट मैच
भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरे टेस्ट मैच को कौन भूल सकता है। ये मैच दुनिया के सबसे बड़े नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया था। भारत और इंग्लैंड के बीच यह टेस्ट सिर्फ दो दिन में खत्म हो गया। इस मैच में भारत ने इंग्लैंड को 10 विकेट से मात दी थी। दरअसल, इंग्लैंड ने दूसरी पारी में भारत को सिर्फ 45 रन का लक्ष्य दिया था, इसे भारत ने बिना विकेट गंवाए हासिल कर लिया। यह भारत के खिलाफ उसका सबसे कम स्कोर था। 

चौथा और आखिरी टेस्ट
भारत और इंग्लैंड के बीच आखिरी मैच में भी भारत ने शानदार जीत दर्ज की। भारत ने ये मैच 25 रनों से जीत लिया है। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए चौथे टेस्ट मैच के तीसरे दिन ही भारत ने ये कारनामा करके दिखाया और एक बार फिर अपनी जमीन पर अंग्रेजों को धूल चटाई। भारत की ओर से पंत ने शानदार शतकीय पारी खेली, वहीं रोहित शर्मा अपना अर्ध शतक और वॉशिंगटन सुंदर अपना शतक पूरा नहीं कर पाए और टीम के लिए क्रमश: 49 और 96 रन बनाए। वहीं, अश्विन और अक्षर पटेल के सामने पूरी अंग्रेजी टीम घुटने टेकती नजर आई। अश्विन ने जहां 4 विकेट अपने नाम किए, तो वहीं, अक्षर पटेल ने 6 विकेट चटकाए। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios