Asianet News HindiAsianet News Hindi

IND vs NZ T20: टी20 वर्ल्ड कप की हार का हिसाब चुकता, भारत ने न्यूजीलैंड को 5 विकेट से हराया

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) ने न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम (New Zealand Cricket Team) को टी20 सीरीज के पहले मैच में 5 विकेट से हरा दिया। टीम इंडिया की ओर से सूर्यकुमार यादव ने सर्वाधिक 62 रनों की पारी खेली। 

IND vs NZ, 1st T20I at Jaipur - Indian Cricket Team beat New Zealand by 5 wickets-mjs
Author
Jaipur, First Published Nov 17, 2021, 10:51 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क: जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम (Sawai Mansingh Stadium) पर खेले गए टी20 सीरीज के पहले मैच में बुधवार को भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) टीम ने न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम (New Zealand Cricket Team) को 5 विकेट से हरा दिया। 165 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 19.4 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 166 रन बनाते हुए मैच जीत लिया। इससे पूर्व दुबई में आयोजित हुए टी20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 World Cup 2021) में टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। इस जीत के साथ भारत ने हार का हिसाब भी चुकता कर दिया है। लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम की यह टी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 50वीं जीत रही। वहीं टिम साउदी की भारत के खिलाफ बतौर कप्तान ये लगातार तीसरी हार रही। 

भारत की ओर से कप्तान रोहित शर्मा ने 36 गेंदों में 48 रनों की शानदार पारी खेली। 133 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने पारी में 5 चौके और 2 छक्के जमाए।  इसके अलावा सूर्यकुमार यादव ने 155 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 40 गेंदों में 62 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 6 चौके और 3 छक्के जमाए। सूर्यकुमार ने छक्के के साथ अपना अर्धशतक पूरा किया। सलामी बल्लेबाज केएल राहुल 15 रन बनाकर सेंटनर का शिकार बने। राहुल ने अपनी पारी में 1 चौका और 1 छक्का जमाया। राहुल को पहले ही ओवर में जीवनदान मिला था जिसका वे कोई खास फायदा नहीं उठा पाए। टीम साउदी के पहले ओवर की तीसरी गेंद मार्टिन गुप्टिल ने स्लीप में उनका कैच छोड़ दिया था।  

रिकॉर्डधारी मार्टिन गुप्टिल:  

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 164 रन बनाए। न्यूजीलैंड की ओर से मार्टिन गुप्टिल ने सर्वाधिक 70 रन बनाए। उन्होंने 166.67 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए अपनी पारी में 3 चौके और 4 छक्के जमाए। गुप्टिल के टी20 करियर का यह 19वां अर्धशतक रहा। गुप्टिल टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के मारने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने अपने छक्कों की संख्या 158 तक पहुंचा दी है। इसके अलावा मार्क चैपमैन ने 50 गेंदों में 63 रन बनाए। अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर की पहली अर्धशतकीय पारी में उन्होंने 6 चौके और 2 छक्के जमाए। इसके अलावा टीम सैफर्ट 11 गेदों में 12 रन बनाकर आउट हुए। डेरिन मिचेल और ग्लेन फिलिप्स खाता भी नहीं खोल सके। 

घर में जमकर पिटे दीपक चाहर: 

भारत की ओर से तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और अश्विन ने 2-2 विकेट लिए। वहीं दीपर चाहर और मोहम्मद सिराज के खाते में 1-1 विकेट आया। अपने गृह राज्य राजस्थान में पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले दीपक चाहर इस मैच में काफी महंगे साबित हुए हैं। दीपक ने 10.50 की इकोनामी से गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 42 रन लुटा दिए। इस दौरान वे सिर्फ 1 विकेट ले पाए। दीपक चाहर राजस्थान के ऐसे पहले क्रिकेटर बने जिन्हें राजस्थान में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेलने का मौका मिला। 

चोट के बावजूद चैंपियन वाला प्रदर्शन: 

तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को 19वें ओवर की पहली ही गेंद पर चोट लग गई थी मिचेल सेंटनर के एक तेज शॉट को रोकते समय सिराज उंगली में चोट लगा बैठे। उनकी उंगली से खून निकलने लगा। इसके बाद उन्हें मैदान में ही प्राथमिक उपचार लेना पड़ा। हालांकि इस चोट से उनके जज्बे में कोई कमी नहीं आई। और उन्होंने गेंदबाजी जारी रखी इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर उन्होंने रचिन रवींद्र को बोल्ड आउट कर दिया। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios