Asianet News HindiAsianet News Hindi

IND vs NZ 2nd Test: भारत ने 276/7 पर घोषित की दूसरी पारी, न्यूजीलैंड को दिया 540 रनों का लक्ष्य

मुंबई टेस्ट (Mumbai Test) में भारतीय क्रिकेट टीम (India Cricket Team) ने अपनी दूसरी पारी 276/7 पर घोषित कर दी है। भारत ने मेहमान टीम न्यूजीलैंड को जीत के लिए 540 रनों का लक्ष्य दिया है। 

IND vs NZ 2nd Test: India declared second innings at 276/7, set a target of 540 runs for New Zealand-mjs
Author
Mumbai, First Published Dec 5, 2021, 1:57 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क: मुंबई टेस्ट (Mumbai Test) में भारतीय क्रिकेट टीम (India Cricket Team) ने न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत की तैयारी कर ली है। भारत ने अपनी दूसरी पारी सात विकेट के नुकसान पर 276 रन बनाते हुए घोषित कर दी। भारत ने मेहमान टीम न्यूजीलैंड को जीत के लिए 540 रनों का पहाड़ सा विशाल लक्ष्य दिया है।

मैच में न्यूजीलैंड की हार लगभग तय: 

इस लक्ष्य के बाद इतना तय हो गया है भारत की इस मैच में हार तो नहीं होगी। इस मैच में भारत की जीत की संभावना सबसे ज्यादा है। मैच में अब भी लगभग ढाई दिन का खेल शेष है ऐसे में मैच का ड्रॉ होना तो लगभग असंभव सा है। अब न्यूजीलैंड को हार टालने के लिए चमत्कारी प्रदर्शन करना होगा जिसकी संभावना दूर-दूर तक नजर नहीं आती। इससे पहले पहली पारी में भारत ने 325 रन बनाए थे, जिसके जवाब में न्यूजीलैंड टीम 62 रनों पर ऑल आउट हो गई थी। 

अंत में अक्षर का धूम-धड़ाका: 

भारत द्वारा पारी की घोषणा से पहले अक्षर पटेल द्वारा जानदार बल्लेबाजी देखने को मिली। उन्होंने 158 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड पर दबाव बनाया। उन्होंने 26 गेंदों में 3 चौकों और 4 छक्को की मदद से नाबाद 41 रनों की पारी खेली। भारत ने अक्षर को मेहमान टीम पर दबाव बनाने की रणनीति के तहत मैदान में आक्रामक बल्लेबाजी करने के लिए भेजा था। भारत की यह रणनीति काम कर गई और अक्षर ने कीवियों को थका दिया। 

दूसरे सत्र में लड़खड़ाई भारतीय टीम: 

मुंबई टेस्ट में मजबूत स्थिति में दिखाई दे रही भारतीय क्रिकेट टीम दिन के दूसरे सत्र की शुरुआत में एकाएक लड़खड़ा गई। टीम ने एक के बाद एक शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर और कप्तान विराट कोहली का विकेट गंवा दिया। मैच के पहले सत्र की समाप्ति पर भारतीय टीम दो विकेट के नुकसान पर 142 रन बनाकर मजबूत स्थिति में थी। लेकिन अगले 75 रनों के अंतराल में ही टीम ने 3 विकेट खो दिए। शुभमन गिल दूसरी पारी में 75 गेंदों में 47 रन बनाकर आउट हुए। रचिन रवींद्र ने उनका विकेट लिया। रचिन का यह टेस्ट क्रिकेट में पहला विकेट रहा। वहीं गिल लगातार दूसरी पारी में अर्धशतक बनाने से चूक गए। पहली पारी में उन्होंने 44 रन बनाए थे। तीसरे विकेट के लिए गिल और कोहली ने 82 रनों की साझेदारी भी की। 

197 पर तीसरा विकेट गिरने के बाद भारत को 211 पर भारत को श्रेयस अय्यर के रूप में चौथा झटका लगा। एजाज पटेल की गेंद पर विकेटकीपर टॉम ब्लंडेल ने अय्यर को स्टंप आउट किया। टेस्ट क्रिकेट में ये उनकी पहली स्टंपिंग रही। भारत के खाते में अभी 6 रन ही जुड़े थे कि कप्तान विराट कोहली (36 रन) रचिन रवींद्र का दूसरा शिकार बन गए। 217 के स्कोर पर टीम को विराट के रूप में 5वां झटका लगा। इसके बाद 238 के स्कोर पर भारत को रिद्धिमान साहा के रूप में छठवां झटका लगा। रवींद्र ने साहा को 13 के स्कोर पर आउट किया। जयंत यादव (6 रन) के रूप में भारत को सातवां झटका लगा। अक्षर 41 रन बनाकर नाबाद रहे। 

यह भी पढ़ें: 

 

 

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios