Asianet News HindiAsianet News Hindi

IND vs NZ 2nd Test: मैच में भारत की पकड़ मजबूत, कीवियों पर हासिल की 332 रनों की बढ़त

भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच मुंबई में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में मेजबान टीम ने अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। 

IND vs NZ 2nd Test, Indian Cricket Team Strong position in the second test match against new zealand-mjs
Author
Mumbai, First Published Dec 4, 2021, 4:50 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क: न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ मुंबई टेस्ट में भारत (India) ने 332 रनों की बढ़त बना ली है। दूसरे दिन का खेल समाप्त होने पर भारत ने बिना कोई विकेट खोए 69 रन बना लिए। पहली पारी के शतकवीर मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) 38 और चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) 29 रन बनाकर नाबाद हैं। युवा बल्लेबाज शुभमन गिल उंगली में चोट के कारण बल्लेबाज नहीं उतर सके। उनके स्थान पर पुजारा ने मयंक के साथ पारी की शुरुआत की। मैच के दूसरे दिन कुल 16 विकेट गिरे। छह विकेट पहली पारी में भारत के और 10 विकेट न्यूजीलैंड के पहली पारी में। 

भारत ने न्यूजीलैंड को 62 रनों पर समेटा: 

भारत ने न्यूजीलैंड को पहली पारी में केवल 62 रन पर समेट दिया। ये न्यूजीलैंड का भारत के खिलाफ टेस्ट मैचों में न्यूनतम स्कोर है। इससे पहले न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ 2002 के हैमिल्टन टेस्ट मैच में 94 रन बनाए थे। भारत की ओर से सभी गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की। स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandra Ashwin) ने भारत की ओर से पारी में सबसे ज्यादा 4 विकेट हासिल किए। तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) ने न्यूजीलैंड के शुरुआती 3 विकेट लेकर उनके पतन की कहानी लिखी। अक्षर पटेल के खाते में 2 विकेट आए। वहीं जयंत यादव 1 विकेट लेने में कामयाब रहे। भारत ने इस मैच में न्यूजीलैंड को फॉलोऑन नहीं खिलाकर दूसरी पारी में बल्लेबाजी करना तय किया। पहली पारी के आधार पर भारत को 263 रनों की बढ़त हासिल हुई। 

टेस्ट क्रिकेट में 12वें सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने अश्विन: 

स्पिनर रविचंद्रन अश्विन टेस्ट क्रिकेट में 12वें सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली पारी में 4 विकेट लेने के साथ ही अश्विन ने टेस्ट में अपने विकेटों की संख्या 423 तक पहुंचा दी है। अश्विन ने शनिवार को साउथ अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज शॉन पोलाक को पछाड़ा। पोलाक के नाम टेस्ट क्रिकेट में 421 विकेट दर्ज हैं। 

325 पर सिमटी भारत की पहली पारी: 

इससे पूर्व भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में 325 रन बनाए। कीवी टीम की ओर से स्पिनर एजाज पटेल ने धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए सभी भारतीय बल्लेबाजों को आउट किया। उन्होंने 47.2 ओवर गेंदबाजी करते हुए 119 रन देकर 10 विकेट लिए। इस दौरान उन्होंने 12 ओवर मेडन भी फेंके। भारत की ओर से मयंक अग्रवाल ने शानदार 150 रनों की पारी खेली। उनके अलावा अक्षर पटेल ने 52 और शुभमन गिल ने 44 रनों की पारियां खेली। कप्तान विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा पहले दिन पहली पारी में शून्य पर आउट हुए थे। 

एजाज से पहले इन्होंने किया ये कारनामा: 

एजाज पटेल से पहले इंग्लैंड के दिग्गज गेंदबाज जिम लेकर (Jim Laker) ने 1956 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 53 रन देकर सभी 10 विकेट हासिल किए थे। उसके बाद भारत के पूर्व क्रिकेट कप्तान अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ दिल्ली टेस्ट मैच 74 रन देकर पूरी टीम को आउट किया था। खास बात ये है कि टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में सभी दस विकेट लेने वाले तीनों गेंदबाज स्पिनर ही रहे। 

यह भी पढ़ें: 

IND vs NZ: टेस्ट में T20 जैसा रोमांच, एजाज के रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन के बाद भारतीय गेंदबाजों की धाकड़ गेंदबाजी

Ajaz Patel: टेस्ट क्रिकेट इतिहास में तीसरी बार किसी गेंदबाज ने एक पारी में लिए 10 विकेट, मुंबई जुड़ी है जड़ें

IND vs NZ 2nd Test: दिग्गज सुनील गावस्कर का वीडियो देख मयंक अग्रवाल ने सुधारी बल्लेबाजी और ठोक दिया शतक

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios