Asianet News HindiAsianet News Hindi

IND vs NZ: टेस्ट में T20 जैसा रोमांच, एजाज के रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन के बाद भारतीय गेंदबाजों की धाकड़ गेंदबाजी

भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच मुंबई में खेला जा रहा दूसरा टेस्ट मैच रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है। भारत ने न्यूजीलैंड को पहली पारी में केवल 62 रन पर समेट दिया। 

IND vs NZ 2nd Test, New Zealand team all out on 62 runs against india in the secoand test match at mumbai-mjs
Author
Mumbai, First Published Dec 4, 2021, 3:43 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क: भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच मुंबई में खेला जा रहा दूसरा टेस्ट मैच रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है। भारत ने न्यूजीलैंड को पहली पारी में केवल 62 रन पर समेट दिया। ये न्यूजीलैंड का भारत के खिलाफ टेस्ट मैचों में न्यूनतम स्कोर है। इससे पहले न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ 2002 के हैमिल्टन टेस्ट मैच में 94 रन बनाए थे। भारत की ओर से सभी गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की। स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandra Ashwin) ने भारत की ओर से पारी में सबसे ज्यादा 4 विकेट हासिल किए। तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) ने न्यूजीलैंड के शुरुआती 3 विकेट लेकर उनके पतन की कहानी लिखी। अक्षर पटेल के खाते में 2 विकेट आए। वहीं जयंत यादव 1 विकेट लेने में कामयाब रहे। भारत ने इस मैच में न्यूजीलैंड को फॉलोऑन नहीं खिलाकर दूसरी पारी में बल्लेबाजी करना तय किया। पहली पारी के आधार पर भारत को 263 रनों की बढ़त हासिल हुई। 

रोचक आंकड़ा: 

टेस्ट मैचों में न्यूजीलैंड के न्यूनतम स्कोर (भारत के खिलाफ): 

62 रन, मुंबई 2021
94 रन, हैमिल्टन 2002
100 रन, वेलिंग्टन1981 

टेस्ट क्रिकेट में 12वें सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने अश्विन: 

स्पिनर रविचंद्रन अश्विन टेस्ट क्रिकेट में 12वें सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली पारी में 4 विकेट लेने के साथ ही अश्विन ने टेस्ट में अपने विकेटों की संख्या 423 तक पहुंचा दी है। अश्विन ने शनिवार को साउथ अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज शॉन पोलाक को पछाड़ा। पोलाक के नाम टेस्ट क्रिकेट में 421 विकेट दर्ज हैं।  

ऐसे हुआ न्यूजीलैंड का पतन: 

पारी के चौथे ओवर की पहली गेंद पर तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने विल यंग (4 रन) को कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच करवाकर आउट किया। इसके बाद सिराज ने इसी ओवर की अंतिम गेंद पर कप्तान टॉम लाथम (10 रन) को श्रेयस अय्यर के हाथों कैच करवाकर चलता किया। ये दोनों विकेट 15 के स्कोर पर गिरे। इसके बाद सिराज ने अपने तीसरे ओवर और कीवी पारी के छठवें ओवर की पहली गेंद पर अनुभवी रॉस टेलर को (1 रन) तीसरा झटका देकर उसकी कमर ही तोड़कर रख दी। न्यूजीलैंड का तीसरा विकेट 17 के स्कोर पर गिरा। मोहम्मद सिराज ने 13 गेंदों के अंतराल में विपक्षी टीम को 3 झटके दिए। 

9वें ओवर की पहली ही गेंद पर अक्षर पटेल ने डेरिल मिचेल को एलबीडब्ल्यू आउट कर कीवी टीम को चौथा झटका दे दिया। मिचेल अपनी पारी में 11 गेंदों में 8 रन ही बना सके। यहां न्यूजीलैंड का स्कोर 4 विकेट पर 27 रन हो गया। इसके बाद मेहमान टीम के खाते में 4 रन ही जुड़े थे कि अश्विन ने हैनरी निकोल्स को बोल्ड कर न्यूजीलैंड को पांचवां झटका दे दिया। चायकाल से एनवक्त पहले जयंत यादव ने कप्तान विराट कोहली के हाथों में रचिन रवींद्र (4 रन) को आउट करवाकर कीवी टीम को छठवां झटका दिया। 

दहाई का आंकड़ा तक नहीं छू सके 9 कीवी बल्लेबाज: 

इसके बाद भी भारतीय गेंदबाजों ने कीवी बल्लेबाजों को चैन की सांस नहीं लेने दी। अश्विन ने सांतवें विकेट के रूप टॉम ब्ल्डेंल (8 रन) को पुजारा के हातों कैच करवाकर चलता किया। इसके बाद टीम साउदी (शून्य) के दो गेंद खेलकर वापस पवेलियन की ओर लौट गए। 9वें विकेट के रूप विलियम समरविले भी बिना खाता खोले आउट हो गए। अंतिम विकेट के रूप में काइल जैमिसन अक्षर पटेल का शिकार बने। उन्होंने सबसे ज्यादा 17 रन बनाए। न्यूजीलैंड की खराब बल्लेबाजी का आलम ये रहा कि 9 बल्लेबाज तो दहाई का आंकड़ा तक नहीं छू सके। सबसे ज्यादा 17 रन जैमिसन ने बनाए और उनके बाद दूसरा सर्वश्रेष्ठ स्कोर कप्तान टॉम लाथम (10 रन) का रहा। 

यह भी पढ़ें: 

Ajaz Patel: टेस्ट क्रिकेट इतिहास में तीसरी बार किसी गेंदबाज ने एक पारी में लिए 10 विकेट, मुंबई जुड़ी है जड़ें

IND vs NZ 2nd Test: घरेलू मैदानों पर शेर की तरह खेलते हैं मयंक, 9 पारियों में जमा चुके हैं 4 शतक

IND vs NZ 2nd Test: न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत का दमदार पलटवार, शुरुआत में ही तोड़ दी कमर

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios