Asianet News HindiAsianet News Hindi

IND vs NZ 2nd Test: न्यूजीलैंड की हार तय, 5 विकेट खोने के बाद भी लक्ष्य से 400 रन पीछे, मैच में 2 दिन शेष

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में जीत की तैयारी कर ली है। तीसरे दिन के खेल समाप्त होने तक भारत ने मेहमान टीम के 5 विकेट 140 रन पर ही झटक लिए। 

IND vs NZ 2nd Test, The game ends of the third day of the Test match being played between India and New   Zealand in Mumbai -mjs
Author
Mumbai, First Published Dec 5, 2021, 5:31 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क: भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच मुंबई में खेले जा रहे टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में मेजबान टीम ने अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। मैच के तीसरे दिन के खेल की समाप्ति पर न्यूजीलैंड ने 5 विकेट के नुकसान पर 140 रन बना लिए हैं। भारत ने इस मैच में न्यूजीलैंड को जीत के लिए 540 रनों का विशाल लक्ष्य दिया है। इस लिहाज से कीवी टीम अब भी भारत के स्कोर से 400 रन पीछे है। दिन का खेल समाप्त होने पर हैनरी निकोल्स 36 रन और रचिन रवींद्र 2 रन बनाकर नाबाद रहे। 

इससे पूर्व भारत ने मैच के तीसरे दिन अपनी दूसरी पारी सात विकेट के नुकसान पर 276 रन बनाते हुए घोषित की थी। भारत की ओर से दूसरी पारी में मयंक अग्रवाल ने सर्वाधिक 62 रन बनाए। उन्होंने पहली पारी में शतक जमाया था। इसके अलावा चेतेश्वर पुजारा और शुभमन गिल ने 47-47 रनों की पारियां खेलीं। अंत में भारत की ओर से अक्षर पटेल ने 26 गेंदों में 41 रनों की तूफानी पारी खेली। भारत ने इस मैच में मेहमान टीम न्यूजीलैंड को जीत के लिए 540 रनों का लक्ष्य दिया। भारत ने पहली पारी में 325 रन बनाए थे, जिसके जवाब में न्यूजीलैंड टीम 62 रनों पर ऑल आउट हो गई थी। 

दूसरी पारी में ऐसे बिखरी कीवी टीम: 

चौथे ओवर की अंतिम गेंद पर 13 रन के स्कोर पर मेहमान टीम को पहला झटका लग गया। कप्तान टॉम लाथम को 6 रन (15 गेंद) के स्कोर पर आर. अश्विन ने एलबीडब्ल्यू आउट कर पवेलियन वापस भेज
दिया। अश्विन ने टेस्ट मैचों में 8वीं बार लाथम को आउट किया है। 45 के स्कोर पर टीम को दूसरा झटका भी अश्विन ने ही दिया। उन्होंने विल यंग (20 रन) को सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच करवाकर चलता
किया। टीम के खाते में 10 रन ही जुड़े थे कि अश्विन ने रॉस टेलर को पुजारा के हाथों कैच करवाकर न्यूजीलैंड टीम के सबसे अनुभवी बल्लेबाज को आउट कर दिया। टेलर ने 8 गेंदों का सामना कर 6 रन बनाए।

रॉस टेलर ने भारत में अब तक 19 टेस्ट पारी खेलीं हैं जिनमें से 13 बार उन्हें स्पिनरों ने आउट किया है। अश्विन के इस साल अब तक टेस्ट मैचों में 50 विकेट पूरे हो गए हैं। रॉस टेलर उनका 51वां शिकार बने। इस साल टेस्ट क्रिकेट में कोई भी गेंदबाज 50 या उससे ज्यादा विकेट नहीं ले सका है। 128 के स्कोर पर अक्षर ने डेरिल मिचेल को आउट कर कीवी टीम को चौथा झटका दिया। वहीं खाते में एक ही रन जुड़ा था कि टॉम ब्लंडेल शून्य (6 गेंद) के स्कोर पर रन आउट हो गए। टॉम ब्लंडेल पहली बार टेस्ट करियर में शून्य पर आउट हुए। 

डेरिल मिचेल ने किया संघर्ष: 

3 विकेट जल्दी गिरने के बाद डेरिल मिचेल ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 76 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। ये उनके टेस्ट क्रिकेट करियर का दूसरा अर्धशतक रहा। मिचेल ने धैर्य के साथ बल्लेबाजी करते हुए भारतीय गेंदबाजों का बेहतर तकनीक के साथ सामना किया। मेहमान गेंदबाज इस मैच में हावी हैं इस बात की परवाह किए बिना मिचेल ने अच्छी औसत के साथ बल्लेबाजी की। मिचेल 60 रन (92 गेंद) बनाकर अक्षर पटेल का शिकार बने। जयंत यादव ने एक्स्ट्रा कवर क्षेत्र में उनका कैच पकड़ा। 

भारत में कभी भी चेज नहीं हुआ 276 से ज्यादा का लक्ष्य: 

भारत में अब तक टेस्ट मैचों में किसी भी विदेशी टीम ने 276 से ज्यादा का स्कोर चेज नहीं किया है। अंतिम बार 1976 में वेस्टइंडीज ने 276 रनों का टार्गेट चेज कर भारत को हराया था। इसके बाद भारत में
दूसरा सबसे सफल रन चेज 207 रनों का रहा है। 

भारत में विदेशी टीमों के सबसे सफल रन चेज: 

276 बनाम वेस्टइंडीज, दिल्ली 1976

207 बनाम इंग्लैंड, दिल्ली 1972

194 बनाम ऑस्ट्रेलिया, बेंगलुरु 1990

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios