Asianet News HindiAsianet News Hindi

IND Vs NZ दूसरा टेस्‍ट: मयंक ने लगाया शानदार शतक, 68 ओवर में 4 विकेट खोकर बने 211 रन

न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ मुंबई टेस्ट में भारत (India) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया है। इसके पहले मैच 9:30 बजे से शुरू होना था लेकिन बारिश और आउटफील्ड गीला होने के कारण टॉस में देरी हो रही थी। 

IND vs NZ 2nd Test: Toss delayed due to rain-mjs
Author
Mumbai, First Published Dec 3, 2021, 9:42 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

IND Vs NZ दूसरा टेस्‍ट: पहले सेशन में भारत की शुरुआत तो काफी अच्‍छी रही, लेकिन आख‍िरी के कुछ ओवर बेहद खराब रहे। 80 रन के स्‍कोर पर पहला विकेट गिरने के बाद पुजारा और कप्‍तान विराट कोहली भी टीम के स्‍कोर में कोई इजाफा नहीं कर सके और जीरो पर आउट होकर पैवेलियन वापस लौट गए। उसके बाद पिछले मैच में शानदार प्रदर्शन करने वाले श्रेयस क्रीज पर आए और पहले से ही बल्‍लेबाजी कर रहे मयंक अग्रवान का साथ देते हुए पहला सेशन खत्‍म होने के तक कोई दूसरा विकेट नहीं गिरने दिया और दोनों मिलकर 31 रन जोड़े। इस दौरान मयंक ने हाफ सेंचुरी पूरी और मयंक 7 रन पर क्रीज पर टिक हुए हैं। टीम का स्‍कोर 111 रन पर 3 विकेट हैं।

पुजारा और विराट जीरो पर आउट
शुभमन गिल के आउट होने के बाद कोई रन भी नहीं जुड़ा है और चेतेश्‍वर पुजारा और कप्‍तान विराट को‍हली पैवैलियन की राह देख चुके हैं। भारत 31 ओवर खत्‍म होने से पहले आख‍िरी 15 गेंदों में टॉप ऑर्डर के तीन बल्‍लेबाज आउट हो चुके है। क्रीज पर अब पिछले मैच के शतकवीर श्रेयस अय्यर और मयंक अग्रवाल मौजूद हैं। भारत का मौजूदा समय में स्‍कोर 31 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 80 रन है।

शानदार शुरुआत
दूसरे टेस्‍ट मैच का पहला दिन भारतीय ओपनर ने शानदार बल्‍लेबाजी करते टीम को शानदार शुरुआत दिलाई। वैसे भारतीय टीम का 80 रन स्‍कोर पर एक विकेट गिर गया है। एजाज पटेल की गेंद पर शुभमन गिल स्‍लि‍प पर आउट होकर पैवेलियन लौट चुके हैं। उन्‍होंने 71 गेंदों का सामना करते हुए 44 रन की पारी खेली। गिल ने अपनी पारी में 7 चौके और एक छक्‍का लगाया है। गिल के आउट होने के बाद चेतेश्‍वर पुजारा क्रीज पर आए हैं। वहीं दूसरी ओर मयंक अग्रवाल पिच पर खूंटा गाढ़कर खड़े हुए हैं। उन्‍होंने 96 गेंदों का सामना किया है और 32 रन बनाकर खेल रहे हैं। उन्‍होंने अपनी पारी में अभी तक 3 चौके और एक छक्‍का लगाया है। आपको बता दें क‍ि दस मैच में विराट कोहली कप्‍तानी कर रहे हैं।

देरी से शुरू हुआ मैच
भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) और न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम (New Zealand Cricket Team) के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में शुक्रवार से दूसरा और निर्णायक टेस्ट मैच खेला जाना है। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया है। इसके पहले मैच 9:30 बजे से शुरू होना था लेकिन बारिश और आउटफील्ड गीला होने के कारण टॉस में देरी हो रही थी। अंपायर्स ने 10:30 बजे पिच का निरीक्षण किया। दूसरे निरीक्षण के बाद तय किया गया है कि टॉस 11:30 बजे होगा और मैच 12 बजे से शुरू होगा। मैच के पहले दिन 78 ओवर का खेल हो सकता है। हालांकि खराब रोशनी के कारण मैच पहले भी रोका जा सकता है। वैसे यहां ध्यान देने वाली बात ये भी है कि मौसम विभाग ने मुंबई के लिए येलो अलर्ट जारी कर रखा है। ऐसे में यह मैच पूरा हो पाएगा इसकी संभावना कम ही है। 

विराट करेंगे कप्तानी: 

मुंबई टेस्ट में विराट कोहली टीम की कमान संभालेंगे। इससे पूर्व पहले टेस्ट मैच के लिए उन्हें आराम दिया गया था। उनकी अनुपस्थिति में अजिंक्य रहाणे ने भारतीय क्रिकेट टीम की कमान संभाली थी। वैसे टीम को लेकर एक बड़ा अपडेट ये भी है कि मुंबई टेस्ट मैच में ईशांत शर्मा, अजिंक्य रहाणे और रवींद्र जडेजा नहीं खेलेंगे। बीसीसीआई ने इन सभी के बाहर होने का कारण चोट बताया है।   

भारत (प्लेइंग इलेवन): मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, जयंत यादव, उमेश यादव और मोहम्मद सिराज। 

ड्रॉ रहा था पहला टेस्ट मैच: 

भारत और न्यूजीलैंड के बीच कानपुर में खेले गए टेस्ट सीरीज के पहले मैच का रोमांचक अंत (ड्रॉ) हुआ था। मैच के अंतिम दिन 284 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कीवी टीम ने 9 विकेट के नुकसान पर 165 रन बनाए थे। इस मैच में अंत समय तक खिलाड़ियों और फैंस की सांसे अटकी हुई थी। भारत को जीत के लिए एक विकेट की दरकार थी तो वहीं न्यूजीलैंड को कैसे भी अंत का समय निकालना था। इस कड़े संघर्ष के अंत में न्यूजीलैंड हर टालने में कामयाब रहा था। भारत ने अपनी पहली पारी में 345 रन बनाए थे जिसके जवाब में न्यूजीलैंड ने 296 रन बनाए थे। इसके बाद भारत ने दूसरी पारी 234/7 रनों पर घोषित की थी।  

क्या कहते हैं आंकड़े?

भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट मैच के इतिहास में अब तक कुल 61 मुकाबले हुए हैं। जिसमें से भारत ने 21 में मैच जीत दर्ज की है, तो वहीं न्यूजीलैंड को महज 13 मैचों में जीत मिली है। दोनों टीमों के बीच 27 मैच ड्रॉ हुए हैं। वानखेड़े की पिच पर भारत और न्यूजीलैंड के बीच यह तीसरा मुकाबला है। इससे पहले हुए दो मैचों में भारत और न्यूजीलैंड ने 1-1 मैच में जीत दर्ज की थी। 

क्या कहती है वानखेड़े की पिच?

भारत ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में आखरी बार टेस्ट मैच 2016 में खेला था जिसमें उसने इंग्लैंड को 36 रनों से हराया था। वहीं, न्यूजीलैंड और भारत के बीच इस मैदान पर आखिरी बार 1988 में टेस्ट मैच खेला गया था, जिसमें न्यूजीलैंड ने भारत को 136 रनों से हराया था। वहीं भारतीय टीम की बात की जाए तो भारत ने वानखेड़े की पिच पर 25 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उसे 11 में जीत मिली और 7  मुकाबलों में उसे हार का सामना करना पड़ा। वहीं सात मैच ड्रा रहे।

यह भी पढ़ें: 

Mithali Raj Birthday: 39 साल की उम्र में भी सिंगल है ये महिला खिलाड़ी, इसे मानती है अपना पहला प्यार

IPL 2022 retention: टीम में नहीं लिए जाने पर झलका Hardik Pandya का दर्द, कहा- सभी अच्छी चीजें खत्म होती है...

पेंग शुआई यौन शोषण केस, Women's Tennis Association ने स्थगित किए चीन में टूर्नामेंट

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios