Asianet News HindiAsianet News Hindi

IND vs NZ T20: WC की निराशा को बदला जीत के जोश में, कीवियों के खिलाफ लगातार दूसरी टी20 सीरीज में क्लीन स्वीप

भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को तीसरे और अंतिम टी20 मुकाबले में 73 रनों से हरा दिया। इसके साथ ही भारत ने तीन टी20 मैचों की सीरीज पर 3-0 से क्लीन स्वीप कर लिया।

IND vs NZ, 3rd T20I at Eden Gardens Kolkata India beat New Zealand by 73 runs-mjs
Author
Kolkata, First Published Nov 21, 2021, 10:45 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क: भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) ने न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम (New Zealand Cricket Team) तीसरे और अंतिम टी20 मुकाबले में 73 रनों से हराकर तीन मैचों की सीरीज पर 3-0 से कब्जा कर लिया है। भारत द्वारा 185 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड टीम 17.2 ओवरों में 111 रन बनाकर ही ढेर हो गई। अक्षर पटेल को तीसरे मैच में शानदार गेंदबाजी करने के लिए 'प्लेयर ऑफ द मैच' के पुरस्कार से नवाजा गया। वहीं इस सीरीज में दो अर्धशतक जमाने वाले भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को 'प्लेयर ऑफ द सीरीज' के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 

IND vs NZ, 3rd T20I at Eden Gardens Kolkata India beat New Zealand by 73 runs-mjs

टी20 वर्ल्ड कप में मिली हार का हिसाब चुकता:  

इस सीरीज जीत के साथ ही टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 World Cup 2021) में न्यूजीलैंड के खिलाफ मिली शर्मनाक हार का हिसाब भी चुकता कर दिया। वर्ल्ड कप के दूसरे मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से हराकर लगभग सेमीफाइनल के रास्ते बंद कर दिए थे। इससे पूर्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी न्यूजीलैंड ने भारत को हराया था। अब आगामी टेस्ट सीरीज में भारत अच्छा प्रदर्शन कर अपना लोहा मनवाना चाहेगा। भारत और न्यूजीलैंड के बीच 2 टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच 25 नवंबर से कानुपर में शुरू होगा। 

IND vs NZ, 3rd T20I at Eden Gardens Kolkata India beat New Zealand by 73 runs-mjs

न्यूजीलैंड के खिलाफ लगातार दूसरी टी20 सीरीज में किया क्लीन स्वीप: 

इस सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप करने के साथ ही भारतीय टीम ने इतिहास रच दिया है। न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 क्रिकेट में टीम इंडिया ने लगातार दूसरी बार सीरीज में क्लीन किया है। इससे पूर्व दोनों टीमों के बीच 2020 में न्यूजीलैंड में 5 मैचों की टी20 सीरीज खेली गई थी। उस सीरीज में भारत ने 5-0 से कीवियों को हराया था। तब खास बात ये थी कि सीरीज के शुरुआती 4 मैचों में विराट कोहली ने टीम की कप्तानी की थी और अंतिम मैच में रोहित टीम के कप्तान थे। अब रोहित टी20 टीम के नियमित कप्तान बन चुके हैं। 

IND vs NZ, 3rd T20I at Eden Gardens Kolkata India beat New Zealand by 73 runs-mjs

रोहित-ईशान ने दी धमाकेदार शुरुआत: 

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को कप्तान रोहित शर्मा और ईशान किशन ने धमाकेदार शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 69 रन जोड़े जो उन्होंने 6.2 में ही बना लिए। रोहित ने 31 गेंदों में 56 रनों की पारी खेली। वहीं किशन ने 21 गेंदों में 29 रन बनाए। हालांकि इस जोड़ी के टूटते ही टीम लड़खड़ा गई। सूर्यकुमार यादव (शून्य) और ऋषभ पंत (4 रन) कोई खास कमाल नहीं दिखा पाए। इसके बाद श्रेयस अय्यर (25 रन) और वेंकटेश अय्यर (20 रन) अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर पाए। अक्षर पटेल 2 रन बनाकर आउट हुए। 

चाहर-हर्षल ने बल्लेबाजी से किया प्रभावित: 

भारतीय तेज गेंदबाज दीपक चाहर और हर्षल पटेल ने बल्लेबाजी में जोरदार हाथ दिखाते हुए न्यूजीलैंड पर दबाव बनाया। चाहर ने 262 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 8 गेंदों में नाबाद 21 रन बना डाले। इस पारी में उन्होंने 2 चौके और 1 छक्का जमाया। वहीं हर्षल पटेल ने 163 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 11 गेंदों में 18 रन बना दिए। उन्होंने पारी में 2 चौके और 1 छक्का जमाया। 

IND vs NZ, 3rd T20I at Eden Gardens Kolkata India beat New Zealand by 73 runs-mjs

अकेले मार्टिन गुप्टिल ने किया संघर्ष: 

कीवी टीम की ओर से अकेले मार्टिन गुप्टिल ने संघर्ष किया। उन्होंने 141 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 36 गेंदों में 51 रन बनाए। इस पारी में उन्होंने 4 चौके और 4 छक्के जमाए। उनके अलावा कोई भी बल्लेबाजी अपना प्रभाव नहीं छोड़ सका। टीम के 8 बल्लेबाज तो दहाई का आंकड़ा तक नहीं छू सके। डेरिल मिचेल (5 रन), मार्क चैपमैन (शून्य), ग्लेन फिलिप्स (शून्य), टीम सैफर्ट (17 रन), जेम्स नीशम (3 रन), कप्तान मिचेल सेंटनर (2 रन), एडम मिल्ने (7 रन) और लोकी फर्ग्यूसन (14 रन) बल्लेबाजी में नाकाम रहे। ट्रेंट बोल्ट 2 रन बनाकर नाबाद रहे। 

IND vs NZ, 3rd T20I at Eden Gardens Kolkata India beat New Zealand by 73 runs-mjs

अक्षर पटेल ने लिखी न्यूजीलैंड के बर्बादी की कहानी: 

न्यूजीलैंड टीम की बर्बादी की कहानी भारतीय स्पिनर अक्षर पटेल ने लिखी। अक्षर ने अपने पहले ही ओवर में न्यूजीलैंड को दो झटके देकर दबाव बना दिया। उन्होंने अपने पहले ओवर की पहली गेंद पर डेरिल मिचेल को आउट किया था। इसके बाद ओवर की अंतिम गेंद पर चैपमैन को शून्य के स्कोर पर आउट कर कीवियों को दूसरा झटका दिया। इसके बाद अपने अगले ओवर में उन्होंने फिर एक विकेट लेकर न्यूजीलैंड को घुटनों पर ला दिया। अक्षर के अलावा हर्षल पटेल ने लगातार दूसरे मैच में दो विकेट लेकर अपने चयन को सही साबित किया। उन्होंने 3 ओवर में 26 रन देकर 2 विकेट लिए। वेंकटेश अय्यर को इस मैच में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय विकेट मिला। वहीं दीपक चाहर और युजवेंद्र चहल के खाते में 1-1 विकेट आया। 

यह भी पढ़ें: 

IND vs NZ T20 Highlights: भारत ने न्यूजीलैंड को तीसरे टी20 में 73 रनों से हराया, सीरीज पर 3-0 से कब्जा

WI vs SL Test: डेब्यू मैच में युवा खिलाड़ी के मुंह पर लगा बल्लेबाज का दनदनाता शॉट, अस्पताल में हुआ भर्ती

Hasan ने फेंकी 219 KM/PH की गेंद! क्या टूट गया Akhtar का सबसे तेज Ball का रिकॉर्ड? सोशल मीडिया पर मचा बवाल

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios