Asianet News Hindi

IND vs NZ: एक सेशन में 50 रन भी नहीं बना पाए भारतीय बल्लेबाज, 101 रनों तक पवेलियन लौट गई थी आधी टीम

भारत के शीर्षक्रम के बल्लेबाज बेसिन रिजर्व की तेज उछालभरी पिच पर टिक नहीं सके और पहले टेस्ट के शुरूआती दिन न्यूजीलैंड ने काइल जैमीसन की शानदार गेंदबाजी की मदद से भारत के पांच विकेट 122 रन पर उखाड़ दिये। 

IND vs NZ: First test match Scorecard Updates KPB
Author
Wellington, First Published Feb 21, 2020, 4:31 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

वेलिंगटन. भारत के शीर्षक्रम के बल्लेबाज बेसिन रिजर्व की तेज उछालभरी पिच पर टिक नहीं सके और पहले टेस्ट के शुरूआती दिन न्यूजीलैंड ने काइल जैमीसन की शानदार गेंदबाजी की मदद से भारत के पांच विकेट 122 रन पर उखाड़ दिये। भारी बारिश के कारण चाय के बाद का खेल नहीं हो सका । भारत के लिये अजिंक्य रहाणे 122 गेंद में 38 रन बनाकर खेल रहे थे। इस दौरान दूसरे सेशन में भारतीय टीम सिर्फ 43 रन ही बना पाई। वहीं न्यूजीलैंड के बल्लेबाज रॉस टेलर ने इस मैच में उतरते ही एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। टेलर वनडे, टेस्ट और T-20 तीनों फॉर्मेट में 100 मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी बन गए।   

जैमीसन का ड्रीम डेब्यू 
अपना पहला टेस्ट खेल रहे छह फुट आठ इंच लंबे काइल जैमीसन ने 14 ओवरों में 38 रन देकर तीन विकेट लिये जिसमें कप्तान विराट कोहली और टेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा के कीमती विकेट शामिल थे । पहले दिन की नम विकेट पर भारतीय बल्लेबाज बुरी तरह नाकाम रहे । जैमीसन ने फुल लैंग्थ और शार्टपिच गेंदों का मिश्रण फेंका जिसके सामने भारतीय बल्लेबाजों ने आसानी से घुटने टेक दिये । भारत के युवा बल्लेबाजों की तकनीकी कमजोरियों की भी कलई खुल गई । बारिश की वजह से दिन के तीसरे सेशन का खेल नहीं हो सका और टी ब्रेक के बाद ही दिन का खेल समाप्त हो गया। 

दूसरे सेशन में 50 रन भी नहीं बना पाई भारतीय टीम 
न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने इतना अनुशासित प्रदर्शन किया कि दूसरे सत्र में सिर्फ 43 रन बने । रहाणे ने 122 गेंद में चार चौकों की मदद से 38 रन बना लिये हैं । ऋषभ पंत 10 रन बनाकर खेल रहे हैं । मयंक अग्रवाल ने 84 गेंद में 34 रन बनाये जो लंच के बाद ट्रेंट बोल्ट को पुल शाट खेलने के प्रयास में आउट हुए । वहीं हनुमा विहारी (सात) जैमीसन का तीसरा शिकार बने । सुबह न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टास जीतकर गेंदबाजी का दुरूस्त फैसला लिया । पृथ्वी साव (18 गेंद में 16 रन) , चेतेश्वर पुजारा (42 गेंद में 11 रन) और कप्तान कोहली (सात गेंद में दो रन) क्रीज पर टिक ही नहीं सके ।

खराब टेक्निक के कारण आउट हुए पृथ्वी 
युवा बल्लेबाज साव ने बोल्ट को स्क्वेयर कट पर दो चौके लगाये लेकिन कमजोर तकनीक का उन्हें खामियाजा भुगतना पड़ा । साउदी की गेंद उनके पैड से टकराकर आफ स्टम्प पर जा लगी। पुजारा ने काफी संयम के साथ आफ स्टम्प से बाहर जाती गेंदों का सामना किया । दूसरे बदलाव के तौर पर आये जैमीसन ने हालांकि उनका संयम तोड़ दिया । जैमीसन की उछाल लेती एक गेंद पुजारा के बल्ले से टकराकर विकेटकीपर बीजे वाटलिंग के हाथ में गई । इसी तरह से उन्होंने कोहली को पवेलियन भेजकर भारत को सबसे बड़ा झटका दिया । कोहली ने अपना सौवां टेस्ट खेल रहे रोस टेलर को पहली स्लिप में कैच थमाया । रहाणे को कल दूसरे दिन काफी जिम्मेदारी से खेलना होगा जबकि खराब फार्म से जूझ रहे पंत के पास भी खुद को साबित करने का यह सुनहरा मौका है ।

तीनों प्रारूपों में सौ मैच खेलने वाले पहले क्रिकेटर बने टेलर 
न्यूजीलैंड के अनुभवी बल्लेबाज रोस टेलर ने भारत के खिलाफ पहले टेस्ट के लिये मैदान पर कदम रखते ही क्रिकेट के इतिहास में अपना नाम दर्ज करा लिया जो तीनों प्रारूपों में सौ मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी बन गए । बेसिन रिजर्व में चल रहा पहला टेस्ट उनके कैरियर का सौवां टेस्ट है । टेलर को उनके सौवें टेस्ट की कैप न्यूजीलैंड के पूर्व विकेटकीपर इयान स्मिथ ने मैच से पहले दी ।

भारत के खिलाफ ही खेला था सौवां T-20 
इस मौके पर टेलर ने कहा ‘‘इस पल को लेकर काफी रोमांचित हूं । टीम और परिवार के लिये यह अद्भुत है । ऐसा अनुभव जो दोबारा शायद ही मिले । फ्लेमिंग, मैकुलम और डेनियल विटोरी सभी ने सौ सौ टेस्ट खेले और मैने इस परंपरा को आगे बढाया । उम्मीद है कि जीत के साथ इसका जश्न मनायेंगे ।’’ उन्होंने पिछले महीने भारत के खिलाफ टी20 श्रृंखला में अपना सौवां टी20 मैच खेला । वह 231 वनडे मैच खेल चुके हैं । टेस्ट और वनडे में उन्होंने क्रमश: 7174 और 8570 रन बनाये हैं । टी20 में उनके नाम 1909 रन हैं ।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios