Asianet News HindiAsianet News Hindi

IND vs NZ T20: कीवियों के खिलाफ ये 11 भारतीय खिलाड़ी उतर सकते हैं मैदान में

भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच 3 टी20 मैचों की सीरीज का पहला मैच बुधवार को जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेला जाएगा। विराट कोहली (Virat Kohli) के टी20 की कप्तानी छोड़ने के बाद रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को इस फॉर्मेट का नियमित कप्तान बनाया गया है। 

IND vs NZ T20, India's probable XI in the match against New Zealand-mjs
Author
Jaipur, First Published Nov 17, 2021, 4:40 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क: टी20 सीरीज के पहले मैच में बुधवार को भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) और न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम (New Zealand Cricket Team) आमने-सामने होगी। मुकाबला भारतीय समयानुसार शाम 7 बजे से जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम (Swai Mansingh Stadium) में खेला जाएगा। जयपुर में पूरे 8 साल बाद कोई अंतरराष्ट्रीय मैच खेला जाएगा। न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज से भारतीय क्रिकेट में एक नए अध्याय की शुरुआत होगी। इस सीरीज से टीम रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के नेतृत्व और राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) के नेतृत्व में मैदान में उतरेगी।  

इस सीरीज के लिए कई सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। जिनमें विराट कोहली (Virat Kohli), जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah), मोहम्मद समी (Mohammed Shami) और रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) के नाम शामिल हैं। इस सीरीज में सीनियर खिलाड़ियों को आराम देने से युवाओं के कंधों पर अतिरिक्त जिम्मेदारी होगी। एक तो इन खिलाड़ियों को खुद को साबित करना होगा साथ ही टीम को जीत भी दिलानी होगी। कीवियों के खिलाफ अंतिम एकादश में इन खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका। 

सलामी जोड़ी के रूप में रोहित-राहुल पहली पसंद: 

सलामी जोड़ी के रूप में रोहित शर्मा और केएल राहुल ही मैनेजमेंट की पहली पसंद होंगे। टी20 वर्ल्ड कप के दौरान कई मैचों में इन्होंने दमदार शुरुआत कर टीम को जीत दिलाने में बड़ी भूमिका अदा की थी। इन दोनों ने अफगानिस्तान के खिलाफ रिकॉर्ड शतकीय साझेदारी की थी। इसके बाद तीसरे नंबर पर ईशान किशन मैदान में दिखाई दे सकते हैं। इनके कंधों पर तेजी से रन बनाने के अलावा बड़ी पारी खेलने की जिम्मेदारी भी होगी। मध्यक्रम में सूर्यकुमार यादव और श्रेयर अय्यर को परिस्थिति के अनुसार बल्लेबाजी करनी होगी। उन्हें जल्दी बल्लेबाजी के लिए आना पड़ता है तो पारी को जिम्मेदारी से संभालना होगा। वहीं अगर इन्हें अंतिम ओवर्स में बल्लेबाजी के लिए आना पड़ता है तो बड़े शॉट्स खेलकर रन गति को बढ़ाना होगा। 

पंत को समझनी होगी जिम्मेदारी: 

विकेटकीपर ऋषभ पंत को अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी। कई बार वे अहम मौकों पर लापरवाही भरे शॉट खेलकर अपना विकेट गंवा देते हैं। टीम की अपेक्षा उनसे काफी ज्यादा है। इसके बाद आईपीएल के स्टार वेंकटेश अय्यर को अंतिम एकादश में आजमाया जा सकता है। उन्होंने आईपीएल के दुबई चरण में 10 मैचों 370 रन बनाए थे और 3 विकेट भी लिए थे। स्पिन विभाग में अनुभवी रविचंद्रन अश्विन के साथ ही युजवेंद्र चहल अंतिम एकादश में दिखाई दे सकते हैं। टी20 वर्ल्ड कप में टीम मैनेजमेंट ने अश्विन पर देर से भरोसा दिखाया था। हालांकि उन्होंने अपनी उपयोगिता साबित करते हुए शानदार प्रदर्शन किया था। 

तेज गेंदबाजों में दीपक चाहर को घरेलू मैदान पर खेलने का मौका मिल सकता है। अगर ऐसा होता है वे एक नया रिकॉर्ड कायम कर देंगे। दीपक चाहर राजस्थान के ऐसे पहले क्रिकेटर बन जाएंगे जिन्हें राजस्थान में अंरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेलने का मौका मिलेगा। चाहर के अलावा वर्ल्ड कप में फ्लॉप रहे भुवनेश्वर कुमार पर टीम मैनेजमेंट एक बार फिर से भरोसा दिखा सकता है। मोहम्मद सिराज और भुवी में से किसी एक को अंतिम एकादश में मौका मिलेगा। 

संभावित भारतीय एकादश: 

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, श्रेयर अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, दीपक चाहर और मोहम्मद सिराज/भुवनेश्वर कुमार। 

यह भी पढ़ें: 

अब ICC में भी बजेगा 'दादा' का डंका, क्रिकेट समिति के चैयरमैन नियुक्त

1996 में भारत और श्रीलंका के साथ पाक बना था ICC टूर्नामेंट का होस्ट, Aus,WI ने अपनी टीम भेजने से किया था इनकार

Yusuf Pathan Birthday: जिससे मांगी मर्ज की दवा, उसी को दिल दे बैठा पठान ब्रदर, ऐसी है इनकी लव स्टोरी
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios