Asianet News HindiAsianet News Hindi

India vs South Africa 3rd Test Match Day 2: भारतीय गेंदबाजों के नाम रहा दूसरा सत्र, 76 रन देकर लिए 4 झटके

केपटाउन के न्यूलैंड्स में भारत और साउथ अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के निर्णायक मुकाबले के दूसरे दिन का खेल जारी है।

IND vs SA: India vs South Africa 3rd test match Day 2 at Newlands, Cape Town match update, score and records-2-mjs
Author
Cape Town, First Published Jan 12, 2022, 5:07 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क: केपटाउन के न्यूलैंड्स में भारत और साउथ अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के निर्णायक मुकाबले के दूसरे दिन के दूसरे सत्र का खेल खत्म हो गया है। इस सत्र में भारत ने 27.2 ओवर गेंदबाजी की और 76 रन देकर 4 बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई।

दूसरे सत्र की समाप्ति से एनवक्त पहले बुमराह ने मार्को जेन्सन (7 रन) को 176 के स्कोर पर आउट कर टीम को सातवीं सफलता दिलाई। इससे पूर्व भारत ने दिन दूसरे सत्र की शुरुआत शानदार ढंग से की। उमेश यादव ने 112 के स्कोर पर प्रोटियाज को चौथा झटका दिया। उन्होंने दुसैन (21 रन) को कप्तान कोहली के हाथों कैच करवाकर आउट किया। 

शमी ने अपने 13वें ओवर में लिए दो विकेट

मोहम्मद शमी ने एक बार फिर मैच में भारत की वापसी करवाई। अपने 13वें ओवर में उन्होंने 2 विकेट लेकर साउथ अफ्रीका को वापस मैच में पीछे धकेल दिया। ओवर की दूसरी गेंद पर उन्होंने टेंबा बावुमा (28 रन) को कोहली के हाथों कैच करवाकर आउट किया। इसके बाद चौथी गेंद पर काइल वेरेने को बिना खाता खोल विकेटकीपर पंत के हाथों कैच करवाकर चलता किया। 

IND vs SA: India vs South Africa 3rd test match Day 2 at Newlands, Cape Town match update, score and records-2-mjs

कीगन पीटरसन ने जमाया शानदार अर्धशतक 

भारत के खिलाफ लगातार विकेटों के पतन के बीच कीगन पीटरसन ने शानदार अर्धशतक जमाया। उन्होंने 101 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। ये उनके टेस्ट करियर का दूसरा ही अर्धशतक है। इस पारी में वे अब तक 8 चौके जमा चुके हैं। पीटरसन ने इस सीरीज में अपने बल्लेबाजी से काफी प्रभावित किया है। 

पहले सत्र की दूसरी गेंद पर मिला था विकेट

इससे पूर्व दिन के खेल की शुरुआत की दूसरी ही गेंद पर साउथ अफ्रीका को 17 के स्कोर पर दूसरा झटका लगा था। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने एडन मार्करम (8 रन) को बोल्ड कर भारत को सफलता दिलाई। भारत को तीसरी सफलता उमेश यादव ने दिलाई उन्होंने केशव महाराज (25 रन) को बोल्ड किया। पहले सत्र के खेल की समाप्ति पर साउथ अफ्रीका ने 3 विकेट खोकर 100 रन बनाए थे। पहले सत्र में 27 ओवर के खेल में भारत ने 2 विकेट लिए, वहीं साउथ अफ्रीका ने 83 रन बनाए। 

IND vs SA: India vs South Africa 3rd test match Day 2 at Newlands, Cape Town match update, score and records-2-mjs

साउथ अफ्रीका के नाम रहा था पहला दिन 

मैच के पहले दिन का खेल पूरी तरह से मेजबान टीम के नाम रहा। साउथ अफ्रीका ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने पर 8 ओवर बल्लेबाजी करते हुए 1 विकेट के नुकसान पर 17 रन बनाए थे। एडन मार्करम 8 रन और नाइट वॉचमैन केशव महाराज 6 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की तरह ही साउथ अफ्रीका की शुरुआत भी काफी खराब रही। भारतीय गेंदबाजों ने टीम शानदार शुरुआत करते हुए 10 के स्कोर पर ही मेजबान टीम को पहला झटका दे दिया। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने कप्तान डीन एल्गर) को पुजारा के हाथों कैच करवाकर चलता किया। एल्गर ने 16 गेंदों का सामना करने के बाद केवल 3 रन बनाए।  

भारत ने पहली पारी में बनाए 223 रन 

लगातार विकेटों का पतन होने से भारतीय टीम पहली पारी में बड़ा स्कोर खड़ा करे से चूक गई और केवल 77.3 ओवर खेलकर 223 रन ही बना सकी। कप्तान विराट कोहली (79 रन) एक छोर से काफी देर तक संघर्ष किया लेकिन दूसरे छोर से उन्हें उचित सहयोग नहीं मिल पाया। भारतीय बल्लेबाजों में सिर्फ विराट और पुजारा (43 रन) ने ही संघर्ष किया। मेजबान टीम की ओर से तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा ने 4 विकेट हासिल किए। मार्को जेन्स के खाते में 3 विकेट आए। ओलिवियर, लंगी एनगिडी और केशव महाराज 1-1 विकेट लेने में कामयाब रहे। 

IND vs SA: India vs South Africa 3rd test match Day 2 at Newlands, Cape Town match update, score and records-2-mjs

लगातार झटकों के चलते भारत सीमित स्कोर पर सिमटा  

भारतीय टीम लगातार झटकों के कारण पूरी पारी के दौरान संकट में घिरी नजर आई। अजिंक्य रहाणे (9 रन) एक बार फिर फ्लॉप रहे और रबाडा की अंदर आती गेंद पर वेरेने को कैच दे बैठे। शार्दुल ठाकुर भी कुछ कमाल नहीं दिखा सके और केवल 12 रन बनाकर केशव महाराज का शिकार बन गए। ऋषभ पंत (27 रन) और आर. अश्विन (2 रन)  भी चलते बने। जसप्रीत बुमराह तो खाता नहीं खोल सके। मोहम्मद शमी 7 रन बनाकर आउट हुए। 

विराट ने जमाया टेस्ट करियर का 28वां अर्धशतक 

टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर का 28वां अर्धशतक पूरा किया। अर्धशतक तक पहुंचने के लिए उन्होंने 158 गेंदों का सामना किया। विराट 201 गेंदों में 79 रन बनाकर आउट हुए। इस पारी में उन्होंने 12 चौके और 1 छक्का जमाया। ये इस सीरीज में विराट का पहला अर्धशतक है। वहीं यह उनके टेस्ट करियर दूसरा सबसे धीमा अर्धशतक है। 

IND vs SA: India vs South Africa 3rd test match Day 2 at Newlands, Cape Town match update, score and records-2-mjs

टेस्ट में विराट कोहली के सबसे धीमे अर्धशतक: 

171 बनाम इंग्लैंड, नागपुर 2012/13
158 बनाम साउथ अफ्रीका, केप टाउन 2021/22
123 बनाम ऑस्ट्रेलिया, एडिलेड 2020/21
120 बनाम इंग्लैंड, लीड्स 2021

अर्धशतक जमाने से चूके पुजारा

अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा पहली पारी में अर्धशतक जमाने से चूक गए। पहले पारी में वे शानदार लय में नजर आ रहे थे। इस पारी के दौरान उन्होंने 55.84 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 77 गेंदों का सामना किया। इस पारी में उन्होंने 7 चौके जमाए। मार्को जेन्सन की सीधी गेंद पर विकेटकीपर वेरेने को कैच दे बैठे। पुजारा ने कप्तान कोहली के साथ अर्धशतकीय साझेदारी की। 

कोहली ने कोच द्रविड़ को पीछे छोड़ा

विराट कोहली ने केपटाउन टेस्ट के पहले ही दिन एक नया रिकॉर्ड कायम कर दिया। विराट साउथ अफ्रीकी सरजमीं पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। पहली पारी में 14 वां रन बनाने के साथ ही विराट कोहली वर्तमान टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ (624 रन) को पीछे छोड़ दिया। इस सूची में सचिन तेंदुलकर पहले नंबर पर हैं। उनके नाम साउथ अफ्रीका में 1,161 रन बनाने का रिकॉर्ड है।  

IND vs SA: India vs South Africa 3rd test match Day 2 at Newlands, Cape Town match update, score and records-2-mjs

भारत की शुरुआत रही खराब 

इस मैच में भारत की शुरुआत बेहद खराब रही है। 31 के स्कोर पर भारत को केएल राहुल (12 रन) के रूप में पहला झटका लगा। उन्होंने ओलिवियर ने आउट किया। अगले ही ओवर में दूसरे ओपनर मयंक अग्रवाल (15 रन) भी रबाडा की गेंद पर मार्करम को कैच देकर चलते बने। ओपनर्स के जल्दी आउट होने से मध्यक्रम और निचले क्रम के बल्लेबाजों पर अतिरिक्त दबाव आ गया है। पहले सत्र में भारत ने 28 ओवर बल्लेबाजी की और दो विकेट खोकर 75 रन बनाए। 

भारत ने टॉस जीतकर चुनी बल्लेबाजी 

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) ने साउथ अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ केपटाउन के न्यूलैंड्स में तीसरे और निर्णायक मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया है। भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) इस मैच से टीम में वापसी कर रहे हैं। उन्होंने चोट के कारण दूसरा मैच नहीं खेला था। उनके स्थान पर सलामी बल्लेबाज केएल राहुल (KL Rahul) ने टीम की कमान संभाली थी। 

यह भी पढ़ें: 

ICC Test Rankings: भारत के खिलाफ मैच जिताऊ पारी ने डीन एल्गर को पहुंचाया टॉप 10 में

Under 19 World Cup 2020: वॉर्म अप मैचों में भारत समेत तीन एशियाई टीमों ने किया कमाल

गलत रिपोर्ट देने के आरोपों के बीच Novak Djokovic ने रखा अपना पक्ष, गलती खुद ने की और जिम्मेदार ठहराया एजेंट को

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios