Asianet News HindiAsianet News Hindi

IND vs SA: टकराव की खबरों के बीच रोहित ने की विराट की तारीफ, कहा- वह अभी भी टीम के लीडर हैं

विस्फोटक बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने विराट कोहली (Virat Kohli) को लेकर अहम बयान दिया है। 

IND vs SA, Rohit Sharma praised Virat Kohli, says he is still the leader of the team-mjs
Author
New Delhi, First Published Dec 9, 2021, 5:40 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क: विस्फोटक बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने विराट कोहली (Virat Kohli) को लेकर अहम बयान दिया है। रोहित ने विराट को लेकर कहा, "वह अभी भी टीम के लीडर हैं। उनकी उपस्थिति टीम के लिए बेहद अहम है। विराट जैसे शानदार बल्लेबाज की हमेशा टीम में जरूरत होती है। टी-20 में 50 से ज्यादा का औसत होना अविश्वसनीय है। निश्चित तौर पर उन्होंने अपने अनुभव और बल्लेबाजी के दम पर कई बार भारत को मुश्किल हालात से बाहर निकाला है और जीत दिलाई है।" 

मेरा तो छोटा सा रोल है...

आईपीएल (IPL) में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की सफलता को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में रोहित ने कहा, "मैंने जो मुंबई के लिए किया है। उसमे मुझसे ज्यादा खिलाड़ियों का योगदान है। मेरा तो छोटा सा रोल है। मैं मुंबई टीम के शानदार प्रदर्शन का क्रेडिट टीम मैनेजमेंट और खिलाड़ियों को देना चाहूंगा।" आपको बता दें कि मुंबई इंडियंस की टीम आईपीएल की सबसे सफल टीम है। एमआई (MI) ने रोहित शर्मा के नेतृत्व में अब तक 5 बार आईपीएल का खिताब जीता है। मुंबई के बाद चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) की टीम आईपीएल की दूसरी सबसे सफल टीम है। सीएसके (CSK) ने महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) के नेतृत्व में 4 बार आईपीएल का खिताब जीता है। 

बतौर कप्तान दमदार हैं विराट के रिकॉर्ड: 

विराट कोहली का वनडे मैच में बतौर कप्तान जीत का प्रतिशत 70.43 का है। उन्होंने 95 एकदिवसीय मैचों में टीम इंडिया का नेतृत्व किया था और 65 बार जीत दर्ज की। वनडे क्रिकेट में वे भारत की ओर से सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तानों की सूची में चौथे नंबर पर हैं। इस सूची में पहले नंबर पर महेंद्र सिंह धोनी का नाम है जिन्होंने 110 वनडे मैचों में भारत की जीत दिलाई थी। इस सूची में दूसरे नंबर पर पूरे क्रिकेटर मोहम्मद अजहरुद्दीन (90 मैच) का नाम है। तीसरे नंबर पूर्व 'दादा' के नाम से मशहूर और वर्तमान में बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली का नाम है। उन्होंने 76 वनडे मैचों में भारतीय टीम जीत दिलाई थी।

विराट कोहली का बतौर वनडे कप्तान रिकॉर्ड: 

कुल मैच- 95

जीत- 65

हार- 27

टाई-1

परिणाम नहीं- 2

जीत प्रतिशत- 70.43

बतौर कप्तान बल्लेबाजी में भी जवाब नहीं: 

विराट का क्रिकेट इतिहास में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी औसत (72.65) एकदिवसीय कप्तान के रूप में (न्यूनतम 75 मैचों के साथ) है। दूसरा सर्वश्रेष्ठ औसत साउथ अफ्रीका के एबी डिविलियर्स का है, जिनका वनडे कप्तान के रूप में 103 मैचों में औसत 63.94 है। 

सभी भारतीय कप्तान मिलकर जमा पाए 19 शतक, अकेले विराट ने ठोके 21: 

वनडे क्रिकेट में बतौर कप्तान शतक जमाने के मामले में विराट कोहली का कोई जवाब नहीं है। पिछले 20 सालों में सभी भारतीय कप्तान मिलकर वनडे क्रिकेट में कुल 19 शतक जमा पाए हैं। वहीं अकेले विराट ने ही 21 शतक ठोक दिए। इस रिकॉर्ड से पता चलता है कि विराट की रनों को लेकर भूख कितनी बड़ी है। विराट ने अपने वनडे कप्तानी कार्यकाल के दौरान 95 मैचों में 21 शतकों के साथ 5449 रन बनाए। 

बतौर वनडे कप्तान सबसे ज्यादा शतक जमाने वाले विश्व के दूसरे खिलाड़ी: 

वनडे कप्तान के रूप में 21 शतक जमाने के साथ ही विराट विश्व क्रिकेट में ऐसे दूसरे सबसे ज्यादा शतक जमाने वाले खिलाड़ी हैं। विराट से ज्यादा शतक केवल ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग ने जमाए हैं। पोंटिंग कप्तान के रूप में 22 एकदिवसीय शतकों के साथ इस सूची में शीर्ष पर हैं। 

19 में से 15 द्विपक्षीय सीरीज जीती: 

विराट कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया ने 19 में से 15 एकदिवसीय द्विपक्षीय सीरीज जीती थी। इनमें साउथ अफ्रीका (5-1, 5-0), ऑस्ट्रेलिया (2-1) और वेस्टइंडीज (3-1) में यादगार सीरीज जीत भी शामिल है। विदेशी टीमों के खिलाफ उन्हीं के मैदानों पर यादगार जीत करना भी बतौर कप्तान विराट कोहली के लिए बड़ी उपलब्धि कही जाएगी। उन्हीं की कप्तानी में टीम इंडिया 2019 के वनडे वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल तक पहुंची थी। इसके अलावा 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी में उनकी कप्तानी में टीम फाइनल तक पहुंची थी। कोहली को इस बात का अफसोस जरूर होगी वे अपनी कप्तानी में भारत को कोई आईसीसी की ट्रॉफी नहीं दिला पाए। 

यह भी पढ़ें: 

IND vs SA: क्या ये विराट कोहली युग के अंत की शुरुआत है... 'आंख दिखाने' वालों को बर्दाश्त नहीं करता BCCI

Ashes Series: एशेज सीरीज चल रही है या मजाक चल रहा है, अंपायर को नहीं दिखाई दी 12 NO BALL

Virat Kohli Test Career: जब पहली बार कप्तानी करने उतरते थे कोहली, 1st टेस्ट जीत के लिए किया था लंबा इंतजार

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios