Asianet News HindiAsianet News Hindi

IND vs WI 1st ODI: भारत की हार की 5 बड़ी वजहें

भारत औऱ वेस्टइंडीज के बीच खेला गया पहला वेस्टइंडीज ने 8 विकेट से जीत लिया। वनडे सीरीज की शुरुआत भारतीय टीम ने फेवरेट के तौर पर की थी, लेकिन मैच को दौरान भारत कभी भी मैच जीतने की स्थिति में नहीं दिखा। 

IND vs WI 1st ODI: 5 big reasons for India's defeat KPB
Author
Chennai, First Published Dec 15, 2019, 11:10 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

चेन्नई. भारत औऱ वेस्टइंडीज के बीच खेला गया पहला वेस्टइंडीज ने 8 विकेट से जीत लिया। वनडे सीरीज की शुरुआत भारतीय टीम ने फेवरेट के तौर पर की थी, लेकिन मैच को दौरान भारत कभी भी मैच जीतने की स्थिति में नहीं दिखा। इस मैच में भारतीय टीम वेस्टइंडीज को कोई चुनौती ही नहीं दे पाई और केरिबियाई टीम ने बड़ी आसानी से मैच अपने नाम कर लिया। इस मैच में भारतीय टीम ने कई बड़ी गलतियां की थी, जिनकी वजह से भारत को हार का सामना करना पड़ा। 

1. टॉप ऑर्डर का निराशाजनक खेल
मैच की शुरुआत से ही भारतीय टीम वेस्टइंडीज से पिछड़ गई थी। बड़ा स्कोर बनाना हो या बड़े टारगेट की पीछा करना हो भारतीय हमेशा ही अपने शुरुआती तीन बल्लेबाजों पर निर्भर रहती है। जब भी भारत के तीन विकेट जल्दी गिर जाते हैं, भारतीय टीम बड़ा स्कोर नहीं बना पाती। आज फिर कुछ ऐसा ही देखने को मिला। रोहित, राहुल और कोहली कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सका और टीम सिर्फ 300 आंकड़ा नहीं पार कर पाई।   

2. अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में नहीं बदल पाए श्रेयस और पंत
शुरुआती तीन विकेट जल्दी गिरने के बाद श्रेयस और पंत ने पारी को संभाल लिया था। दोनों ने 70 और 71 रनों की शानदार पारियां भी खेली, पर कोई भी बल्लेबाज शतक नहीं लगा सका। इसके अलावा दोनों में से कोई भी अंत तक नहीं केल पाया। चेन्नई की पिच पर आखिरी ओवरों में तेजी से रन बनाने के लिए सेट बैट्समैन की जरूरत थी, पर पंत और अय्यर दोनों गवत समय पर आउट हो गए। 
 
3. होप और हेटमेयर की शानदार बल्लेबाजी
चेन्नई की पिच पर गेंद बल्ले पर आसानी से नहीं आ रही थी और भारत का स्कोर एक सम्मानजनक स्कोर जरूर लग रहा था। सभी को उम्मीद थी कि भारत इस मैच में वेस्टइंडीज को कड़ी टक्कर देगा, पर शे होप औप सिमरन हेटमेयर के सामने भारतीय टीम बेबस नजर आई और दोनों खिलाड़ियों ने शतक लगाकर मैच भारत से छीन लिया। 
  
4. शिवम दुबे का खराब प्रदर्शन 
इस मैच में भारतीय टीम को हार्दिक पांड्या की कमी जमकर खली। पांड्या की जगह टीम में शामिल हुए शिवम दुबे ने डेब्यू मैच में सबको निराश किया। दुबे न तो बल्ले से कुछ खास कर सके और न ही कोई विकेट निकाला। जबकि हार्दिक ऐसे मौकों पर कई बार भारत के लिए मैच विनर साबित हुए हैं। 
 
5.गेंदबाजों ने फिर किया निराश
भारतीय गेदबाजों का निराशाजनक प्रदर्शन इस मैच में भी जारी रहा। बांग्लादेश के खिलाफ डे-नाइट टेस्ट में शानदार प्रदर्शन करने के बाद भारतीय गेंदबाजी अपनी पटरी से उतर गई हैय़ डे-नाइट टेस्ट के बाद हर मैच में भारत के गेंदबाजों ने औसत दर्जे का प्रदर्शन किया है और इसी वजह से भारत को 4 मैचों में दूसरी हार का सामना करना पड़ा है। वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला और तीसरा T-20 भी भारत ने बल्लेबाजों की बदौलत जीता था।    

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios