Asianet News HindiAsianet News Hindi

IND vs WI 3rd T-20: भारत ने 2-1 से जीती सीरीज, निर्णायक मुकाबले में वेस्टइंडीज को 67 रनों से हराया

बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज की पारी कभी भी लय नहीं पकड़ सकी और वेस्टइंडीज की टीम यह मैच 67 रनों से हार गई। कप्तान पोलार्ड और हेटमेयर के अलावा कोई भी वेस्टइंडीज का बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सका और टीम को हार का सामना करना पड़ा।

IND vs WI T-20: India and West Indies will play in the final match of the series, the role of toss is important KPB
Author
Mumbai, First Published Dec 11, 2019, 5:12 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

मुंबई. भारत और वेस्टइंडीज के बीच T-20 सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया। वेस्टइंडीज की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारत ने जीत के लिए वेस्टइंडीज के सामने 241 रनों का लक्ष्य रखा था। बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज की पारी कभी भी लय नहीं पकड़ सकी और वेस्टइंडीज की टीम यह मैच 67 रनों से हार गई। कप्तान पोलार्ड और हेटमेयर के अलावा कोई भी वेस्टइंडीज का बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सका और टीम को हार का सामना करना पड़ा। पोलार्ड ने 39 गेंदों में 6 छक्को और 5 चौकों के साथ 68 रन बनाए पर अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके। इस मैच के साथ भारतीय टीम ने सीरीज भी अपने नाम कर ली।

पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने शानदार शुरुआत की। ओपनर रोहित शर्मा और लोकेश राहुल शानदार लय में नजर आए। शुरुआती 10 ओवरों में भारत ने बिना कोई विकेट खोए 116 रन बनाए। हालांकि इसके बाद रोहित आउट हो गए और भारतीय टीम के रन रेट में भी कमी आई। पर इससे उबरते हुए भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को 241 रनों का लक्ष्य दिया। मैच में भारत के लिए रोहित, राहुल और कोहली ने अर्धशतक लगाया। 

भारतीय टीम में रवीन्द्र जडेजा और चहल की जगह मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव को मौका दिया गया है। वेस्टइंडीज की टीम में कोई बदलाव नहीं हुआ है।  

वानखेड़े के मैदान पर इससे पहले भारत और वेस्टइंडीज की टीमें 2016 वर्ल्डकप में भिड़ी थी। इस मैच में वेस्टइंडीज ने भारत को 7 विकेट से हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया था। वेस्टइंडीज की टीम इसके बाद फाइनल मैच भी जीती थी और टूर्नामेंट अपने नाम किया था। सेमीफाइनल मैच में 193 रनों का लक्ष्य देने के बावजूद भारतीय टीम हार गई थी और भारतीय गेंदबाजी की कमजोरी उजागर हुई थी।   

रोहित के 400 छक्के पूरे, शतक से चूके राहुल 
भारतीय टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा और ओपनर लोकेश राहुल ने शानदार बल्लेबाजी की। दोनों बल्लेबाजों ने शुरुआत से ही बड़े शॉट खेलने शुरू कर दिए और भारतीय टीम को ताबड़तोड़ शुरुआत दी। भारत ने शुरुआती 6 ओवरों में 72 रन बनाए 2009 के बाद यह भारत में टीम इंडिया का सर्वश्रेष्ठ स्कोर था। राहुल ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 55 गेंदों में 91 रन बनाए। इस पारी में उन्होंने 9 चौके और 4 छक्के भी लगाए। रोहित ने 34 गेंदों में 71 रनों की शानदार पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 5 छक्के और 6 चौके भी लगाए। इस मैच में रोहित ने अपने 400 छक्के भी पूरे कर लिए। रोहित T-20 में 400 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय हैं। रोहित से पहले गेल 534 और आफरीदी 476 यह कारनामा कर चुके हैं।  

 भारत का पलड़ा भारी
T-20 में भारत और वेस्टइंडीज की टीमें 17 बार आमने-सामने आई हैं, जिसमें 10 मैच भारत ने जीते हैं और 6 मैच वेस्टइंडीज के नाम रहे हैं। एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकल सका था। ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो भारत ने कुल 125 मैच खेले हैं और 78 मैच जीते हैं, जबकि 43 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है। 4 मैच बेनतीजा भी रहे हैं। वहीं वेस्टइंडीज ने 118 मैच खेलकर 52 में जीत हासिल की है। 60 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है और 6 मैच बेनतीजा रहे हैं।

टीम

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव। 

वेस्टइंडीज : कीरोन पोलार्ड (कप्तान), निकोलस पूरन, शेल्डन कॉटरेल, एविन लुईस, शिमरोन हेटमेयर, खारी पियरे, लेंडल सिमंस, जेसन होल्डर, हेडन वॉल्श जूनियर, केसरिक विलियम्स और ब्रेंडन किंग।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios