Asianet News HindiAsianet News Hindi

न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे से पहले मुश्किल में फंसा भारत, ओपनिंग जोड़ी का है ये हाल

न्यूजीलैंड के खिलाफ T-20 सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने के बाद भारत पर वनडे सीरीज भी जीतने का दबाव है। T-20 में भले ही भारत ने 5-0 से जीत हासिल की हो, पर वनडे में इस प्रदर्शन को दोहराना भारत के लिए आसान नहीं होगा। 

India caught in trouble before ODI against New Zealand, this is the situation of the opening pair KPB
Author
New Delhi, First Published Feb 4, 2020, 3:02 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. न्यूजीलैंड के खिलाफ T-20 सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने के बाद भारत पर वनडे सीरीज भी जीतने का दबाव है। T-20 में भले ही भारत ने 5-0 से जीत हासिल की हो, पर वनडे में इस प्रदर्शन को दोहराना भारत के लिए आसान नहीं होगा। टीम इंडिया के दोनों रेगुलर ओपनर शिखर धवन और रोहित शर्मा चोट के चलते टीम से बाहर हैं, जिसके बाद मयंक अग्रवाल और पृथ्वी शॉ को भारत के लिए ओपनिंग की जिम्मेदारी दी जा सकती है। ये दोनों ही खिलाड़ी भारत के लिए अपना पहला मैच खेल सकते हैं। भारत अच्छे स्कोर के लिए अपने शुरुआती तीन बल्लेबाजों पर सबसे ज्यादा निर्भर रहता है। ऐसे में टीम को दोनों ओपनरों को कोई अनुभव न होना भारत के लिए मुश्किल पैदा कर सकता है। 

T-20 टीम में नहीं थे दोनों खिलाड़ी
भारत की T-20 टीम में इन दोनों खिलाड़ियों को जगह नहीं मिली थी। उपकप्तान रोहित शर्मा इस सीरीज में खेल रहे थे और ओपनिंग की जिम्मेदारी उन्होंने संभाली थी। साथ में विकेटकीपर लोकेश राहुल पारी की शुरुआत कर रहे थे। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि राहुल बतौर विकेटकीपर टीम में खेल रहे हैं और वो मिडिल ऑर्डर में ही बल्लेबाजी करेंगे। ऐसे में मयंक और पृथ्वी शॉ का ओपनिंग करना तय है। इन दोनों ही खिलाड़ियों ने इंडिया-A के लिए न्यूजीलैंड में अच्छा प्रदर्शन जरूर किया है, पर मुख्य टीम के गेंदबाजों का सामना करना आसान नहीं होगा। दोनों खिलाड़ियों पर डेब्यू मैच का दबाव भी होगा। ऐसे में अगर ये खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन नहीं करते तो भारतीय टीम मुश्किल में फंस सकती है। 

राहुल से विकेटकीपिंग कराना बन सकता है परेशानी 
लोकेश राहुल से विकेटकीपिंग कराना भारतीय टीम के लिए परेशानी का कारण बन सकता है। T-20 वर्ल्डकप की तैयारियों में लगी भारतीय टीम को रेगुलर विकेटकीपर के साथ तैयारी करना ज्यादा जरूरी है। वर्ल्डकप जैसे अहम टूर्नामेंट में एक कैच भी मैच पलट सकता है। भारतीय क्रिकेट के पूर्व दिग्गजों का भी मानना है कि कोहली को पंत या सैमसन को मौका देकर वर्ल्डकप के लिए तैयार करना चाहिए। राहुल बतौर बल्लेबाज भी भारतीय टीम में खुद को स्थापित कर चुके हैं। इससे पहले उन्होंने हमेशा ही टॉप ऑर्डर में बल्लेबाजी की है। ऐसे में उनके बल्लेबाजी क्रम से छेंड़खानी करना भारत के लिए मंहगा पड़ सकता है। 

भारत के शुरुआती तीन बल्लेबाजों की बात करें तो सिर्फ कप्तान विराट कोहली ही हैं जिन्होंने इससे पहले वनडे क्रिकेट खेली है। विराट बेशक किसी भी हालत से टीम को बाहर निकाल सकते हैं, पर उन्हें किसी न किसी के साथ की जरूरत पड़ेगी। ऐसे में अगर दोनों ओपनर दबाव को नहीं झेल पाए तो भारत मुश्किल में पड़ सकता है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios