Asianet News Hindi

New Zealand और Australia का पछाड़ भारत निकला आगे, इंग्लैंड का टूटा WTC के फाइनल में आने का सपना

भारत वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की लिस्ट में टॉप पर पहुंच गया है। 5 दिन के टेस्ट में भारत ने महज दो दिन में ही इंग्लैंड का सूपड़ा साफ कर दिया और उनका वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने का सपना भी टूट गया।

India Move To Top Spot In ICC Test Ranking, England Out Of World Test Championship Final dva
Author
Ahmedabad, First Published Feb 26, 2021, 6:40 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में भारत ने अंग्रेजों को 10 विकेट से मात दी। इंग्लैंड ने दूसरी पारी में भारत को सिर्फ 45 रन का लक्ष्य दिया था, इसे भारत ने बिना विकेट गंवाए हासिल कर लिया। इसके साथ ही भारत वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की लिस्ट (ICC Test Ranking) में टॉप पर पहुंच गया है। 5 दिन के टेस्ट में भारत ने महज दो दिन में ही इंग्लैंड का सूपड़ा साफ कर दिया और उनका वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने का सपना भी टूट गया।

न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया से आगे निकला भारत
ICC की मौजूदा टेस्ट रैंकिंग की बात की जाए तो भारत, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ कर 71.0 प्रतिशत और 490 अंकों के साथ नंबर 1 पर पहुंच गया है। वहीं 70 प्रतिशत और 420 अंकों के साथ न्यूजीलैंड दूसरे नंबर पर है। ऑस्ट्रेलिया 69.2 प्रतिशत और 332 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर है। 

इंडिया - न्यूजीलैंड होगा वर्ल्ड चैंपियनशिप का फाइनल? 
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला इसी साल 18 जून से 22 जून तक खेला जाएगा। यह मैच इंग्लैंड के ऐतिहासिक लॉर्ड्स के मैदान पर खेला जाएगा। अब भारत इंग्लैंड को हराकर सीरीज में 2-1 से आगे चल रहा है, इसी के साथ भारतीय टीम टॉप पर रहकर चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेलेगी। जहां उसे न्यूजीलैंड की चुनौती का सामना करना पड़ेगा।

अंग्रेजों और कंगारुओं को चटाई धूल
जनवरी में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को उनके ही मैदान पर 2-1 से टेस्ट सीरीज में मात दी थी, जिसके बाद भारत  ICC टेस्ट रैंकिंग में दूसरे नंबर पर पहुंच गया था। अब भारत ने मेजबानी करते हुए इंग्लैंड के खिलाफ 2 टेस्ट मैच जीतकर अंक तालिका में पहले स्थान पर जगह बना ली है। इंग्लैंड अब रैंकिंग 64.1 प्रतिशत और 442 प्वाइंट्स के साथ चौथे और ऑस्ट्रेलिया  69.2 प्रतिशत और 332 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर है। फाइनल में पहुंचने के लिए ऑस्ट्रेलिया को साउथ अफ्रीका दौरे पर जीतना जरूरी था, लेकिन अब ये दौरा स्थगित होने से उन्हें बड़ा नुकसान हुआ है।

ऐसा था भारत- इंग्लैंड के बीच तीसरे टेस्ट का हाल
भारत और इंग्लैंड के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन इंग्लैंड की पारी 112 रन पर सिमट गई थी। पहली पारी के जवाब में भारत ने 145 रन बनाए थे। वहीं, इंग्लैंड दूसरी पारी में सिर्फ 81 रन पर ढेर हो गया और भारत को सिर्फ 45 रन का लक्ष्य दिया। यह भारत के खिलाफ उसका सबसे कम स्कोर है। भारतीय टीम ने इसे बिना विकेट गवाएं 7.4 ओवर में ही पूरा कर लिया। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios