Asianet News HindiAsianet News Hindi

टी20 विश्व कप की टीम: ऑस्ट्रेलिया की तेज पिच पर स्विंग से स्वैग करेंगे ये खिलाड़ी, स्पिन की तिकड़ी करेगी शिकार

एशिया कप में मिला करारी हार के बाद भारतीय चयनकर्ताओं ने गेंजबादी आक्रमण को धार देने की कोशिश की है। यही कारण है टीम इंडिया में हार्दिक पांड्या सहित 5 तेज गेंदबाज और 3 विशेषज्ञ स्पिनर्स को चुना गया है। हालांकि इनमें से टीम 3 पेसर्स और 2 स्पिनर के साथ ही मैदान पर उतरेगी। 
 

India T20 World Cup 2022 Team Announcement Team India Pacers and Spinners mda
Author
First Published Sep 13, 2022, 6:07 PM IST

India T20 World Cup 2022 Team. ऑस्ट्रेलिया में 16 अक्टूबर से शुरू होने जा रहे टी20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है। इस बार की टीम में 5 तेज गेंदबाजों के साथ ही 3 स्पिनर्स को भी मौका दिया गया है। यह रणनीति कितनी कारगर होगी यह तो वक्त ही बताएगा लेकिन इतना तय है कि भारत का गेंदबाजी आक्रमण जरूर मजबूत हुआ है। टीम के चयनकर्ताओं ने दिनेश कार्तिक को चुनकर सरप्राइज दिया है लेकिन कप्तान उनका कितना उपयोग करते हैं, यह भी देखने वाली बात होगी। फिलहाल इन्हीं खिलाड़ियों के दम पर टीम इंडिया विश्व कप जीतने की कोशिश करेगी।

India T20 World Cup 2022 Team Announcement Team India Pacers and Spinners mda

पांच तेज गेंदबाज और तीन स्पिनर्स
टीम इंडिया में इस बार कुल 5 तेज गेंदबाजों को चुना गया है। भारत के स्टार बॉलर जसप्रीत बुमराह टीम की स्ट्राइक गेंदबाजी संभालेंगे। वहीं उनके साथ हर्षल पटेल, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह भी हैं, जो समय-समय पर उनका साथ देंगे। पांचवें तेज गेदबाज की भूमिका का निर्वाह ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या पूरी करेंगे। इसके अलावा स्पिनर्स की बात करें तो रवि विश्नोई और कुलदीप यादव पर वेटरन स्पिनर रविचंद्रन आश्विन भारी पड़े हैं। ऑस्ट्रेलिया की पिच पर रविचंद्रन अश्विन का पुराना रिकॉर्ड काफी बेहतर है, यही कारण है कि उन्हें टीम में जगह दी गई है। माना जा रहा है कि हर मैच में भारतीय टीम 3 पेसर और 2 स्पिनर के साथ उतरेगी जबकि चौथे पेसर की भूमिका ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या निभाएंगे। 

India T20 World Cup 2022 Team Announcement Team India Pacers and Spinners mda

मिडिल ऑर्डर मजबूत करने की कोशिश
टीम इंडिया का चयन करते समय भारतीय चयनकर्ताओं के दिमाग में मिडिल ऑर्डर को मजबूत करने की बात जरूर रही होगी। यही कारण है कि टीम में एक की जगर दो विकेट कीपर चुने गए हैं। दिनेश कार्तिक बेहतरीन फार्म में हैं, इसलिए उन्हें टीम इंडिया में फिनिशर की भूमिका दी जाएगी। ऐसा भी देखने को मिल सकता है कि ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक दोनों ही अंतिम एकादश का हिस्सा बनें क्योंकि तब दिनेश कार्तिक बतौर बल्लेबाज ही टीम में शामिल होंगे। हार्दिक पांड्या नंबर पांच पर बैटिंग करेंगे। नंबर 2 पर विराट कोहली, नंबर 3 पर सूर्य कुमार यादव, नंबर 4 पर ऋषभ पंत बैटिंग करते दिख सकते हैं। 

India T20 World Cup 2022 Team Announcement Team India Pacers and Spinners mda

ये है टी20 विश्व कप की टीम 
विश्व कप के लिए जो टीम चुनी गई है, उसमें रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह। वहीं स्टैंड बाई में मोहम्मद शमी, श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई और दीपक चाहर को रखा गया है। 

यह भी पढ़ें

टी20 विश्व कप की टीम: विराट की कप्तानी में खेलने वाले 6 खिलाड़ी बाहर, रोहित की टीम में 5 खिलाड़ियों को मौका
 

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios