Asianet News HindiAsianet News Hindi

5 प्वाइंट में जानें कैसे हारी टीम इंडिया: डेथ ओवर्स में पटरी से उतरी गेंदबाजी, 3 कैच टपकाना पड़ गया भारी

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Asutralia) के बीच पहला टी20 मैच मोहाली क्रिकेट ग्राउंड पर खेला गया। जहां टीम ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने भारत को शानदार तरीके से 4 विकेट से हरा दिया है। टीम इंडिया एशिया कप की हार का सिलसिला नहीं तोड़ पाई। 
 

india vs australia t20 series aus wins over india in first t20 match updates mda
Author
First Published Sep 21, 2022, 7:43 AM IST

India v/s Australia T20. कोई भी विदेशी मेहमान टीम जब भारत की सरजमीं पर कदम रखती है तो वह ऑस्ट्रेलिया की तरह आत्मविश्वास से भरपूर नहीं होती। पिछले रिकॉर्ड्स भी यही गवाही देते हैं। क्योंकि पिछले दो दौरे पर भारत पहुंची ऑस्ट्रेलियाई टीम ने एक भी टी20 सीरीज नहीं गंवाई है। वे पिछले साल के टी20 विश्व चैंपियन भी हैं। इसलिए कंगारू टीम यह सिलसिला लगातार जारी रखने की कोशिश कर रही है। यही कारण है कि ऑस्ट्रेलिया ने भारत को पहले टी20 मुकाबले में 4 विकेट से करारी शिकस्त दी है। 

गेंदबाजों पर टूट पड़े ऑस्ट्रेलियाई
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के पहले टी20 मुकाबले में भारत को 4 विकेट से हराने के बाद ऑस्ट्रेलियाई खेमे में जश्न का माहौल है। भारत ने 208 रनों का विशाल लक्ष्य जरूर दिया लेकिन कैप्टन एरॉन फिंच ने पारी की पहली ही गेंद पर छक्का जड़कर अपने इरादे साफ कर दिए। इसके बाद भारतीय गेंदबाजों की धुनाई जारी रही। टीम इंडिया के 3 गेंदबाज तो ऐसे रहे जिनका औसत 11 से ज्यादा था। भुवनेश्वर कुमार ने 17वें और 19वें ओवर में इतने रन लुटा दिए कि भारत के लिए वापसी मुश्किल हो गई। भुवनेश्वर ने 13 की औसत से रन दिए तो युजवेंद्र चहल ने 12.6 के रनरेट से रन लुटाए। वहीं हार्दिका पांड्या ने भी 11 रन प्रति ओवर की दर से गेंदबाजी की। टीम में सिर्फ अक्षर पटेल ही ऐसे गेंदबाज रहे जिन्होंने कुछ अच्छी बॉलिंग की और वे किफायती भी रहे।

हार के ये हैं 5 कारण

  • 209 रनों को डिफेंड करने की रणनीति शुरू से नहीं दिखी
  • टीम इंडिया ने मैच में कुल 3 कैच टपकाए, जो हार का कारण बना
  • कैमरून ग्रीन और मैथ्यू वेड का कैच छोड़ना भारी पड़ गया
  • 6 गेंदबाज आजमाए लेकिन रन गति पर रोक कोई नहीं लगा पाया
  • टीम इंडिया की बॉडी लैंग्वेज पर ऑस्ट्रेलिया का कांफिडेंस भारी

india vs australia t20 series aus wins over india in first t20 match updates mda

डेथ ओवर्स में खर्च किए 57 रन
मैच में करीब 15 ओवर तक भारत हावी रहा लेकिन ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज कोई मौका चूकने के मूड में नहीं थे। 16वें ओवर में ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 154 रन पर 5 विकेट था। लास्ट के 4 ओवर्स में जीत के उन्हें 55 रनों की दरकार थी। यहीं से भारतीय गेंदबाजी पटरी से उतर गई। 17वें ओवर में भुवी ने 15 रन दिए। वहीं 18वें ओवर में हर्षल पटेल ने 22 रन खर्च दिए और ऑस्ट्रेलिया पर से दबाव खत्म हो गया। 19वां ओवर फिर भुवनेश्वर कुमार लेकर आए और मैथ्यू वेड ने 3 शानदार चौके जड़कर कुल 16 रन झटक लिए। अब मैच महज औपचारिकता रह गया था क्योंकि आखिरी ओवर में ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए सिर्फ 2 रन चाहिए थे। उन्होंने 4 विकेट शेष रहते मुकाबला जीत लिया।

यह भी पढ़ें

इंडिया बनाम ऑस्ट्रेलिया: केएल राहुल की आंखों में दिखी चमक, पंड्या ने लूटी महफिल लेकिन हार नहीं टाल पाए
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios