Asianet News HindiAsianet News Hindi

IND V/S AUS T20: वर्ल्ड चैंपियन से मोहाली में भिड़ेगा भारत , जानें हेड टू हेड परफार्मेंस, कब और कहां देखें मैच

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Asutralia) के बीच पहला टी20 मैच आज शाम मोहाली क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा। यह टीम ऑस्ट्रेलिया (Australia) है और वह जानते हैं कि भारत के खिलाफ जीत हासिल करने के लिए उन्हें क्या करना है। 
 

india vs australia t20 series australia knows what it takes to win in india mda
Author
First Published Sep 20, 2022, 4:35 PM IST

India v/s Australia T20 Updates. कोई भी विदेशी मेहमान टीम जब भारत की सरजमीं पर कदम रखती है तो वह ऑस्ट्रेलिया की तरह आत्मविश्वास से भरपूर नहीं होती। पिछले रिकॉर्ड्स भी यही गवाही देते हैं। क्योंकि पिछले दो दौरे पर भारत पहुंची ऑस्ट्रेलियाई टीम ने एक भी टी20 सीरीज नहीं गंवाई है। वे पिछले साल के टी20 विश्व चैंपियन भी हैं। इसलिए कंगारू टीम यह सिलसिला लगातार जारी रखने की कोशिश करेगी। वहीं भारत की बात करें तो हाल ही में संपन्न एशिया कप में भारत सुपर-4 से आगे नहीं बढ़ सका। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि दोनों टीमें किस हद तक जाकर मैच जीतने की कोशिश करती हैं। 

स्टार खिलाड़ी नहीं स्ट्रैटजी महत्वपूर्ण
ऑस्ट्रेलिया की टीम कभी भी स्टार प्लेयर्स पर आंख मूंद कर भरोसा नहीं करती है बल्कि वे हर टीम के खिलाफ एक स्पष्ट रणनीति के साथ मैदान पर उतरते हैं। मौजूदा टीम में डेविड वार्नर, मार्कस स्टोइनिश, मिशेल स्टार्क और मिशेल मार्श जैसे खिलाड़ी नहीं हैं। लेकिन यह देखा जा सकता है कि किसी मैच में कैमरून ग्रीन जैसा खिलाड़ी कमाल की बैटिंग करके चला जाए। यही ऑस्ट्रेलियाई टीम की खासियत है। जो प्लेयर्स टीम में शामिल किए गए हैं, उन्हें भी वही भूमिका दी गई है, जो यहां न आए स्टार खिलाड़ियों की थी। इसलिए कैमरून ग्रीन के साथ ही डैनियल सैम्स, सीन एबॉट और नाथन एलिस का खेल देखना होगा कि वे किस तरह से टीम की रणनीति को फॉलो करते हैं। यह किसी भी टीम के लिए सीखने जैसा होता है और टीम ऑस्ट्रेलिया इसमें माहिर है। 

india vs australia t20 series australia knows what it takes to win in india mda

क्या रहा पिछली सीरीज का हाल
ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 2017-18 में भारत का दौरा किया था और वह सीरीज 1-1 से ड्रा हो गई थी। फिर 2018-19 में भारत के दौरे पर आई ऑस्ट्रेलियाई टीम ने मुकाबला 2-0 से जीत लिया था। वर्तमान टीम के ज्यादातर खिलाड़ी भारत की स्थितियों से परिचित हैं क्योंकि वे आईपीएल खेल चुके हैं। यह भारत के लिए एक और बड़ी चुनौती होगी कि वे किस खिलाड़ी के खिलाफ कौन सी रणनीति अपनाकर जीत सकते हैं। टीम में शामिल कप्तान आरोन फिंच, स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, पैट कमिंस, जोश हेजलवुड, केन रिचर्डसन जैसे खिलाड़ियों ने भारत में पर्याप्त समय बिताया है। वे यह भी जानते हैं भारतीय उप महाद्वीप की पिचों पर सफलता कैसे पाई जा सकती है। 

6 दिन में बदल जाएगा मिजाज
आज से लेकर अगले 6 दिनों के भीतर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 टी20 मैच खेले जाएंगे। इस दौरान जो भी परिणाम सामने आएगा, वह टीमों का मिजाज बदलने के लिए काफी होगा। इस दौरान भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया की मजबूत गेंदबाजी आक्रमण का सामना करना पड़ेगा। ऑस्ट्रेलिया जैसी बैलेंस्ड टीम की चुनौती मेजबान टीम के लिए फायदेमंद हो सकती है, बशर्ते वे विश्व कप की तैयारियों के लिहाज से टीम गेम का प्रदर्शन करें। पिछले विश्व कप की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया की शुरूआत बेहद कमजोर हुई थी लेकिन वह अंत में विश्व विजेता बनकर सामने आई। यही ऑस्ट्रेलिया की मजबूती है और इसी रणनीति पर वे खिलाड़ियों से बेहतर खेल निकलवा लेते हैं।

कब और कहां देखें मैच
भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच आज का मैच मोहाली में शाम 7 बजे से खेला जाएगा। इसे स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर लाइव देखा जा सकता है। वहीं लाइव स्ट्रीमिंग के लिए हॉटस्टार एप पर लॉग-इन करना होगा। मैच का लाइव अपडेट्स आप हमारी वेबसाइट पर भी देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें

टीम इंडिया की अगली भिड़ंत: टी20 विश्व कप से पहले इन दो दिग्गज टीमों से दो-दो हाथ, जानें फाइट का पूरा शेड्यूल
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios